Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: स्कूली बच्चे जान सकेंगे पारिस्थितिक तंत्र में मधुमक्खियों की भूमिका : एलजी

एलजी ने गार्डन के सौदर्यात्मक आकर्षण को बढ़ाने के लिए यूनिक कांसेप्ट की जमकर तारीफ की। उन्होंने आरोग्य वन की तर्ज पर एक समर्पित हर्बल गार्डन बनाने की बात कही।गुजरात के केवड़िया स्थित स्टेच्यू आफ यूनिटी के आसपास हजारों फूलों और उत्कृष्ट व दुर्लभ औषधीय पौधों को लगाया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Sun, 19 Jun 2022 09:14 PM (IST)
Hero Image
पार्क में आनलाइन होगी टिकट की व्यवस्था।

नई दिल्ली [रजनीश पाण्डेय]। राजधानी को सिटी आफ गार्डंस बनाने की शृंखला में लेफ्टिनेंट गवर्नर विनय कुमार सक्सेना ने सैदुलजाब गांव स्थित गार्डन आफ फाइव सेंसेज का दौरा किया और गार्डन के पुनर्विकास कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान संबंधित अधिकारियों के साथ करीब 25 एकड़ में फैले गार्डन घूमते हुए एलजी ने गार्डन के पुनर्विकास कार्यों को छह महीने के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया। बता दें कि इन कार्यों के अक्टूबर 2024 तक पूरा होने का संभावना थी ।

मिलेगी जनसुविधाओं की समुचित व्यवस्था

पुनिर्विकास कार्यों के तहत लोगों को गार्डन में आसानी से प्रवेश दिलाना, जनसुविधाओं की समुचित व्यवस्था कराना, ई-कार्ट व आर्ट इंस्टालेशन, लैंडस्केप को अपग्रेड कराना, सोलर पावर्ड बिजली की व्यवस्था कराना, नये जल संचयन की व्यवस्था कराना, कूड़े का निस्तारण का आधुनिकीकरण करना, पार्क में प्रवेश के लिए आनलाइन टिकट की व्यवस्था कराना और सीसीटीवी कैमरों की उचित व्यवस्था कराई जानी है।

हर्बल गार्डन बनाने का निर्देश

इस दौरान एलजी ने गार्डन के सौदर्यात्मक आकर्षण को बढ़ाने के लिए यूनिक कांसेप्ट की जमकर तारीफ की। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को आरोग्य वन की तर्ज पर एक समर्पित हर्बल गार्डन बनाने की बात कही। जैसा कि गुजरात के केवड़िया स्थित स्टेच्यू आफ यूनिटी के आसपास हजारों सजावटी फूलों और उत्कृष्ट व दुर्लभ औषधीय पौधों को लगाया गया है।

मधुमक्खी पालन की व्यवस्था करने का निर्देश

इस दौरान एलजी ने गार्डन में वनस्पतियों की प्रचुरता को देखते हुए गार्डन में मधुमक्खी पालन की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। उनका कहना है कि इससे स्कूली बच्चों को काफी कुछ सीखने को मिलेगा और उनके लिए ये एक उत्कृष्ट अनुभव होगा। साथ ही आने वाली पीढ़ी को पारिस्थितिक तंत्र में मधुमक्खियों की भूमिका की जानकारी भी हो सकेगी। इसके साथ ही एलजी ने गार्डन के किनारों की सफाई के विशेष निर्देश दिए।

दिल्ली- एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर