Move to Jagran APP

Delhi Pollution: प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार, हवा फिर भी बेहद खराब; अगले तीन दिनों तक भी कोई राहत नहीं

एनसीआर में रविवार को प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार हुआ। इससे दिल्ली के एयर इंडेक्स में पिछले दिन के मुकाबले 39 अंकों की कमी आई। लेकिन इससे हवा की गुणवत्ता में कुछ खास सुधार नहीं हुई। इस वजह से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बरकरार रही। अगले तीन दिन भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में ही बनी रहेगी।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: Sonu SumanUpdated: Sun, 03 Dec 2023 06:39 PM (IST)
Hero Image
दिल्लीवासियों को प्रदूषण से मिली मामूली राहत।
राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रविवार को प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार हुआ। इससे दिल्ली के एयर इंडेक्स में पिछले दिन के मुकाबले 39 अंकों की कमी आई। लेकिन इससे हवा की गुणवत्ता में कुछ खास सुधार नहीं हुई। इस वजह से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बरकरार रही।

दिल्ली के मुकाबले एनसीआर के शहरों में प्रदूषण कुछ कम और एयर इंडेक्स 300 से नीचे होने के कारण हवा खराब श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार अगले तीन दिन भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में ही बनी रहेगी।

सीपीसीबी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 314 रहा, जो बेहद खराब श्रेणी में है। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 353 था। सुबह और शाम हवा शांत और दिन में भी हवा की गति दस किलोमीटर प्रति किलोमीटर से कम होने के कारण प्रदूषक तत्व वातावरण में हवा के साथ अधिक ऊपर और दूर तक नहीं जा सके।

ये भी पढ़ें- दिल्ली हाईकोर्ट ने जंतर-मंतर पर शांतिपूर्वक प्रदर्शन की दी अनुमति, पुलिस के फैसले को दी गई थी चुनौती

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब

इस माह अब तक तीनों दिन दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही है। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 295, गाजियाबाद का 240, ग्रेटर नोएडा का 298, गुरुग्राम का 242 और नोएडा का एयर इंडेक्स 277 रहा। इस वजह से एनसीआर के शहरों में हवा खराब श्रेणी में रही।

दिल्ली में 12 जगहों पर 300 से कम रहा AQI

दिल्ली के मुंडका का एयर इंडेक्स 370, नेहरू नगर का 362, आनंद विहार का 355, विवेक विहार का 341 और बवाना का एयर इंडेक्स 339 रहा। इस वजह से इन इलाकों में प्रदूषण सबसे ज्यादा रहा। दिल्ली के 35 प्रदूषण निगरानी केंद्रों में से 12 जगहों पर एयर इंडेक्स 300 से कम रहा है।

44 प्रतिशत है प्रदूषण में वाहनों की भागीदारी

नजफगढ़ का एयर इंडेक्स सबसे कम 240, आया नगर का 248, शादीपुर का 249, लोधी रोड का 257 और डीटीयू का एयर इंडेक्स 263 रहा। आर-आसमान पोर्टल के अनुसार दिल्ली के प्रदूषण में वाहनों की भागीदारी 44 प्रतिशत, बायोमास जलने के कारण निकलने वाले धुएं की भागीदारी 35 प्रतिशत, कूड़े जलने के कारण निकलने वाले धुएं की भागीदारी दस प्रतिशत रही।

ये भी पढ़ेंः अब देश में कचरे का भी होगा स्मार्ट प्रबंधन, एनर्जी के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के साथ-साथ मिलेगा करोड़ों लोगों को रोजगार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।