Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro: ब्लू लाइन का काफी हिस्सा हुआ पुराना, छह स्टेशनों का नवीनीकरण कराएगी DMRC

दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के छह स्टेशनों का नवीनीकरण होगा। इसमें नवादा द्वारका मोड राजौरी गार्डन उत्तम नगर पूर्व आनंद विहार और वैशाली मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। इन स्टेशनों के फर्श रेलिंग छत के क्षतिग्रस्त हिस्से इत्यादि को ठीक किया जाएगा। स्टेशनों व फुटओवर ब्रिज का रंगरोगन भी होगा। स्टेशनों के ड्रेन को भी ठीक किया जाएगा। यह काम अगले वर्ष जुलाई या अगस्त तक पूरा हो जाएगा।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 03 Sep 2024 12:37 AM (IST)
Hero Image
ब्लू लाइन का काफी हिस्सा हुआ पुराना, छह स्टेशनों का नवीनीकरण कराएगी DMRC।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। ब्लू लाइन के नवादा, द्वारका मोड, राजौरी गार्डन व उत्तम नगर पूर्व इन चार मेट्रो स्टेशनों के नवीनीकरण के लिए भी दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने प्रक्रिया शुरू की है। इसके अलावा हाल ही में ब्लू लाइन के आनंद विहार व वैशाली मेट्रो स्टेशन के नवीनीकरण के लिए भी प्रक्रिया शुरू की गई थी।

ब्लू लाइन के कुल छह मेट्रो स्टेशनों का नवीनीकरण होगा। अगले वर्ष जुलाई या अगस्त तक इन स्टेशनों के नवीनीकरण का काम पूरा होगा।

ब्लू लाइन मेट्रो का हिस्सा हुआ पुराना

56.11 किलोमीटर लंबी ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर 21-इलेक्ट्रानिक सिटी नोएडा/वैशाली) पर नोएडा सिटी सेंटर से इलेक्ट्रानिक सिटी के बीच 6.80 किलोमीटर का कॉरिडोर फेज तीन में बना। इस हिस्से को छोड़कर ब्लू लाइन का बाकी हिस्सा ज्यादा पुराना हो चुका है। इस वजह से कई स्टेशनों का प्लास्टर छड़ने लगा है।

बारिश में टपकता है पानी

कई स्टेशनों पर वर्षा होने पर पानी टपकने की भी समस्या हो रही है। इस वजह से स्टेशनों के नवीनीकरण की जरूरत महसूस की जा रही है। इस वजह से दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने करीब 27 करोड़ की लागत से छह स्टेशनों के नवीनीकरण के लिए पहल की है।

नौ माह में पूरा होगा काम

डीएमआरसी का कहना है कि टेंडर आवंटन के बाद करीब नौ माह में यह काम पूरा होगा। उन स्टेशनों के फर्श, रेलिंग, छत के क्षतिग्रस्त हिस्से इत्यादि को ठीक किया जाएगा। इसके अलावा स्टेशनों व फुटओवर ब्रिज का रंगरोगन भी होगा। स्टेशनों के ड्रेन को भी ठीक किया जाएगा। इससे ये स्टेशन आकर्षक दिखने लगेंगे।