Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shraddha Murder Case: आज पालीग्राफ टेस्ट के लिए नहीं पहुंचा आफताब, एफएसएल टीम करती रही इंतजार

Shraddha Murder Case स्वास्थ्य खराब होने की वजह से राजधानी दिल्ली में हुए श्रद्धा वालकर हत्याकांड (Shraddha Murder Case) के आरोपित आफताब अमीन पूनावाला को पुलिस रोहिणी लेकर नहीं आई। मंगलवार को पालीग्राफ टेस्ट के लिए ट्रायल हुआ था।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Wed, 23 Nov 2022 09:30 PM (IST)
Hero Image
Shraddha Murder Case: पालीग्राफ टेस्ट के लिए नहीं पहुंचा आफताब

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के रोहिणी स्थित विधि विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) में बुधवार को श्रद्धा वालकर हत्याकांड (Shraddha Murder Case) का आरोपित आफताब अमीन पूनावाला (Aaftab Amin Poonawala) पालीग्राफ टेस्ट के लिए नहीं पहुंचा। स्वास्थ्य ठीक न होने की वजह से पुलिस उसे प्रयोगशाला में नहीं लेकर आई।

इधर एफएसएल टीम पालीग्राफ टेस्ट के लिए पूरी तरह तैयार थी और दिनभर उसके आने का इंतजार करती रही। इसके लिए कमरे को भी तैयार कर लिया था। बकायदा कमरे में टेबल भी रख दी गई थी।

मंगलवार को पालीग्राफ टेस्ट के लिए हुआ था ट्रायल

मनोविज्ञानियों की टीम भी पहुंच गई थी, लेकिन बाद में पता चला कि आफताब का स्वास्थ्य ठीक न होने की वजह से उसे यहां नहीं लाया जा रहा है। इसके बाद देर शाम को मनोविज्ञानियों की टीम ने घर का रुख किया। आफताब का मंगलवार को पालीग्राफ टेस्ट के लिए ट्रायल हुआ था।

ट्रायल के दौरान कुछ सवाल भी पूछे गए थे।बुधवार सुबह आफताब को टेस्ट के लिए रोहिणी लेकर आना था।बुधवार को पालीग्राफ टेस्ट के लिए ले जाने से पहले आफताब की मेडिकल जांच करवाई गई।इस दौरान उसका बीपी सही नहीं पाया गया।

बीपी सही न आने की वजह से डाक्टरों ने पालीग्राफ टेस्ट के लिए मना कर दिया।पालीग्राफ टेस्ट के लिए आफताब का पूरी तरह से ठीक होना जरूरी है।पांच मनोविज्ञानियों की टीम करेगी टेस्टजानकारी के अनुसार, चार से पांच मनोविज्ञानियों की टीम पालीग्राफ टेस्ट के दौरान आफताब से सवाल पूछेगी।यह सवाल पुलिस की ओर से मनोविज्ञानियों के दिए जाएंगे।

मनोविज्ञानी सवालों के दौरान ग्राफ बढ़ने, घटने पर मुख्य सवाल के इर्द-गिर्ध के सवाल भी पूछेंगे। उदाहरण के लिए। पहले उसे रिलेक्स करने के लिए नाम, पिता का नाम, स्कूल आदि पूछा जाएगा।जब वह सही सवालों के जवाब देगा तो ग्राफ सामान्य रहेगा।

जब आरोपित से हत्या का कारण आदि के सवाल पूछे जाएंगे तो अगर उसने झूठ बोला तो ग्राफ बढ़ने घटने लगेगा।मनोविज्ञानी फिर उसी के हिसाब से आगे के सवाल पूछेगे।यह सवाल उनके अनुभव के हिसाब से होंगे।नार्को टेस्ट के लिए भी तैयार कर लिए जाएंगे सवालपालीग्राफ टेस्ट में जिन सवालों के दौरान ग्राफ ऊपर नीचे होगा। उन सवालों को नोट कर लिया जाएगा।

इन्हीं सवालों को या फिर इन जैसे सवालों को ही नार्को टेस्ट के दौरान फिर से पूछा जाएगा। जैसे हत्या में इस्तेमाल हथियार कहां है आदि। पालीग्राफ टेस्ट की रिपोर्ट साथ के साथ आ जाती है। यह रिपोर्ट आइओ को दी जाती है। जिसे बाद में कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा। इस टेस्ट के बाद कभी भी पुलिस आफताब को नार्को टेस्ट के लिए ले जा सकती है।

Shraddha Murder: दो साल पहले श्रद्धा की शिकायत पर आखिर क्यों नहीं की मुंबई पुलिस ने कार्रवाई? अब आया बयान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें