Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 in Delhi: सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर, Le Meridien होटल पर सेना का हेलीकॉप्टर, देखें VIDEO

G20 Summit in Delhi राजधानी दिल्ली में G20 को लेकर तैयारियां जोरों पर है। दिल्ली पुलिस के साथ-साथ विदेश मंत्रालय भी मेहमाननवाजी में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने फुल ड्रेस रिहर्सल के लिए 2 सितंबर का दिन तय किया है। दो सितंबर को दिल्ली के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Thu, 31 Aug 2023 06:33 PM (IST)
Hero Image
ली मेरिडियन होटल पर सेना का हेलीकॉप्टर। फोटो- एजेंसी

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। G20 Summit in Delhi: दिल्ली में G20 को लेकर तैयारियां जोरों पर है। दिल्ली पुलिस के साथ-साथ विदेश मंत्रालय भी मेहमाननवाजी में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने फुल ड्रेस रिहर्सल के लिए 2 सितंबर का दिन तय किया है। दो सितंबर को दिल्ली के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है।

मेरिडियन होटल पर चॉपर

दिल्ली में जी20 के लिए मेहमानों को ठहरने के लिए ली मेरिडियन होटल तय किया गया है। ली मेरिडियन होटल में विदेशी मेहमान रहने वाले हैं। इस होटल में सिक्योरिटी को लेकर ड्रिल शुरू हो गई है। आज सुबह ही होटल की छत पर चॉपर ने उड़ान भरी है। 

मेहमानों के जायके में मोटा अनाज (मिलेट्स)

जी20 के मेहमानों के लिए तैयार होने वाले जायके में मोटा अनाज को भी शामिल किया गया है। शेफ सुरेंद्र नेगी ने कहा, ''हम विदेशी मेहमानों को भारतीय और विदेशी दोनों ऑप्शन पेश कर रहे हैं। जैसा कि प्रधानमंत्री मोदी ने हमें मिलेट्स पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा, हम कई व्यंजनों में मिलेट्स को शामिल कर रहे हैं। 

— ANI (@ANI) August 31, 2023

एनडीएमसी के वाइस चेयरमैन ने कहा, ''कई स्थानों पर लंगूर के बड़े कटआउट लगाए गए हैं। बंदर सरदार पटेल मार्ग और शास्त्री भवन जैसे महत्वपूर्ण स्थानों पर रखे गए इन कटआउटों के करीब नहीं आना चाहते, क्योंकि वे डर जाते हैं और अपने प्राकृतिक हैबिटेट पर लौट जाते हैं। बंदरों को विस्थापित, नुकसान पहुंचाना या मारा नहीं जा सकता।''

सिक्योरिटी को लेकर क्या बोली दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस की PRO सुमन नालवा ने कहा, ''दिल्ली पुलिस न केवल किसी आतंकवादी खतरे को रोकने के लिए तैयार है, बल्कि किसी भी संभावित विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए भी तैयार है। किसी भी कानून-व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए सभी उपकरण ले जाने वाली हमारी लॉजिस्टिक वैन 'विक्रांत' को तैनात किया जाएगा। हमने प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए चेन कटर्स के साथ पीसीआर वैन और लॉजिस्टिक वैन तैयार किए हैं। हम पूरी तरह से तैयार हैं।"

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें