Move to Jagran APP

अगर आप अपनी कार खड़ी करते हैं सड़क पर तो आपके लिए है ये बुरी खबर, जानें मामला

दिल्ली में वाहनों की संख्या एक करोड़ को पार कर गई है। पार्किंग की कमी के कारण आए दिन झगड़े होते हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 31 Jan 2018 03:43 PM (IST)
Hero Image
अगर आप अपनी कार खड़ी करते हैं सड़क पर तो आपके लिए है ये बुरी खबर, जानें मामला

नई दिल्ली (जेएनएन)। राजधानी में पार्किंग सुविधा मुहैया कराने वाली सरकारी एजेंसियों के बीच सहमति बनी तो चंद महीने बाद रिहायशी इलाकों में घर के बाहर गाड़ी खड़ी करने पर पार्किंग शुल्क देना होगा। परिवहन विभाग ने सोमवार को पार्किंग को लेकर तैयार ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अब पार्किंग सुविधा प्रदान करने वाली एजेंसियों को चार महीने के भीतर एरिया पार्किंग प्लान बनाकर इसे लागू करना है।

हालांकि घर के बाहर गाड़ी खड़ी करने पर पार्किंग शुल्क लिए जाने से संबंधित प्रस्ताव गत वर्ष सितंबर में लाया गया था। उस समय इसका काफी विरोध हुआ था।

अब परिवहन विभाग ने जो ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया है, उसमें दिल्ली मेंटेनेंस एंड मैनेजमेंट ऑफ पार्किंग रूल्स 2017 में कहा गया है कि सिविक एजेंसियों के एरिया पार्किंग प्लान में रिहायशी क्षेत्र की पार्किग व्यवस्थाएं भी होंगी। सिविक एजेंसियां नगर निगम, डीडीए, पीडब्ल्यूडी व अन्य अब इन सुझावों पर गौर करने के बाद व्यावहारिक पार्किंग नीति बनाएंगे।

दिल्ली में कारों की संख्या एक करोड़ से अधिक

पार्किंग की कमी के कारण आए दिन झगड़े होते हैं और जाम भी लगता है। बीते दिनों परिवहन विभाग ने पार्किंग नीति के लिए एक ड्राफ्ट तैयार कर दिल्ली वालों से सुझाव मांगे थे। ड्राफ्ट उपराज्यपाल के पास भेजा गया था। बता दें कि दिल्ली में वाहनों की संख्या एक करोड़ को पार कर गई है।

ड्राफ्ट में घर के बाहर वाहन खड़ा करने पर पार्किंग शुल्क लगाने का प्रस्ताव था। लोगों के विरोध के बाद उपराज्यपाल ने कमेटी गठित की थी। इसमें परिवहन विभाग, डिम्ट्स, स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर के विशेषज्ञों को रखा गया था। कमेटी ने लोगों से ऑनलाइन सुझाव मांगे थे।

परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि पार्किंग नीति में सबसे बड़ी समस्या घर के बाहर पार्किंग शुल्क तय करने में आ रही है। इसके लिए एकमुश्त राशि का प्रावधान भी किया जा सकता है।

एक सुझाव घर के बाहर एक कार की पार्किंग मुफ्त करने का भी है। दूसरी कार खरीदने पर शुल्क लगाया जा सकता है। अभी तक देश के किसी भी हिस्से में अपने घर के बाहर पार्किंग पर शुल्क नहीं है।

पार्किंग नीति की खास बातें

1. कॉलोनी की सड़कों पर वाहन खड़ा करने पर लगेगा शुल्क

2. दो से ज्यादा कार रखने पर देना होगा ज्यादा कर

3. फुटपाथ के आस-पास कार पार्क करना अपराध की श्रेणी में आएगा

4. बाजार में स्ट्रीट पार्किंग खरीददार के लिए होगी

5. घंटे के हिसाब से पार्किंग शुल्क लगेगा

सिंगापुर में पार्किंग स्थल होने पर ही खरीद सकते हैं कार

सिंगापुर में पार्किंग को लेकर बहुत सख्त नियम हैं। पार्किंग के लिए जगह होने पर ही नई कार खरीदी जा सकती है। खरीदार को सुनिश्चित करना पड़ता है कि उसके पास पार्किंग के लिए जगह है। वहां लोग कई कार खरीदने से बचते हैं। सार्वजनिक स्थानों पर गाड़ी खड़ी नहीं कर सकते हैं। गली में पार्किंग की मनाही है।

लंदन में सड़कों पर खड़ी नहीं होती कार

वहीं लंदन में मुख्य सड़कों पर कार पार्क नहीं कर सकते। व्यावसायिक स्थानों और रिहायशी इलाके में गली में पार्किंग के लिए अलग-अलग लेन है। लेन में पार्किंग मीटर लगता है और उसी के हिसाब से शुल्क वसूला जाता है। यूरोप में पार्किंग के लिए नियमावली बनी हुई है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।