Move to Jagran APP

Delhi Yamuna River: यमुना नदी पर बनेगा रबड़ का बांध, पेयजल आपूर्ति में मिलेगी मदद

Yamuna River News दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने बांध की प्रक्रिया आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। पल्ला और वजीराबाद के बीचोंबीच इसका निर्माण किया जाएगा। इसकी ऊंचाई करीब तीन मीटर होगी। इसके जरिये वर्षा जल संचयन कर भूजल स्तर बढ़ाया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 29 Dec 2022 08:03 AM (IST)
Hero Image
Delhi Yamuna River: यमुना नदी पर बनेगा रबड़ का बांध

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय राजधानी में यमुना नदी पर रबड़ का बांध बनाया जाएगा। इस बांध के जरिये न केवल भूजल स्तर में सुधार किया जाएगा, बल्कि राजधानी की पेयजल किल्लत भी दूर की जा सकेगी। उपराज्यपाल वीके सक्सेना की ओर से बाढ़ नियंत्रण एवं सिंचाई विभाग को यह बांध बनाने की प्रक्रिया आगे बढ़ाने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

दिल्ली में यमुना की सबसे अच्छी स्थिति पल्ला व वजीराबाद के बीच में ही है। यहां पानी का बहाव अच्छा है और उसकी गुणवत्ता भी अच्छी है। इसीलिए यहां रबड़ का करीब तीन मीटर ऊंचा बांध बनाकर पानी को रोकने की योजना तैयार की गई है। जब वर्षा के दिनों में नदी में पानी अधिक होगा, तब बांध से यहां पानी रुक जाएगा।

सिंचाई विभाग को मिला योजना को अमलीजामा पहनाने का जिम्मा

इससे आसपास भूजल स्तर बढ़ सकेगा और यहीं से पानी लेकर उसका शोधन कर जलापूर्ति के काम भी आ सकेगा। साथ ही, रबड़ का बांध होने के कारण आवश्यकतानुसार इसे आगे-पीछे भी किया जा सकेगा। विभागीय अधिकारियों के अनुसार, इस बांध को लेकर मंगलवार को भी उपराज्यपाल ने एक बैठक ली है।

बांध तैयार करने एवं योजना को अमलीजामा पहनाने का जिम्मा बाढ़ एवं सिंचाई विभाग को ही दिया गया है, लेकिन जल बोर्ड भी योजना में बड़ा हितधारक रहेगा। बताया जाता है कि इस बांध की निर्माण लागत कंक्रीट के बांध से कम पड़ती है और यह तैयार भी जल्दी हो जाता है। यह कब तक बनकर तैयार होगा और कितना खर्च आएगा, यह अभी तय नहीं हो सका है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।