Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुरुस्त होंगी सड़कें, संवरेंगे फुटपाथ, बढ़ेगी हरियाली... दिल्ली के इन क्षेत्रों में भी होगा G20 जैसा सुंदरीकरण

लुटियंस दिल्ली के बाद जी-20 जैसा सुंदरीकरण जल्द ही द्वारका रोहिणी और नरेला में भी देखने को मिलेगा। इस दिशा में विशेष अभियान की शुरुआत भी महीने भर में हो जाएगी। गौरतलब है कि महज दो माह के अल्पसमय में एलजी के नेतृत्व में जिस तरह से लुटियंस दिल्ली एवं प्रगति मैदान के आसपास के क्षेत्र को संवारा गया है उसे सभी ने सराहा है।

By sanjeev GuptaEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 01:48 AM (IST)
Hero Image
एलजी वीके सक्सेना इसी अभियान के मद्देनजर शनिवार को द्वारका का मुआयना भी करेंगे।

नई दिल्ली, संजीव गुप्ता। लुटियंस दिल्ली के बाद जी-20 जैसा सुंदरीकरण जल्द ही द्वारका, रोहिणी और नरेला में भी देखने को मिलेगा। इस दिशा में विशेष अभियान की शुरुआत भी महीने भर में हो जाएगी। एलजी वीके सक्सेना इसी अभियान के मद्देनजर शनिवार को द्वारका का मुआयना भी करेंगे।

गौरतलब है कि महज दो माह के अल्पसमय में एलजी के नेतृत्व में जिस तरह से लुटियंस दिल्ली एवं प्रगति मैदान के आसपास के क्षेत्र को संवारा गया है, उसे सभी ने सराहा है।

वादा निभा रहे एलजी ?

एलजी ने कहा था कि अब यह सुंदरीकरण लगातार जारी रहेगा और 16 तारीख से दिल्ली के अन्य हिस्सों में भी प्रारंभ कर दिया जाएगा, लेकिन ''श्रेय'' लेने की होड़ में एलजी से पहले आप सरकार की मंत्री आतिशी ने जी-20 का यह सुंदरीकरण दिल्ली के अन्य हिस्सों में करने की घोषणा कर दी। ऐसे में राजनिवास ने भी व्यर्थ टकराव से बचने के लिए अपनी योजना ही बदल दी।

क्या कहते है राजनिवास के सूत्र?

राजनिवास सूत्रों के मुताबिक, अब एलजी के नेतृत्व में डीडीए की कालाेनियों- द्वारका, रोहिणी और नरेला में सुंदरीकरण कार्य किया जाएगा। इसके तहत इन क्षेत्रों की सड़कों, फुटपाथ, डिवाइडर, स्ट्रीट लाइट, स्ट्रीट फर्नीचर, हरित क्षेत्र, पार्क, चौराहे.. सब कुछ संवारा जाएगा। चौक चौराहों पर स्कल्पचर भी लगाए जाएंगे। साथ ही जगह- जगह पौधों वाले गमले भी रखे जाएंगे। दीवारों पर पेंटिंग कार्य भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- G20 सम्मेलन की तैयारियों के दौरान LG को क्यों आते थे सपने? NDMC कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देते समय किया खुलासा

अधिकारियों के मुताबिक इस कार्य के लिए पूरी योजना तैयार की जा रही है। शुरुआत चूंकि द्वारका से की जानी है, इसलिए शनिवार को एलजी वहां का मुआयना भी करने जाने वाले हैं। इस दौरान वे बताएंगे कि कहां पर क्या कुछ किया जा सकता है अथवा क्या कुछ किया जाना चाहिए। उनके सुझावों पर ही वहां पर सुंदरीकरण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। द्वारका के फ्लाइओवरों और एयरपोर्ट से जुड़ने वाले सड़़क नेटवर्क को भी बेहतर बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानियों ने G-20 में भारत की सफलता को सराहा, लाहौर के लोग बोले- भारतीय अर्थव्यवस्था को मिलेंगे कई लाभ

जी-20 की तर्ज पर डीडीए कालोनियों को भी और बेहतर बनाया जाएगा। जो कार्य लुटियंस दिल्ली में कराए गए हैं, वे यहां भी कराए जाएंगे। एलजी के निर्देश पर कार्ययोजना बनाई जा रही है। माह भर में जमीनी स्तर पर कार्य प्रारंभ हो जाएगा। इस अभियान को पूरा करने में कितना समय और बजट लगेगा, इसे लेकर अभी कुछ बता पाना संभव नहीं है।

-सुभाशीष पांडा, उपाध्यक्ष, डीडीए

रिपोर्ट इनपुट- संजीव गुप्ता