Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Online Fraud: ठगी की रकम से बेटे को भेजा अमेरिका, बेटी को बना रहा डॉक्टर; पुलिस की पूछताछ में किए चौंकाने वाले खुलासे

एक मास्टरमाइंड ठग ठगी के पैसे से बेटे को अमेरिका में पढ़ा रहा है और बेटी को लखनऊ के एक कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई करा रहा है। पुलिस ने आरोपित के आरोपित के बैंक खातों में करीब पांच लाख रुपये फ्रीज कराए हैं। निर्माण सामग्री बेचने का झांसा देकर धोखाधड़ी करने के मामले में पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्चतार किया है।

By Jagran News Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 17 Jan 2024 06:59 AM (IST)
Hero Image
ठगी की रकम से बेटे को भेजा अमेरिका और बेटी को बना रहा डॉक्टर (फाइल फोटो)

शनि पाथौली, दक्षिणी दिल्ली। निर्माण सामग्री बेचने का झांसा देकर धोखाधड़ी करने के मामले में पुलिस जांच में सामने आया है कि मास्टरमाइंड ठगी के पैसे से बेटे को अमेरिका में पढ़ा रहा है।

इसके साथ ही बेटी को लखनऊ के एक कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई करा रहा है। पुलिस ने आरोपित के आरोपित के बैंक खातों में करीब पांच लाख रुपये फ्रीज कराए हैं।

पुलिस को बताए चौंकाने वाले खुलासे

पुलिस पूछताछ में मास्टरमाइंड से ठगी के पैसे के बारे में जानकारी मांगी गई। जब आरोपित पर दबाव बनाया गया तो उसने चौंकाने वाली जानकारी पुलिस को दी। उसका बेटा अमेरिका के कैलिफोर्निया में पढ़ाई कर रहा है और उसकी बेटी लखनऊ में एक कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है।

बताया जा रहा है कि लोगों की मेहनत की कमाई को ठग कर आरोपित उससे अपने दोनों बच्चों की पढ़ाई करा रहा है। आरोपित महंगी गाड़ियों का भी शौकीन है। वह लग्जरी कार किराए पर लेकर अपने ग्राहकों से मिलने जाता था, ताकि उन्हें भरोसे में ले सके।

सैंकड़ों लोगों से करोड़ों की ठगी कर चुका है गिरोह

पुलिस की प्राथमिक जांच में सामने आया है कि यह गिरोह अभी तक सैंकड़ों लोगों को अपना शिकार बना चुका है। गिरोह ने पीड़ितों से एक करोड़ से ज्यादा रुपये की ठगी की है। पीड़ितों में देश के अलग अलग राज्य के लोग शामिल हैं।

वह हर जगह सामान उपलब्ध कराने का भी झांसा देते थे। पुलिस मामले में अन्य पीड़ितों का पता लगाकर उनसे भी पूछताछ करेगी। ताकि आरोपित के उन बैंक खातों की भी जानकारी मिल सके, जिनमें ठगी की रकम ट्रांसफर कराई गई।

पश्चिम बंगाल और बिहार से की जाती थी पीड़ितों का कॉल

गिरोह के जालसाज लखनऊ के अलावा पश्चिम बंगाल और बिहार में भी सक्रिय हैं। पुलिस ने बताया कि पीड़ितों के पास पश्चिम बंगाल और बिहार से कॉल की जाती थी। इसके बाद संबंधित कॉल को मास्टरमाइंड के पास ट्रांसफर किया जाता था। पुलिस इनके बारे में भी जानकारी जुटा रही है। गिरोह तीन साल से जालसाजी कर रहा था।

ये भी पढ़ें- गाजियाबाद में बच्चे की गर्दन पर चाकू रखकर मां से किया दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

सारा भुगतान लेने के लिए देते थे 10 प्रतिशत छूट का झांसा

पीड़ित से आरोपित एडवांस के तौर पर आधी रकम लेने के बाद सामान की डिलीवरी नहीं करते थे। जब ग्राहक उनके पास कॉल करता था तो वह झांसा देते थे कि सारा भुगतान करने पर 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इस तरह पीड़ित उनके झांसे में आकर सारा भुगतान कर देता था।

पीड़ित को विश्वास दिलाने के लिए आरोपित उसे व्हाट्सऐप पर फर्जी लैटर हैड पर बिल भुगतान की पर्ची भेज देते थे। कार्रवाई करने वाली टीम में इंस्पेक्टर अरुण, सब इंस्पेक्टर संजय सिह, हैड कांस्टेबल महेंद्र, प्रदीप, राजकुमार सहित अन्य पुलिसकर्मी शामिल रहे।

ये भी पढे़ं- दिल्ली में हाई अलर्ट... ड्रोन से निगरानी और रात में पुलिस की गश्त, राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा और 26 जनवरी को लेकर सुरक्षा चाक-चौबंद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें