Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमिताभ बच्चन के एक विज्ञापन पर बवाल, अभिनेता की बढ़ेंगी मुश्किलें; CCPA में शिकायत करेगी कैट

महानायक अमिताभ बच्चन की मुश्किलें बढ़ने वाली है। कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) उनके विरूद्ध केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) में शिकायत दर्ज कराने की तैयारी कर रही है। मामला बहुराष्ट्रीय ई-कामर्स कंपनी के विज्ञापन में देश के खुदरा व्यापारियों के विषय में भ्रामक बातें कहने को लेकर है जिसमें वह कह रहे हैं कि उक्त ई-कामर्स कंपनी की वेबसाइट से जिस दर पर स्मार्ट फोन मिल रहे हैं।

By Nimish HemantEdited By: Nitin YadavUpdated: Tue, 03 Oct 2023 12:35 PM (IST)
Hero Image
अमिताभ बच्चन के एक विज्ञापन पर बवाल, अभिनेता की बढ़ेंगी मुश्किलें।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की मुश्किलें बढ़ने वाली है। कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) उनके विरूद्ध केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) में शिकायत दर्ज कराने की तैयारी कर रही है।

AIMRA ने अभिनेता को लिखा पत्र

यह मामला एक बहुराष्ट्रीय ई-कामर्स कंपनी के विज्ञापन में देश के खुदरा व्यापारियों के विषय में भ्रामक बातें कहने को लेकर है, जिसमें वह कह रहे हैं कि उक्त ई-कामर्स कंपनी की वेबसाइट से जिस दर पर स्मार्ट फोन मिल रहे हैं, वह दर खुदरा दुकानों पर उपलब्ध नहीं है।

विज्ञापन में उनकी इन बातों से कई कारोबारी संगठन आक्रोशित है तथा उनपर ग्राहकों को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए उक्त ई-कामर्स कंपनी से विज्ञापन हटाने तथा अमिताभ बच्चन से माफी मांगने की मांग कर रहे हैं। ऑल इंडिया मोबाइल फोन रिटेलर्स एसोसिएशन (एआइएमआरए) ने भी हाल ही में इस संबंध में बालीवुड अभिनेता को पत्र भी लिखा है।

अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी हैं छोटे व्यापारी

इसी तरह दिल्ली व्यापार महासंघ के अध्यक्ष देवराज बवेजा ने अमिताभ को लिखे पत्र में कहा है कि छोटे व्यापारी देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। इससे करोड़ों लोगों का रोजगार जुड़ा हुआ है। जबकि अमिताभ बच्चन करोड़ों लोगों के रोल माडल हैं। उन्हें इस तरह एक पक्षीय विज्ञापन नहीं करनी चाहिए। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर अमिताभ बच्चन इस विज्ञापन पर खेद जताते हुए उससे नहीं हटते हैं तो दिल्ली के व्यापारी उनके विरूद्ध सड़कों पर उतरने को मजबूर होंगे।

यह भी पढ़ें: सर्विस चार्ज लेने के मामले में सुनवाई जारी रखेगा दिल्ली HC, रेस्तरां एसोसिएशन ने दायर की थी याचिका

अनर्गल बातें कह कर उड़ाया मजाक: कैट

वहीं, कैट ने कहा कि स्टार अमिताभ बच्चन और विदेशी ई-कामर्स कंपनी के विज्ञापन में अमिताभ बच्चन ने व्यापारियों के विषय में बेहद अनर्गल बात कह कर उनकी क्षमताओं का मजाक उड़ाया है, जिसे किसी भी हालत में सही नहीं ठहराया जा सकता है। यह व्यापारियों के व्यापार करने की शक्ति पर बिना किसी प्रमाण के एक बड़ा सवाल खड़ा करने का कुत्सित प्रयास है जो बच्चन जैसे व्यक्ति को कतई शोभा नहीं देता।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने इस बात पर बेहद खेद व्यक्त किया कि फ्लिपकार्ट के भ्रामक विज्ञापन का समर्थन करने के लिए बच्चन ने एक मोटी रकम वसूल की होगी। उन्होंने कहा कि यह वास्तव में हमारे पड़ोस की छोटी दुकानों की बुनियादी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने वाला है और देश भर में आम विक्रेताओं की आजीविका को नुकसान पहुंचाएगा।

उन्होंने कहा कि यह बेहद अफसोस की बात है कि बच्चन ने इस विज्ञापन में झूठा, निराधार और भ्रामक दावा करके देश के खुदरा विक्रेताओं को अपमानित किया है और एक विदेशी बहुराष्ट्रीय कंपनी का समर्थन किया है जो नियमों और कानून का पालन न करने की आदतन अपराधी है तथा अनैतिक व्यापारिक गतिविधियों में लिप्त है।

मंत्रालय द्वारा निर्धारित नीति का है उल्लंघन: प्रवीन खंडेलवाल

खंडेलवाल ने कहा कि हाल ही में उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक नीति लागू की है, जिसमें बताया गया है कि भ्रामक और गुमराह करने वाले विज्ञापन क्या हैं। विचाराधीन विज्ञापन सीसीपीए के दायरे में आता है, क्योंकि विज्ञापन ने मंत्रालय द्वारा निर्धारित नीति का घोर उल्लंघन किया है। इसलिए, कई शिकायत दर्ज करने के लिए सीसीपीए का रुख कर रहा है।

यह भी पढ़ें: NewsClick से जुड़े तीन पत्रकार UAPA की धाराओं के तहत गिरफ्तार, न्यूज पोर्टल पर लगे हैं चीनी फंडिंग के आरोप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर