Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: बच्चों के सामने तड़प-तड़पकर साक्षी ने तोड़ा था दम... किस विभाग ने बरती लापरवाही? आज आएगी रिपोर्ट

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में करंट लगने से हुई महिला की मौत के मामले में उत्तर रेलवे के इलेक्ट्रिकल विभाग की टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया है। यह टीम दिल्ली पुलिस की आग्रह पर आई थी। इससे पहले पुलिस ने घटनास्थल पर इलेक्ट्रिक ऑडिट के लिए केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण को कहा था। पुलिस ने निरीक्षण के लिए उत्तर रेलवे के प्रिंसिपल चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर को पत्र भेजा था।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Wed, 28 Jun 2023 08:22 AM (IST)
Hero Image
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर साक्षी की करंट लगने की मौत पर आज रिपोर्ट आएगी। (फोटो- ग्राफिक्स)

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन परिसर में करंट लगने से हुई महिला की मौत के मामले में मंगलवार को उत्तर रेलवे के इलेक्ट्रिकल विभाग की टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया है। यह टीम दिल्ली पुलिस की आग्रह पर आई थी।

इससे पहले पुलिस ने घटनास्थल पर इलेक्ट्रिक ऑडिट के लिए केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण को कहा था, लेकिन केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण ने पुलिस को बताया कि वह रेलवे और रक्षा विभाग में इलेक्ट्रिकल सेफ्टी आडिट व निरीक्षण के लिए अधिसूचित नहीं है।

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण ने पुलिस को क्या बताया?

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण की ओर से पुलिस को बताया गया  कि रेलवे में रेलवे का विद्युत विभाग ही सेफ्टी आडिट और निरीक्षण के लिए अधिसूचित है। ऐसे में पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण कराने के लिए उत्तर रेलवे के प्रिंसिपल चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के कार्यालय को पत्र भेजा।

मंगलवार को रेलवे की इलेक्ट्रिकल टीम द्वारा निरीक्षण किया गया है। इसकी रिपोर्ट बुधवार शाम तक पुलिस को मिलने की संभावना है। रिपोर्ट में हादसे की वजह और रेलवे के किस विभाग और अधिकारी की जिम्मेदारी आदि के बारे में पता चलेगा।

घटना वाले दिन एफएसएल टीम ने भी किया निरीक्षण

पुलिस का कहना है कि रिपोर्ट से यह भी पता चलेगा की मौके पर लगी वायर और केबल किस गुणवत्ता की थी, वायर खुली हुई थी तो क्यों खुली हुई थी। उसकी देखभाल करने वालों ने क्या लापरवाही की। पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना वाले दिन दिल्ली पुलिस की एफएसएल टीम द्वारा भी निरीक्षण किया गया था। इसकी रिपोर्ट एक दाे दिन में आएगी। साक्षी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई है, उसमें करंट की वजह से मौत होने की बात है।

बता दें कि साक्षी आहूजा अपने दो बच्चों, माता, पिता, भाई और बहन के साथ रविवार सुबह वंदे भारत ट्रेन से चंडीगढ़ जाने वाली थीं। पहाड़गंज की ओर से स्टेशन परिसर में वह और परिवार के अन्य सदस्य कार से दाखिल हुए। इस दौरान उन्होंने माता, पिता और भाई को कार पार्किंग में खड़ी करने को कहा। वह अपने दो बच्चे और बहन के साथ टैक्सी स्टैंड का डिवाइडर पार कर हाई मास्ट लाइट के पास जैसे ही पहुंचीं तो उन्हें करंट का जोर का झटका लगा और उनकी मौत हो गई।

क्या बोले डीसीपी?

उत्तर रेलवे की इलेक्ट्रिकल टीम द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण किया गया है। रिपोर्ट कल शाम तक मिलने की संभावना है। रिपोर्ट का विश्लेषण करने के बाद आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

-अपूर्वा गुप्ता, डीसीपी रेलवे दिल्ली पुलिस