Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में मथुरा रोड की सिग्नल फ्री योजना ने बढ़ाया ITO डब्ल्यू प्वाइंट पर जाम

Delhiमथुरा रोड को सिग्नल फ्री कर दिया है लेकिन इस योजना से मथुरा रोड पर तो जाम से निजात मिल गई है पर इसी मार्ग पर ITO के डब्ल्यू प्वाइंट पर जाम बढ़ गया है। वहीं समस्या को देखते हुए लोक निर्माण विभाग ने यातायात पुलिस को पत्र लिखा है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Sun, 05 Mar 2023 09:39 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में मथुरा रोड की सिग्नल फ्री योजना ने बढ़ाया ITO डब्ल्यू प्वाइंट पर जाम।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में मथुरा रोड को सिग्नल फ्री करने के लिए जो योजना लागू की गई है इस योजना से मथुरा रोड पर जाम कम हुआ है मगर इसी मार्ग के आइटीओ डब्ल्यू प्वाइंट पर जाम बढ़ गया है। समस्या इस तरह बढ़ती जा रही है कि चिड़ियाघर की ओर से आइटीओ की ओर आने पर डब्ल्यू प्वाइंट पर तीन-तीन ग्रीन बत्ती हो जाने पर भी कार चालक आगे नहीं निकल पाते हैं।

लोक निर्माण विभाग के पास भी हाल फिलहाल इस समस्या का हल नहीं दिख रहा है। विभाग ने इसे लेकर यातायात पुलिस को पत्र लिखा है और समस्या का हल निकालने का अनुरोध किया है।

बता दें कि मथुरा रोड को सिग्नन फ्री करने के लिए इस मार्ग पर डब्ल्यू प्वाइंट से लेकर डीपीएस तक करीब साढ़े तीन किलोमीटर एरिया को सिग्नल फ्री किया गया है। इस मार्ग की छह लालबत्तियां हटाई गई हैं।इनके लिए चार अंडरपास बनाए गए हैं। मगर भगवान दास रोड के यातायात को मथुरा रोड पर सिग्नल फ्री लाने के लिए कोई काम नहीं किया गया।

दरअसल, मंडी हाउस की ओर से आ रहे भगवान दास रोड की मथुरा रोड पर चल रही लालबत्ती को कुछ दिन पहले बंद कर दिया गया है।अब भगवानदास रोड से ओर जिन्हें मथुरा रोड का उपयोग करना है उन्हें इसके लिए सुप्रीम कोर्ट के पास आइटीओ डब्ल्यू प्वाइंट लालबत्ती से कुछ पहले बने यू-टर्न का उपयोग करना पड़ रहा है। मथुरा रोड के सिग्नल फ्री हो जाने से चिड़ियाघर से आने वाले वाहन तेज रफ्तार में बगैर रोक टोक के डब्ल्यू प्वाइंट लालबत्ती पर पहुंचते हैं।

इधर भगवान दास रोड की लालबत्ती बंद होने से मथुरा रोड का उपयोग करने वाले वाहन भी डब्ल्यू प्वाइंट लालबत्ती से कुछ पहले बने यू-टर्न पर पहुंचते हैं। ऐसी स्थिति में डब्ल्यू प्वाइंट पर सुबह शाम के समय 500 मीटर तक लंबाई में वाहनों कतारें लग रही हैं। तीन-तीन लालबत्ती हो जाने के बाद भी वाहन चालक लालबत्ती पार नहीं कर पा रहे हैं। दिन के अन्य समय भी जाम लग जा रहा है।

वहीं, आइटीओ की लाल रामचरण अग्रवाल चौक लालबत्ती की ओर से मथुरा रोड की ओर जाने वाले वाहन भी डब्ल्यू प्वाइंट पर जाम में फंस जा रहे हैं, क्योंकि डब्ल्यू प्वाइंट के पास बने यूटर्न पर दिन भर वाहनों की कतार लगी रही रहती है। लोक निर्माण विभाग से जुड़े एक सूत्र बताते हैं कि मथुरा रोड परियोजना के कार्य में भगवानदास रोड लालबत्ती को शामिल नहीं किया गया था।योजना बनाते समय फैसला लिया गया था कि इस लालबत्ती के यातायात को डब्ल्यू प्वाइंट लालबत्ती के यू टर्न पर ले जाया जाएगा और वहां से यू टर्न से यातायात मथुरा रोड पर लाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि दोनों ओर सुप्रीम कोर्ट की इमारतें हैं और यहां पर और कोई प्रयोग संभव नहीं था। वहीं लोक निर्माण विभाग के पूर्व प्रमुख अभियंता दिनेश कुमार कहते हैं कि इस बारे में योजना बनाते समय ही गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए था। उन्होंने कहा कि अगर डब्ल्यू प्वाइंट लालबत्ती पर समस्या बढ़ रही है तो इस बारे में लोक निर्माण विभाग को समाधान निकालना चाहिए।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर