Move to Jagran APP

चक्का जाम के मद्देनजर दिल्ली-एनसीआर में कड़ी सुरक्षा, सड़कों पर टायर किलर्स; बैरिकेडिंग पर लगाए कटीले तार

Chakka Jaam टीकरी बार्डर के आसपास स्थित कॉलोनियों के भीतर भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। इसी के साथ कॉलोनियों में बीच-बीच में बैरिकेडिंग कर दी गई है। हर आने-जाने वाले लोगों से पूछताछ की जा रही है।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 06 Feb 2021 08:02 AM (IST)
Hero Image
अधिकारियों की मानें तो सुरक्षा व्यवस्था में करीब 15 कंपनियों को लगाया गया है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कृषि कानूनों को रद करने की मांग को लेकर प्रदर्शनकारियों की ओर से शनिवार को प्रस्तावित चक्का जाम के मद्देनजर दिल्ली-एनसीआर में कड़ी सुरक्षा है। किसानों के चक्काजाम को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर की सीमा पर बैरिकेडिंग के साथ-साथ वाटर कैनन की गाड़ी को तैनात किया है। इसका इस्तेमाल हालात बिगड़ने की स्थिति में किया जाएगा, हालांकि भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के साथ अन्य किसान यूनियन एलान कर चुकी हैं, वह दिल्ली में चक्का जाम नहीं करेंगे।

वहीं, चक्का जाम के चलते टीकरी, ढांसा, सिंघु बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। शुक्रवार को टीकरी बार्डर पर संयुक्त पुलिस आयुक्त शालिनी सिंह सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचीं और तैनात जवानों से बातचीत की। यहां पर रैपिड एक्शन फोर्स, बीएसएफ, सीआरपीएफ व पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। अधिकारियों की मानें तो सुरक्षा व्यवस्था में करीब 15 कंपनियों को लगाया गया है। अगर कोई भी प्रदर्शनकारी दिल्ली की ओर रुख करता है तो उससे निपटने में जवान सक्षम होंगे।

सीमेंट का चबूतरा बनाकर लगाईं कीलें

सिंघु बार्डर पर धरना स्थल से करीब दो किलोमीटर पहले राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुलिस ने बैरिकेडिंग कर इसके बाद पांच स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है। बार्डर पर मुख्य मार्ग, कुंडली की ओर से जाने वाली गलियों आदि में कंक्रीट की दीवार बनाकर उसके दोनों तरफ सीमेंट से बने भारी भरकम बैरिकेड भी लगा दिए हैं तो मुख्य मार्ग पर सीमेंट का चबूतरा बनाकर उसमें कीलें लगा दी हैं। यहां पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों की 20 कंपनियां तैनात की गईं हैं।

बैरिकेडिंग पर लगाए कटीले तार

सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर टीकरी बार्डर पर कई तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं। एक ओर जहां नुकीले सरिये लगाए गए हैं, वहीं बैरिकेडिंग पर कटीले तार लगाए गए हैं, जिससे कि कोई भी इसे पार नहीं कर सके। पुलिस ने बार्डर पर दो वाटर कैनन भी रखे हुई हैं, जिससे कि विपरीत परिस्थिति में इसका इस्तेमाल किया जा सके।

कॉलोनियों के भीतर बढ़ाई सुरक्षा

टीकरी बार्डर के आसपास स्थित कॉलोनियों के भीतर भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। कॉलोनियों में बीच-बीच में बैरिकेडिंग कर दी गई है। हर आने-जाने वाले लोगों से पूछताछ की जा रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।