Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shraddha Murder: आफताब का पालीग्राफ टेस्ट सफल, 24 घंटे में होगी नार्को जांच; 5 मनोविज्ञानिक तैयार कर रहे सवाल

Shraddha Murder श्रद्धा हत्याकांड के आरोपित आफताब अमीन पूनावाला का रिमांड चार दिन का ही मिला है इसलिए विशेष मामले को देखते हुए बुधवार या फिर बृहस्पतिवार को नार्को टेस्ट पूरा कराया जाएगा ताकि अहम सुराग एकत्र किए जा सकें।

By Jagran NewsEdited By: JP YadavUpdated: Wed, 23 Nov 2022 09:41 AM (IST)
Hero Image
श्रद्धा वालकर हत्याकांड का आरोपित आफताब अमीन पूनावाला।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। रोहिणी स्थित विधि विज्ञान प्रयोगशाला (फोरेंसिक लैब) में श्रद्धा वालकर हत्याकांड के आरोपित आफताब अमीन पूनावाला का पालीग्राफ टेस्ट मंगलवार की देर रात किया गया। इससे पहले लंबा ट्रायल किया गया ताकि टेस्ट के दौरान कोई गड़बड़ी न हो। फोरेंसिक लैब के अधिकारियों के अनुसार ट्रायल के क्रम में टेस्ट में अपनाई जाने वाली सभी प्रक्रियाओं को अपनाया गया है और यह लगभग सफल रहा।

अभी और होगी आफताब से पूछताछ

इसके बाद मंगलवार रात में उसका पालीग्राफ टेस्ट शुरू किया गया। टेस्ट की शुरुआत उससे संबंधित सामान्य प्रश्नों को पूछने के साथ हुई। रात करीब 11 बजे पुलिस आफताब को लैब से लेकर चली गई। लैब के एक अधिकारी ने बताया कि अभी कुछ और सवाल आरोपित से पूछे जाने बाकी हैं।

अब नार्को टेस्ट करने की तैयारी

इसके लिए बुधवार को फिर से टेस्ट किया जाएगा। इसके बाद उसका बुधवार को ही रोहिणी के बाबा साहब अंबेडकर अस्पताल में नार्को टेस्ट भी किया जा सकता है। अधिकारियों के अनुसार नार्को टेस्ट के दौरान उससे पचास से अधिक प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसकी प्रश्नावाली फोरेंसिक लैब के पांच मनोविज्ञानियों की टीम तैयार कर रही है। हालांकि कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पालीग्राफ टेस्ट के परिणाम के आधार पर भी तैयार किए जाएंगे। इसकी वजह यह है कि परिणाम से उसके सच व झूठ बोलने की सही स्थिति का आकलन होगा।

नार्को टेस्ट के लिए अंबेडकर के डाक्टर नवीन के नेतृत्व में दो लोगों की टीम गठित की गई है। इसमें एक एक एनेस्थीसिया विशेषज्ञ भी शामिल है। इसके पूर्व पुलिस आरोपित आफताब को दोपहर बाद फोरेंसिक लैब लेकर पहुंची। उसके पहुंचने के बाद गहमागहमी का माहौल बना रहा। मौके पर सुरक्षा की दृष्टि से स्थानीय पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया गया।

सुबह कोर्ट में किया पेश, रात को कराया टेस्ट

साकेत कोर्ट ने मंगलवार को पुलिस की मांग पर आफताब का रिमांड चार दिन और बढ़ा दिया था। इसके बाद देर शाम ही पालीग्राफ टेस्ट के लिए ट्रायल शुरू कर दिया गया। ट्रायल सफल रहने पर देर रात पालीग्राफ टेस्ट कर लिया गया। सूत्रों के मुताबिक पुलिस बुधवार को ही नार्को टेस्ट भी कर सकती है। अगर किन्हीं कारणों से यह नहीं हो सका तो बृहस्पतिवार को नार्को टेस्ट किया जाएगा। क्योंकि रिमांड के इन चार दिनों में पुलिस को टेस्ट के साथ श्रद्धा के शरीर के टुकड़ों और हत्या में प्रयुक्त हथियार आिद अहम सुराग जुटाने हैं। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें