Move to Jagran APP

सिंगापुर के उच्चायुक्त को दिल्ली की सड़क पर मिली अजीब नंबर प्लेट वाली कार, एक्स पर फोटो डालकर पूछ डाला सवाल

Delhi News सिंगापुर के उच्चायुक्त (Singapore High Commissioner) को रविवार को काली और पीली नंबर प्लेट की कार मिली लेकिन उस पर अलग ही तरह का नंबर लिखा हुआ था। उन्होंने फोटो खींचकर एक्स पर डाला और सवाल किया क्या किसी को पता है कि यह किस प्रकार की कार का नंबर है? इस पर कई लोगों ने कमेंट किए।

By Geetarjun Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 05 Aug 2024 12:11 AM (IST)
Hero Image
सड़क पर मिली अनोखी नंबर प्लेट वाली कार।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में सिंगापुर के उच्चायुक्त साइमन वोंग ने रविवार को सोशल साइट एक फोटो के साथ पोस्ट डाला, जो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया। उन्होंने दिल्ली की सड़क पर एक सफेद रंग की का देखी, जिसकी नंबर प्लेट अनोखी थी।

कार की नंबर प्लेट काली और पीले रंग की थी। जिस पर मोटे अक्षरों में "हरियाणा 30" लिखा हुआ था। सिंगापुर उच्चायुक्त ने उत्सुक होकर पूछा कि दिल्ली में यात्रा कर रही एक असामान्य नंबर वाली कार देखी। क्या किसी को पता है कि यह किस प्रकार की कार का नंबर है?"

लोगों ने किए कमेंट

एक यूजर ने कमेंट किया, पीले रंग की नंबर प्लेट पर काला रंग आम तौर पर एक कमर्शियल वाहन का होता है, जिसे कमर्शियल ड्राइविंग परमिट की आवश्यकता नहीं होती है। यह कानूनी है, लेकिन इस मामले में यह दिखावा है, क्योंकि यहां केवल राज्य का नाम दिख रहा है और कार का नंबर नहीं है।

एक अन्य यूजर ने कमेंट किया, अगर यह वैध है, तो यह एक वैनिटी नंबर है, जिसे कोई भी अतिरिक्त रुपये देकर खरीद सकता है। अगर यह अवैध है, तो कार चलाने वाला व्यक्ति जल्द ही पकड़ा जाएगा।

क्या होता नंबर प्लेट पर रंगों का मतलब

  • ब्लैक नंबर प्लेट के वाहन कमर्शियल वाहनों के रूप में पंजीकृत होते हैं। ब्लैक नंबर प्लेट वाली कार चलाने के लिए किसी कमर्शियल व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है। आमतौर पर ये नंबर प्लेट आपको किराये की गाड़ियों और लग्जरी होटल ट्रांसपोर्ट वाहनों पर मिल जाती हैं।
  • सफेद नंबर की प्लेट का मतलब होता है प्राइवेट वाहन, यानी वाहन का निजी काम के लिए इस्तेमाल।
  • रेड नंबर प्लेट का मतलब है कि वाहन को अभी खरीदा गया है, यानी यह प्लेट कुछ दिनों के लिए है।
  • ग्रीन नंबर प्लेट का मतलब है कि यह वाहन इलेक्ट्रिक है।
  • पीले नंबर प्लेट वाली गाड़ियों का इस्तेमाल कमर्शियल के लिए प्रयोग होता है।
  • नीला नंबर प्लेट विदेशी डिप्लोमेट्स के लिए आरक्षित वाहन पर सफेद अक्षरों वाली नीली नंबर प्लेट होती है।
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।