Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DU SOL में इस खास वर्ग के छात्रों के लिए सीटें होंगी आरक्षित, फीस में भी छूट का प्रावधान; 3 जून से दाखिले होंगे शुरू

एसओएल की निदेशक प्रो. पायल मागो ने कहा कि सेना अर्द्ध सैनिक बल के मौजूदा जवान सेवानिवृत्त कर्मचारी और उनके बच्चों को के लिए अलग-अलग रियायतों के प्रावधान बनाए गए हैं। प्रो. मागो ने बताया कि एसओएल में एमएबीए कोर्स में पांच हजार सीटें तय हैं। इसमें सेना के जवानों समेत उनके बच्चों के लिए सीटें आरक्षित होंगी। बाकि विषयों में प्रवेश की सीमा नहीं है।

By uday jagtap Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 30 May 2024 08:18 PM (IST)
Hero Image
DU SOL में इस खास वर्ग के छात्रों के लिए सीटें होंगी आरक्षित।

उदय जगताप, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में सेना और केंद्रीय पुलिस बल के जवानों और उनके बच्चों के लिए कोटे की व्यवस्था की गई है। एमबीए कार्यक्रम में उनके लिए सीटें आरक्षित की गई हैं, जबकि दूसरे विषयों में प्रवेश लेने पर उनक फीस में छूट का प्रावधान रखा है। एसओएल में दाखिले तीन जून से शुरू होंगे।

एसओएल की निदेशक प्रो. पायल मागो ने कहा, सेना, अर्द्ध सैनिक बल के मौजूदा जवान, सेवानिवृत्त कर्मचारी और उनके बच्चों को के लिए अलग-अलग रियायतों के प्रविधान बनाए गए हैं। प्रो. मागो ने बताया कि एसओएल में एमएबीए कोर्स में पांच हजार सीटें तय हैं। इसमें सेना के जवानों समेत उनके बच्चों के लिए सीटें आरक्षित होंगी। बाकि विषयों में प्रवेश की सीमा नहीं है। इसलिए उन्हें फीस में छूट दी जाएगी।

फीस में 75 प्रतिशत तक की छूट

उन्होंने कहा कि मौजदा कर्मचारियों को फीस में 75 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। जो सेना व सशस्त्र बलों के जवाब सेवानिवृत्त हो चुके हैं और पढ़ना चाहते हैं, उन्हें 50 प्रतिशत तक छूट मिलेगी। एसओएल में प्रवेश लेने वाले उनके बच्चों को फीस में 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

प्रो. मागो ने बताया कि अग्निवीर योजना से बाहर आने वाले जवानों को ध्यान में रखकर यह प्रविधान किए गए हैं। अग्निवीर बनने वाले जो जवान पढ़ाई पूरी नहीं कर सके हैं, वे एसओएल से उच्च शिक्षा ग्रहण कर अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं। इग्नू ने भी उनके लिए कोर्स की शुरुआत की है।

हेल्प सेंटर करेंगे छात्रों के फार्म भरने में मदद

एसओएल प्रशासन प्रवेश के लिए फार्म भरने वाले छात्रों के खर्च को घटाने और परेशानी कम करने के लिए सपोर्ट सिस्टम तैयार किया है। इसके तहत एसओएल के उत्तरी परिसर और पश्चिमी परिसर में छात्र व कर्मचारियों का दल उनकी मदद करेगा। इसकी शुरुआत 15 जून से होगी।

प्रो. पायल मागाे ने बताया कि फार्म भरवाने आने से पहले छात्र को आनलाइन स्लाट बुक करना होगा। एसओएल की वेबसाइट पर अप्वाइंटमेंट का विकल्प होगा। इस पर क्लिक करते ही वे जरूरी जानकारी भरकर स्लाट बुक कर सकेंगे। उन्होंने कहा, इंटरनल असेसमेंट खत्म हो चुके हैं। छात्रों को जहां आइए का विकल्प दिखता था, वहीं अब अप्वाइंटमेंट का विकल्प दिखेगा।

दोनों केंद्रों पर 50-50 छात्राें के फार्म भराए जाएंगे

उन्होंने कहा कि एक बार में उत्तरी और पश्चिमी दोनों केंद्रों पर 50-50 छात्राें के फार्म भराए जाएंगे। इससे अधिक स्लाट नहीं दिए जाएंगे। उन्होंने कहा, दक्षिणी परिसर में इसकी शुरुआत करने की तैयारी है। लेकिन, यहां कंप्यूटर की उपलब्धता कम हो रही है, इसलिए 12 से 15 छात्रों के ही फार्म यहां भरवाए जा सकेंगे। फीस भुगतान के लिए छात्रों को अपने किसी परिवार के सदस्य का कार्ड लेकर आना होगा। दाखिला प्रक्रिया तीन जून से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगी।

उन्होंने कहा कि एसओएल में प्रवेश लेने वाले अधिकतर छात्र सायबर कैफे से फार्म भरते हैं। यहां कई बार कैफे मालिक अपना कार्ड लगा देते हैं। इससे फीस वापस होने पर छात्रों के खातों में नहीं जा पाती है। कई बार विषय की च्वाइस वे अपने हिसाब से भर देते हैं। इससे परेशानी होती है। इनको दूर करने के लिए निःशुल्क हेल्प सेंटर बनाए गए हैं। बता दें कि एसओएल में हर साल एक लाख से अधिक छात्र प्रवेश लेते हैं।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में पानी की लड़ाई अब सुप्रीम कोर्ट पहुंचेगी; केजरीवाल सरकार ने लिए जल संकट से निपटने के लिए कई निर्णय