Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस और आप में सीट बंटवारे के लिए दूसरी मीटिंग में डन होगी डील, क्या इस बार बन जाएगी सहमति?

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच सीट बंटवारे को लेकर अभी बातचीत जारी है। सोमवार को हुई बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर पूरी तरह से सहमति नहीं बन पाई है। दिल्ली कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने बुधवार को बताया कि दोनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारे को लेकर दूसरी मीटिंग होने वाली है।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 10 Jan 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस और आप में सीट बंटवारे के लिए दूसरी मीटिंग में डन होगी डील।

पीटीआई, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच सीट बंटवारे को लेकर अभी बातचीत जारी है। सोमवार को हुई बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर पूरी तरह से सहमति नहीं बन पाई है। दिल्ली कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने बुधवार को बताया कि दोनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारे को लेकर दूसरी मीटिंग होने वाली है।

आप और कांग्रेस के बीच यह मीटिंग 12 जनवरी को होगी। दोनों पार्टियां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ लोकसभा चुनाव में एक साथ लड़ेंगी। लवली ने बताया कि 8 जनवरी को पहली बार था कि कांग्रेस और आप एक साथ चर्चा के लिए आए।

पहली मीटिंग में क्या हुआ चर्चा

उन्होंने बताया कि दिल्ली में सीट बंटवारे को लेकर पहली बैठक में दोनों पार्टियों के बीच कोई चर्चा नहीं हुई। साथ उस मीडिया रिपोर्ट को भी गलत बताया जिसमें से दिल्ली की सात लोकसभा सीटों से आप ने कांग्रेस को तीन सीटें देने की पेशकश की है।

लवली ने कहा कि पहली बार मीटिंग के दौरान सिर्फ चुनाव लड़ने के लिए विभिन्न रणनीतियों पर चर्चा की गई थी। दोनों पार्टियों में सीट बंटवारे पर चर्चा अगली मीटिंग में होगी।

पांच राज्यों में चुनाव लड़ेगी आप

आप के दिल्ली संयोजक गोपाल राय ने मंगलवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब सहित पांच राज्यों में कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने पर अपना रुख बरकरार रखा है। अब तक चर्चा सकारात्मक रही है।

उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस से इतर कहा कि दोनों दलों के बीच गठबंधन पर बातचीत शुरू हो गई है। हमने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गोवा और गुजरात में गठबंधन में चुनाव लड़ने पर अपना रुख रखा। अब तक सकारात्मक चर्चा हुई है।"

जबकि दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के लिए बातचीत शुरू हुई, यह स्पष्ट नहीं था कि अन्य राज्यों में भी कोई सहयोग होगा या नहीं। इंडिया ब्लॉक की विपक्षी पार्टियों ने एकजुट होकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) से मुकाबला करने के लिए आगामी आम चुनाव एक साथ मिलकर लड़ने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली की लोकसभा सीटों पर क्या होगी AAP-कांग्रेस की स्थिति? क्या ये दावेदार पार्टियों की पार लगाएंगे नैया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें