Move to Jagran APP

हुड्डा और पार्टी से लेकर EVM तक पर सवाल, कांग्रेस के दिग्गज नेता ने हरियाणा चुनाव में हार की बता दी असली वजह

हरियाणा चुनाव परिणामों पर कांग्रेस की समीक्षा बैठक में पार्टी नेता संदीप दीक्षित ने गुटबाजी को हार का कारण बताया। उन्होंने कहा कि पार्टी में गुट हैं और यह कोई नई बात नहीं है। उन्होंने ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका भी जताई। वहीं राहुल गांधी ने हार को अप्रत्याशित बताया और चुनाव आयोग को शिकायतों से अवगत कराने की बात कही।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 11 Oct 2024 08:46 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: हरियाणा चुनाव में कांग्रेस की हार संदीप दीक्षित ने गुटबाजी को ठहराया जिम्मेदार। फोटो जागरण

 डिजिटल डेस्क, दिल्ली। हरियाणा चुनाव नतीजों पर कांग्रेस की समीक्षा बैठक में शनिवार को पार्टी के नेता संदीप दीक्षित (Sandeep Dikshit) का कहना है कि कांग्रेस में गुट हैं। यह कोई नई बात नहीं है। कैडर-आधारित पार्टियों की तुलना में हमारे पास एक स्वाभाविक नेतृत्व है। चूंकि यह है कैडर आधारित पार्टी नहीं है।

पार्टी के भीतर पद पाने या अपने लोगों के लिए सीटें पाने के लिए थोड़ी खींचतान होती है। हमारी पार्टी का चरित्र अन्य पार्टियों से अलग है। संदीप ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर अप्रत्यक्ष तौर पर हमला बोलते हुए कहा कि जब अधिक नेता होते हैं, तो थोड़ी खींचतान होती है हम यह नहीं कह सकते कि कोई ऐसा चुनाव हुआ है जिसमें हर कोई 100% साथ रहा है, लेकिन अगर हम उन लोगों को टिकट देना शुरू कर देते हैं जो शायद इसके लायक नहीं हैं या जीत नहीं सकते, तो पार्टी को नुकसान होता है।

मतगणना को अधिकारी करते हैं प्रभावित-संदीप दीक्षित

हमारा मानना ​​है। ईवीएम में विसंगतियां तब सामने आती हैं जब मार्जिन कम होता है। मैंने खुद देखा है कि मतगणना के समय मौजूद अधिकारी ऐसा कर सकते हैं और वे वास्तव में ऐसा करते हैं, इसलिए यह संदेह पैदा करता है कि ऐसा अंतर हो भी सकता है और नहीं भी एग्जिट पोल पर भरोसा करें, लेकिन इसमें कुछ सच्चाई जरूर है।

— ANI (@ANI) October 11, 2024

बता दें बीजेपी ने इस चुनाव में प्रचंड जीत दर्ज कर लगातार तीसरी बार हरियाणा में अपनी सरकार बनाएगी। सीटों की अगर बात करें तो बीजेपी ने 90 में से 48 सीटें जीतीं तो वहीं पर कांग्रेस ने 37 सीटों पर कब्जा किया। जबकि निर्दलीय के खाते में तीन सीटें आई। वहीं इनेलो जैसी क्षेत्रीय दल को महज दो सीटें ही मिली।

हरियाणा के चुनाव परिणाम को लेकर राहुल गांधी का पोस्ट

हरियाणा की हार पर राहुल (Rahul Gandhi) ने कहा कि ये नतीजे अप्रत्याशित हैं और हम इसका विश्लेषण कर रहे हैं। अनेक विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों से चुनाव आयोग को अवगत कराएंगे। सभी हरियाणा वासियों को उनके समर्थन और हमारे बब्बर शेर कार्यकर्ताओं को उनके अथक परिश्रम के लिए दिल से धन्यवाद।

वहीं पर कांग्रेस के नेताओं जिनमें कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) ने गंभीर सवाल उठाए। इसके अलावा राज्यसभा सांसद जयराम रमेश (Jairam Ramesh) और अजय माकन, राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने भी कड़े सवाल पूछे हैं। इन नेताओं के ज्यादातर सावल सवाल ईवीएम को लेकर ही था। 

यह भी पढ़ें: ...तो छिन जाएगा राहुल गांधी से नेता प्रतिपक्ष का पद? बीजेपी का दावा- इंडी गठबंधन कर रहा विचार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें