Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: लगातार जहरीली हो रही हवा के बीच क्या दिल्ली में बंद होंगे स्कूल, NCPCR ने लिखा पत्र; कहा-करो विचार

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के चलते हालात ठीक नहीं हैं। कांग्रेस के बाद अब राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (National Commission for Protection of Child Rights) ने भी दिल्ली में कुछ दिनों तक स्कूलों को बंद करने पर विचार करने के लिए कहा है।

By Jagran NewsEdited By: JP YadavUpdated: Wed, 02 Nov 2022 04:55 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में लगातार बढ़ रहा वायु प्रदूषण। फोटो जागरण

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। मामूली सुधार के बावजूद दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी के आसपास बना हुआ है। दिल्ली और एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में पिछले दो दिनों से AQI गंभीर श्रेणी में बरकरार है। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देनजर स्कूलों को बंद करने की बात भी उठने लगी है। 

स्कूलों को कुछ समय तक बंद करने पर विचार करने को कहा

इस बीच राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (National Commission for Protection of Child Rights ) ने दिल्ली में खराब वायु गुणवत्ता का मामला संज्ञान लिया है। आयोग की ओर से दिल्ली के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर छात्रों के हितों को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता में सुधार होने तक स्कूलों को बंद करने पर विचार करने के लिए कहा है। 

गौरतलब है कि दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष अनिल चौधरी ने मंगलवार को उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना से अनुरोध किया है कि वायु प्रदूषण से बिगड़ी स्थिति के बीच स्कूलों को कुछ समय के लिए बंद करने का आदेश दें।  उन्होंने यह भी तर्क दिया है कि इससे छात्रों का स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है।

दिवाली के बाद से नहीं हुआ सुधार

यहां पर बता दें कि दिवाली के दिन से ही दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में भी जहरीली हवा खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। दिवाली के दिन से ही दिल्ली और एनसीआर के शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है।

नोएडा और गुरुग्राम में भी AQI गंभीर श्रेणी में

इस बीच सफर इंडिया के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक NCR में हवा की गुणवत्ता में कोई सुधार की उम्मीद नहीं है। दिल्ली से सटे नोएडा शहर में बुधवार को वायु गुणवत्ता बेहद खराब रही। बुधवार नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 406 दर्ज की गई, जो कि सबसे खराब है।

दिल्ली में औसत AQI 350 से ऊपर

उधर, दिल्ली एयरपोर्ट के पास AQI 350 के साथ बहुत खराब श्रेणी और गुरुग्राम में AQI 346 के साथ वायु की गुणवत्ता बहुत खराब दर्ज किया गया। दिल्ली में कुल मिलाकर औसत AQI 350 से ऊपर ही है।

यह भी पढ़ें - Air Pollution: क्या दिल्ली-NCR में लागू होगा GRAP का चौथा चरण? पढ़िये-CAQM का ताजा बयान

यह भी पढ़ें - Air Pollution : वायु प्रदूषण से हो सकती हैं 8 गंभीर बीमारियां, लापरवाही बरती तो जा सकती है जान भी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर