Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राम मंदिर में रामलला के दर्शन कराएगा संघ परिवार, देशभर से भक्त जाएंगे अयोध्या; हर राज्य के लिए होगी अलग तारीख

अयोध्या में राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की तिथि नजदीक आने के साथ ही वहां भक्तों की समुचित सुविधा और मौजूदगी को लेकर योजना तैयार की जाने लगी है। तय हुआ कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में प्राण प्रतिष्ठा के बाद आरंभ के दिनों में राज्यवार भक्तों को ले जाया जाए। उनकी संख्या तय हो ताकि आवास भोजन वाहन व सुरक्षा को लेकर कोई असुविधा न हो।

By Nimish HemantEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 27 Sep 2023 11:41 PM (IST)
Hero Image
राम मंदिर में रामलला के दर्शन कराएगा संघ परिवार, देशभर से भक्त जाएंगे अयोध्या।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। अयोध्या में राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की तिथि नजदीक आने के साथ ही वहां भक्तों की समुचित सुविधा और मौजूदगी को लेकर योजना तैयार की जाने लगी है। तय हुआ कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में प्राण प्रतिष्ठा के बाद आरंभ के दिनों में राज्यवार भक्तों को ले जाया जाए।

इसी तरह उनकी संख्या तय हो ताकि आवास, भोजन, वाहन व सुरक्षा को लेकर कोई असुविधा न हो। ज्ञात हो कि 17 से 22 जनवरी तक प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान चलेगा।

प्रांतों में बांटकर कराएगी दर्शन

इसके लिए विहिप (VHP) के नेतृत्व में संघ परिवार द्वारा संगठन की दृष्टि से देश को 47 प्रांतों में बांटकर भक्तों को दर्शन पूजन कराने की तैयारी है। विशेष बात कि इनके लिए राज्यवार विशेष ट्रेन भी चलवाई जाएंगी। इसका शुभारंभ 27 जनवरी को ब्रज प्रांत व उत्तराखंड के भक्तों से होगी।

जानिए कहां से शुरू होगी दर्शन कराने की व्यवस्था

नीति निर्णय से जुड़े एक वरिष्ठ पदाधिकारी के अनुसार, पहले दिन ब्रज प्रांत के दो हजार और उत्तराखंड से 1,500 भक्त रामलला के विधि विधान से पूजन अर्चन करेंगे। इस तरह प्रतिदिन 2,000 से 4,000 भक्तों के दर्शन पूजन की व्यवस्था कराई जाएगी। भक्तों का चयन विहिप के नेतृत्व में स्थानीय संघ परिवार संगठन द्वारा किया जाएगा।

जानिए किस राज्य के कब करेंगे दर्शन

मामले से जुड़े लोगों के अनुसार, वैसे तो देश-विदेश से बेसब्र रामभक्त दर्शन करने को पहुंचने लगेंगे। उनके भोजन व दर्शन की व्यवस्था रहेगी, लेकिन मौजूदा समय में दिक्कत आवास को लेकर है। इसलिए यह आरंभिक व्यवस्था बनाई जा रही है। इस क्रम में 28 जनवरी को मेरठ दो हजार, 30 को पंजाब, हिमाचल व जम्मू कश्मीर के चार हजार भक्त तथा 31 जनवरी को दिल्ली व हरियाणा के चार हजार भक्त दर्शन करेंगे।

ये भी पढ़ें- Ram Mandir : राममंदिर के बाहरी क्षेत्र में एक और विशेष रास्ते का होगा निर्माण; इस नाम से जाना जाएगा यह मार्ग

इसी तरह दो फरवरी को उत्तर बिहार व नेपाल के चार हजार भक्त, तीन को दक्षिण बिहार व झारखंड के चार हजार भक्त होंगे। इसी तरह पांच फरवरी को चित्तौड़, छह को जोधपुर व जयपुर, सात को मालवा व छत्तीसगढ़, आठ को मध्य भारत व महाकौशल, 10 को कानपुर व अवध, 11 को काशी व गोरक्ष, 13 फरवरी को पूर्व व पश्चिम ओडिशा, 14 को दक्षिण, मध्य व उत्तर बंग, 15 को दक्षिण व उत्तर गुजरात, सौराष्ट्र व कोंकण, 16 फरवरी को प. महाराष्ट्र, देवगिरी व विदर्भ, 17 फरवरी को उत्तर व पूर्व असम, 18 को दक्षिण पूर्व त्रिपुरा, मणिपुर व अरुणाचल, 19 को दक्षिण व उत्तर कर्नाटक, 20 को आंध्र व तेलंगाना, 22 को केरल तथा 23 को तमिलनाडु के दो हजार भक्तों को दर्शन कराया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर