Move to Jagran APP

अगले महीने DMRC देने जा रहा है मेट्रो का एक और तोहफा, लोगों का सफर होगा आसान

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि साउथ कैंपस से लाजपत नगर के बीच बने कॉरिडोर की सुरक्षा मानकों की जांच की चल रही है।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 27 Jun 2018 03:39 PM (IST)
Hero Image
अगले महीने DMRC देने जा रहा है मेट्रो का एक और तोहफा, लोगों का सफर होगा आसान

नई दिल्ली (जेएनएन)। राजधानी दिल्ली में फेज तीन की मेट्रो लाइनों के ज्यादातर हिस्सों पर परिचालन शुरू हो चुका है। अब मुख्य रूप से 58.59 किमी लंबी पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) के 37.03 किमी हिस्से पर मेट्रो के रफ्तार भरने का इंतजार है। साउथ कैंपस से लाजपत नगर के बीच अगले माह से मेट्रो परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। इसके अलावा द्वारका मोड़ से नजफगढ़ के बीच मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण चल रहा है। महज 4.29 किमी लंबे कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने में अभी वक्त लगेगा। पिंक लाइन के शेष कॉरिडोर पर तीन चरणों में सितंबर 2018 तक परिचालन शुरू हो जाएगा।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि साउथ कैंपस से लाजपत नगर के बीच बने कॉरिडोर की सुरक्षा मानकों की जांच की चल रही है। इसके लिए मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) को जल्द ही फाइल भेजी जाएगी। जुलाई में इस कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू करने की योजना है।

इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने पर बाहरी दिल्ली व पश्चिमी दिल्ली से लोग आसानी से सरोजनी नगर, आइएनए, साउथ एक्सटेंशन व लाजपत नगर पहुंच सकेंगे। इसके बाद अगस्त में शिव विहार से त्रिलोकपुरी के बीच और सितंबर में लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 स्टेशन के बीच मेट्रो का परिचालन शुरू होगा।

पिंक लाइन के पूरे हिस्से पर मेट्रो का परिचालन शुरू होने पर यह दिल्ली मेट्रो का सबसे बड़ा कॉरिडोर होगा। इसके 21.56 किमी लंबे कॉरिडोर पर दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस स्टेशन से मजलिस पार्क के बीच पिछले 14 मार्च से परिचालन शुरू है।

इस तरह इस मेट्रो लाइन पर अभी साउथ कैंपस से शिव विहार के बीच परिचालन शुरू होना है। यह कॉरिडोर भी करीब बनकर तैयार है। सिर्फ मयूर विहार पॉकेट-1 स्टेशन से त्रिलोकपुरी के बीच का कुछ हिस्सा नहीं बन पाया है। इसलिए इस हिस्से को छोड़कर डीएमआरसी तीन चरणों में साउथ कैंपस से लाजपत नगर, शिव विहार से त्रिलोकपुरी व लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच सितंबर 2018 तक परिचालन शुरू करने की में है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।