Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कहानी रोशनआरा क्लब की: यहीं हुआ BCCI का जन्म, कपिल से लेकर कोहली तक खेले कई दिग्गज; मुगलों से जुड़ा है इतिहास

दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने शक्ति नगर स्थित प्रतिष्ठित रोशनआरा क्लब को लीज खत्म होने की वजह से शुक्रवार सुबह छह बजे सील कर दिया। इस क्लब की स्थापना सन 1922 में हुई थी। वर्ष 1928 में भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) की स्थापना भी यहीं हुई थी। डीडीए के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि रोशनआरा क्लब को भारी पुलिस बल की मौजूदगी में कार्रवाई कर खाली कराया गया।

By Nikhil PathakEdited By: Pooja TripathiUpdated: Sat, 30 Sep 2023 10:28 AM (IST)
Hero Image
101 साल पुराना रोशनआरा क्लब हुआ सील। जागरण

निखिल पाठक, नई दिल्ली। उत्तरी दिल्ली के शक्ति नगर क्षेत्र में रोशनआरा (रोशनारा) बाग के पास सन 1922 में स्थापित क्लब का नाम मुगल सम्राट शाहजहां की बेटी रोशनारा बेगम के नाम पर रखा गया था। बाग के परिसर में ही रोशनारा क्लब बनाया गया था। यह क्लब लगभग 23.25 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है।

वर्ष 1928 में भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) की स्थापना भी इसी क्लब में हुई थी। इस क्लब ने देश को कई दिग्गज क्रिकेटर दिए हैं। ऐसा कहा जाता है कि देश की पहली क्रिकेट पिच क्लब के मैदान पर ही बनाई गई थी।

यह भी पढ़ें: Delhi: DDA अधिकारियों ने सील किया रोशनारा क्लब, छह महीने पहले डीडीए ने दिया था क्लब खाली करने का नोटिस

मुगलों से संबंधित है क्लब का इतिहास

यह क्लब 57 एकड़ में फैले लंबे-चौड़े रोशनारा बाग का हिस्सा है। यह दिल्ली के बड़े बागों में से एक है। मुगल बादशाह शाहजहां और मुमताज की बेटी शहजादी रोशनारा बेगम को लाल किले की गहमागहमी रास नहीं आती थी। इसलिए साल 1650 के आसपास शाहजहानाबाद की चारदीवारी से तीन किलोमीटर दूर खूबसूरत बाग बनवाया गया। इसकी जमीन उसे बादशाह पिता से तोहफे के तौर पर मिली थी।

Roshanara club

भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ था पहला अनौपचारिक टेस्ट मैच

डीडीसीए के संयुक्त सचिव व रोशनारा क्लब के महासचिव राजन मनचंदा ने बताया कि सन 1931 में भारत और इंग्लैंड के बीच पहला अनौपचारिक टेस्ट मैच इसी क्लब में खेला गया था।

यहां पर रणजी मैच का भी आयोजन किया जाता रहा है। उन्होंने बताया कि सर्दियों में क्लब में खेलते वक्त ऐसा लगता था जैसे आप इंग्लैंड में खेल रहे हैं। उम्मीद है कि खेल गतिविधियां बाधित नहीं होंगी।

यह भी पढ़ें: Delhi News: देश के सबसे लोकप्रिय नेताओं में नंबर वन पे मोदी, 'इतने' प्रतिशत की रेटिंग पा कर बने विजेता!

दिग्गज खिलाड़ियों ने खेला है क्रिकेट

राजन मनचंदा ने बताया कि क्लब में नवाब पटौदी, बिशन सिंह बेदी, लाला अमरनाथ, उनके बेटे मोहिंदर अमरनाथ और सुरिंदर अमरनाथ, कपिल देव, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली, गौतम गंभीर, इशांत शर्मा, शिखर धवन जैसे दिग्गज क्रिकेटरों ने क्रिकेट खेला है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें