Move to Jagran APP

Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर में AQI 500 के पार, नोएडा में स्कूल बंद; अन्य शहरों का भी हाल बेहाल

Delhi Pollution दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़कर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए नोएडा में स्कूल बंद कर आनलाइन कक्षाएं लेने का फैसला किया गया है। शुक्रवार को दिल्ली नोएडा समेत कई इलाकों में AQI 500 के पार दर्ज किया गया।

By Aditi ChoudharyEdited By: Updated: Fri, 04 Nov 2022 09:14 AM (IST)
Hero Image
Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर में AQI 500 के पार, नोएडा में स्कूल बंद, अन्य शहरों का भी हाल बेहाल

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में लगातार दो दिनों से प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है। आज यानि शुक्रवार की सुबह दिल्ली विश्वविद्यालय के पास वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 563, नोएडा में 562 और गुरुग्राम में 539 दर्ज किया गया। प्रदूषण के चलते नोएडा प्रशासन ने स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। आज से 8 नवंबर तक नोएडा में 1 से 8वीं तक की क्लासेस ऑनलाइन चलेंगे। 

स्कूलों में किसी तरह की गतिविधि पर रोक

गौतमबुद्ध नगर के जिला विद्यालय निरीक्षक (DIOS) धर्मवीर सिंह ने कहा है कि जहां तक संभव हो 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की क्लासेस आनलाइन लिए जाए। सथ ही नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लगभग 1800 स्कूलों में किसी भी तरह की बाहरी क्रिया कलाप जैसे स्पोर्ट्स, कार्यक्रम या मीटिंग पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।  

दिल्ली के अधिकतर इलाकों की हवा खराब

सफर (System of Air Quality and Weather Forecasting And Research) ने शुक्रवार को बताया किया कि दिल्ली के प्रदूषण बढ़ाने में 34 प्रतिशत योगदान पराली के धुएं का है। उत्तरी दिल्ली की वायु गुणवत्ता सबसे खराब दर्ज की गई है। इस क्षेत्र के लगभग सभी स्टेशनों ने एक्यूआई 400 से ऊपर है। इधर, मध्य दिल्ली के इलाके जैसे मंदिर मार्ग जैसे कुछ हिस्सों को छोड़कर राजधानी के अधिकांश स्टेशनों में एक्यूआई 300 से ऊपर है।

दिल्ली-एनसीआर में ग्रेप का चौथा चरण लागू

दिल्ली में शुक्रवार को औसत वायु गुणवत्ता 472 दर्ज किया गया है। बढ़ते प्रदूषण को लेकर ग्रेप (GRAP) का चौथा चरण लागू कर दिया गया। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने दिल्ली-एनसीआर में चौथे चरण को लागू करने का आदेश दिया है। ग्रेप को चौथे चरण में दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर रोक है। केवल आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले वाहन, आवश्यक सेवा देने वाले और और सीएनजी/इलेक्ट्रिक ट्रक पर पाबंदी नहीं है।

गुरुग्राम की हवा हुई जहरीली

दिल्ली से सटे गुरुग्राम में भी वायु प्रदूषण की समस्या से राहत नहीं मिल रही है। शुक्रवार सुबह सात बजे वायु प्रदूषण पीएम 2.5 का स्तर 430 दर्ज किया गया। चार दिनों में तीन दिन पीएम 2.5 का स्तर 400 से अधिक दर्ज किया गया है। शुक्रवार सुबह से ही आसमान में स्मॉग छाया हुआ है। प्रदूषण के कारण लोगों के आंखों में जलन, गले में ख़राश के साथ-साथ सांस लेने में तकलीफ की भी शिकायत बढ़ गई है।

Delhi-NCR में GRAP-4 लागू, दफ्तरों में WFH की सिफारिश; राज्य सरकारें लागू कर सकती हैं Odd Even

Air Pollution: नोएडा में बढ़ा प्रदूषण, कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं चलाने का निर्णय

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।