Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DU में सुपरन्यूमेरी प्रवेश के लिए आज जारी होगी सीट आवंटन सूची, आवदेन करने के लिए पढ़ें पूरी खबर

DU Admission 2024 दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक प्रवेश के लिए अभी आवेदन कर सकते हैं। दरअसल सुपरन्यूमेरी प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। इसके तहत प्रदर्शन आधारित कॉर्सों सीडब्ल्यू पाठ्येत्तर गतिविधियां खेल और वार्ड कोटा के लिए सीट आवंटन सूची जारी की जाएगी। सात सितंबर से पहले और दूसरे चरण में प्रवेश से चूके छात्र मिड एंट्री के लिए आवेदन कर पाएंगे।

By uday jagtap Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 03 Sep 2024 09:44 AM (IST)
Hero Image
Delhi News: दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक प्रवेश के लिए करें आवेदन। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। (Supernumerary Admission 2024) दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक प्रवेश में प्रदर्शन आधारित कोर्स, सीडब्ल्यू, पाठ्येत्तर गतिविधियां, खेल और वार्ड कोटा के प्रवेश की सीट आवंटन सूची आज जारी की जाएगी। छात्रों के आवंटन उनके डैशबोर्ड पर दिखाई देंगे। पहले और दूसरे चरण में प्रवेश से चूक गए छात्रों के लिए मिड एंट्री सात सितंबर को खोली जाएगी। अपग्रेड सीटों के आवंटन भी मंगलवार को जारी होंगे।

कॉलेज तीन सितंबर से कर पाएंगे आवेदन

तीन सितंबर शाम पांच बजे अपग्रेड किए गए आवंटन, प्रदर्शन आधारित कार्सों, सीडब्ल्यू, पाठ्येत्तर गतिविधियां, खेल और वार्ड कोटा के लिए सीट आवंटन सूची जारी होगी। छात्र तीन सितंबर शाम पांच बजे से चार सितंबर 4.59 तक आवंटन को स्वीकार कर सकेंगे। कॉलेज तीन सितंबर पांच बजे से पांच सितंबर 4.59 बजे तक छात्रों के आवेदन को जांच कर स्वीकृत कर पाएंगे।

छह सितंबर ऑनलाइन फीस जमा करने की आखिरी तिथि होगी। सात सितंबर से मिड एंट्री के लिए आवेदन शुरू होंगे। डीयू (DU) ने कहा है कि जो छात्र कॉमन सीट अलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) के प्रविधान के अनुसार पहले और दूसरे चरण में आवेदन करने में असफल रहे हैं, वे मिड एंट्री में आवेदन कर सकते हैं।

मिड एंट्री में आवेदन करने के लिए एक हजार रुपये लगेगा शुल्क

शनिवार सात सितंबर को शाम पांच से सोमवार नौ सितंबर शाम 04:59 बजे तक मिड एंट्री (DU Admission) में प्रवेश किए जा सकते हैं। मिड एंट्री में आवेदन करने के लिए छात्रों को एक हजार रुपये शुल्क देना होगा। यह शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। 11 सितंबर शाम पांच बजे प्रवेश के तीसरे चरण और प्रदर्शन आधारित कार्सों, सीडब्ल्यू, पाठ्येत्तर गतिविधियां, खेल और वार्ड कोटा के लिए सीट आवंटन की दूसरी सूची जारी की जाएगी।

छात्र 11 सितंबर से 13 सितंबर शाम 4.59 तक आवंटन स्वीकार कर सकेंगे। कॉलेज 11 सितंबर से 14 सितंबर 4.59 बजे तक आवेदन को सत्यापित कर स्वीकृत करेंगे। 15 सितंबर तक फीस जमा की जा सकेगी। तीसरे चरण के कटऑफ और रैंक का पहले और दूसरे चरण के कटऑफ और रैंक से कोई संबंध नहीं होगा।

दूसरे चरण में 75,083 छात्रों का हुआ प्रवेश

इस संबंध में छात्रों की किसी भी शिकायत पर विचार नहीं किया जाएगा। सभी विद्यार्थियों को प्रवेश वेबसाइट (admission.uod.ac.in) को नियमित आधार पर जांचने की सलाह दी गई है। बता दें कि डीयू में प्रवेश के पहले और दूसरे चरण में 75,083 छात्रों का प्रवेश हुआ है।

41,885 ने अपने आवंटनों को फ्रीज किया है। 29,344 ने अपग्रेड का विकल्प चुना है। डीयू ने पहले चरण में 97 हजार से अधिक छात्रों को सीट आवंटन दिए थे। 69 कॉलेजों में स्नातक की 71,600 सीटों पर प्रवेश दिए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Onion Price: फिर रुलाएंगे प्याज के दाम, आने वाले दिनों में कीमत में होगा भारी उछाल; सामने आई वजह