Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parliament Security Breach: 6 डिग्री और NET क्वालिफाई... अच्छी-खासी पढ़ी लिखी है नीलम, संसद की सुरक्षा में लगाई सेंध

संसद हमले की 22वीं बरसी के दिन आज एक बार फिर संसद के अंदर और बाहर दो ऐसे वाकये हुए जिसने पूरे देश को न सिर्फ हैरान कर दिया बल्कि संसद की सुरक्षा व्यवस्था पर भी कई सवाल खड़े कर दिए हैं। आज संसद के बाहर दो लोगों ने प्रदर्शन किया और संसद के अंदर भी दो लोग दर्शक दीर्घा से सांसदों के बीच में कूद गए।

By Jagran NewsEdited By: Pooja TripathiUpdated: Wed, 13 Dec 2023 05:46 PM (IST)
Hero Image
संसद के बाहर से नीलम हिरासत में ली गई। वीडियो ग्रैब जागरण

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। संसद हमले की 22वीं बरसी के दिन आज लोकतंत्र के मंदिर कहे जाने वाले संसद के अंदर और बाहर दोनों जगह जो हुआ उससे पूरा देश स्तब्ध है।

बुधवार दिन में दो लोगों ने जहां संसद के बाहर नारेबाजी और पीला धुआं छोड़ा, वहीं दो युवक लोकसभा के अंदर दर्शक दीर्घा से सांसदों के बीच कूद गए। यहां पर एक युवक कूदते-फांदते हुए सांसदों के बीच पहुंचा और स्प्रे निकाला जिससे संसद में धुआं-धुआं हो गया।

कौन है उच्च शिक्षा प्राप्त नीलम?

इन दोनों वाकयों में एक महिला भी शामिल रही है। इस महिला की पहचान नीलम के रूप में हुई है नीलम जींद जिले के उचाना के एक गांव की रहने वाली है। उसने छह डिग्रिया ले रखी हैं।

नीलम ने मीडिया से कही थी ये बात

पुलिस हिरासत में लिए जाने के बाद नीलम ने कहा था कि वह बेरोजगार है और देश की आम आदमी है। यह सरकार तानाशाह है। उसे रोजगार नहीं मिल रहा है। उसने आम आदमी होने के नाते यह प्रदर्शन किया है। जब उससे पूछा गया कि क्या वह किसी संगठन से जुड़ी है तो उसने कहा था कि वह किसी संगठन से नहीं जुड़ी है।

नीलम की मां ने कही ये बात

नीलम की मां ने इस हमले के बाद कहा है कि मेरी बेटी बेरोजगारी को लेकर परेशान थी। मैंने उससे बात की थी लेकिन उसने मुझे कभी दिल्ली के बारे में कुछ नहीं बताया। उसने मुझे बताया था कि वह बहुत ज्यादा पढ़ी-लिखी है लेकिन उसके पास कोई नौकरी नहीं है, इससे अच्छा तो वह मर जाए।

— ANI (@ANI) December 13, 2023

नीलम के भाई ने खोले ये राज

संसद के बाहर से पकड़ी गई नीलम के छोटे भाई ने कहा, '... हमें इस बारे में जानकारी नहीं थी कि वह दिल्ली गई है हमें जानकारी थी कि वह अपनी पढ़ाई के लिए हिसार में है... वह सोमवार हमसे मिलने आई थी और कल लौटी है। वह BA, MA, B.Ed, M.Ed, CTET, M.Phil और NET उत्तीर्ण किया है। उन्होंने कई बार बेरोजगारी का मुद्दा उठाया था और किसानों के विरोध प्रदर्शन में भी भाग लिया था...।'

गृह सचिव और दिल्ली के सीपी संसद में मौजूद

गृह सचिव अजय भल्ला और पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा घटना के तुरंत बाद ही संसद भवन पहुंच गए थे। दोनों अब तक वहीं हैं। जानकारी मिली है कि संसद भवन के दर्शक दीर्घा से कूदने वाला सागर शर्मा लखनऊ और मनोरंजन मैसूर का रहने वाला है। दोनों के पते की जांच की जा रही है।

अभी दोनों के साथ वहीं की सुरक्षा एजेंसी जांच कर रही है। कुछ देर में दोनों को दिल्ली पुलिस को सौंप दिया जाएगा। चारों के मोबाइल का कॉल डिटेल निकाल कर सभी एजेंसियां इनके नेटवर्क को खंगालने में जुट गई हैं।

इन सवालों के जवाब तलाश रहीं एजेंसियां

  • इनके पीछे कौन है?
  • ये लोग एक-दूसरे को कब से जानते हैं?
  • एक-दूसरे के संपर्क में कैसे आए?
  • यह चारों दिल्ली कब और कैसे आए?
  • यहां आए तो कहां ठहरे?
  • इन चारों के पारिवारिक और फ्रेंड सर्किल के बारे में भी पता लगाया जा रहा है?
  • ये लोग सोशल मीडिया के जरिए भी क्या एक-दूसरे से जुड़े थे?

जांच से जुड़ी कोई भी जानकारी दिल्ली पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां मीडिया से साझा नहीं कर रही हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर