Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी महिला से ठग लिए कई हजार डॉलर, कोर्ट ने आरोपित को ED की हिरासत में भेजा; रिमांड पर रहेगा पांच दिन

Cyber Crime अमेरिकी महिला से साइबर ठगी के मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट ने आरोपित को ईडी ED की पांच दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। बताया गया कि ईडी ने अमेरिकी महिला से कई हजार डॉलर की ठगी की थी। ईडी ने कोर्ट में दलील दी कि इसलिए पूछताछ करनी है कि कही आरोपित के साथ और लोग तो नहीं जुड़े हैं।

By Ritika Mishra Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 24 Jul 2024 01:41 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी महिला से ठगी के मामले में कोर्ट ने आरोपित को ईडी की हिरासत में भेजा। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राउज एवेन्यू कोर्ट ने अमेरिका की एक महिला के साथ साइबर धोखाधड़ी के आरोपित को ईडी की पांच दिन की हिरासत में भेज दिया।

28 जुलाई तक ईडी की हिरासत में भेजा

विशेष न्यायाधीश गौरव राव ने आरोपित लक्ष्य विज को 28 जुलाई तक ईडी की हिरासत में भेजा। ईडी ने आरोपित की हिरासत का अनुरोध करते हुए दलील दी कि कई हजार डॉलर की धोखाधड़ी हुई है। ऐसे में आरोपित से धन के लेन-देन का पता लगाने व इसमें शामिल अन्य लोगों की भूमिका का पता लगाने के लिए के लिए आरोपित से पूछताछ करनी है।

ईडी ने आरोपित विज को किया था गिरफ्तार 

विज को ईडी ने उस मामले में गिरफ्तार किया है, जिसमें एक अमेरिकी महिला लिसा रोथ से कई हजार डॉलर की धोखाधड़ी की गई थी। इस राशि को क्रिप्टोकरेंसी में बदल दिया गया और फिर आरोपित व्यक्तियों के बाइनेंस और एफटीएक्स वालेट में स्थानांतरित कर दिया गया।

दिल्ली में हुआ था फर्जी कॉल सेंटर का फर्दाफाश

Delhi Police दक्षिणी जिला पुलिस ने एक फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने इस गिरोह की नौ महिलाओं सहित 20 जालसाजों को गिरफ्तार किया है।

देशभर के लोगों से करते थे ठगी

पुलिस के अनुसार, आरोपित सरकारी योजनाओं के तहत लोन दिलाने के बहाने देशभर के लोगों से ठगी कर रहे थे। पीड़ितों में महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, तमिलनाडु, झारखंड, पश्चिम बंगाल और दिल्ली के लोग शामिल हैं।

32 मोबाइल और 48 फर्जी सिम कार्ड बरामद

पुलिस ने इनसे ठगी में प्रयोग 32 मोबाइल, 48 फर्जी सिम कार्ड, चार लैपटॉप, डोंगल, 25 रजिस्टर और ठगी के रुपयों से खरीदी गई कार व दो बाइक बरामद की है।

यह भी पढ़ें- वर्दी का रौब: चेकिंग नहीं जेब भरने में मस्त हैं पुलिसवाले, हापुड़ में उगाही करते कैमरे में हुए कैद

पुलिस उपायुक्त अंकित चौहान ने बताया कि गिरफ्तार आरोपितों की पहचान विकेश, राहुल, राजेश, दीपक, राहुल, राज पांडे, मोहम्मद शाहकार उर्फ शान, मोहम्मद इमाम, अंकुर धुरिया उर्फ राहुल के रूप में हुई है। गिरफ्तार किए गए 11 अन्य आरोपित टेली कालर का काम कर रहे थे। पुलिस ने जालसाजों से ठगी में इस्तेमाल 32 मोबाइल, 48 फर्जी सिम कार्ड, चार लैपटाप, डोंगल, 25 रजिस्टर और ठगी के पैसे से खरीदी गई कार व दो बाइक बरामद की है। गिरोह साकेत के गांव लाडो सराय में एक घर में फर्जी कॉल सेंटर चलाकर ठगी कर रहा था। पुलिस उपायुक्त ने बताया कि गिरोह सरकारी योजनाओं के तहत लोन दिलाने का झांसा देकर ठगी कर रहे थे।

यह भी ढ़ें- 'मुझसे ज्यादा चाचा की सेवा करती थी, इसलिए 12 टुकड़ों में काट डाला'; बिहार के अरवल में पति का खूनी खेल