Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 In Delhi: साउथ कोरिया के राष्ट्रपति ने दिल्ली के लिए बनाया ये प्लान, ट्रैफिक पुलिस के छूट रहे पसीने

G20 Summit साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल दिल्ली पुलिस के कारकेड से जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। रास्ते में कहीं भी काफिला रुके न इसके लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी रूट पर जगह-जगह तैनात रहेंगे। ट्रैफिक व्यवस्था गुरुग्राम के साथ ही दिल्ली पुलिस भी संभालेगी। सुरक्षा में कोरिया पुलिस भी तैनात रहेगी। जी20 शिखर सम्मेलन दिल्ली में आठ से 10 सितंबर तक चलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Tue, 05 Sep 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
G20 Summit: दिल्ली पुलिस के कारकेड से सम्मेलन में पहुंचेंगे साउथ कोरिया के राष्ट्रपति

आदित्य राज, गुरुग्राम। साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल दिल्ली पुलिस के कारकेड से जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रतिदिन कारकेड गुरुग्राम आएगा और राष्ट्रपति को लेकर जाएगा।

रास्ते में कहीं भी काफिला रुके न, इसके लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी रूट पर जगह-जगह तैनात रहेंगे। ट्रैफिक व्यवस्था गुरुग्राम के साथ ही दिल्ली पुलिस भी संभालेगी। सुरक्षा में कोरिया पुलिस भी तैनात रहेगी।

जी20 शिखर सम्मेलन दिल्ली में आठ से 10 सितंबर तक चलेगा। आठ सितंबर को सभी देशों के शासनाध्यक्ष व राष्ट्राध्यक्ष पहुंचेंगे। मुख्य सम्मेलन नौ एवं 10 सितंबर को है। जिसमें सभी भाग लेंगे।

नौ सितंबर को होंगे रवाना

सम्मेलन में भाग लेने पहुंच रहे साउथ काेरिया के राष्ट्रपति के रहने की व्यवस्था गुरुग्राम के पांच सितारा होटल ओबेराय में की गई है। वह आठ सितंबर की शाम दिल्ली एयरपोर्ट से सीधे गुरुग्राम होटल में पहुंचेंगे। यहां से उनका कारकेड सम्मेलन के लिए नौ सितंबर की सुबह रवाना होगा।

वह प्रतिदिन सम्मेलन में सुबह पहुंचेंगे और रात में वापस होटल में आ जाएंगे। उनके आगमन की तैयारी से लेकर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को होटल ओबेराय में दिल्ली एवं गुरुग्राम पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की।

फूड सेफ्टी टीम 24 घंटे तैनात रहेगी।

इसमें साउथ कोरिया के राष्ट्रपति की सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों के साथ ही गुरुग्राम जिला प्रशासन के भी कई अधिकारी शामिल हुए। जिला प्रशासन की ओर से बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव को नोडल आफिसर नियुक्त किया गया है। होटल में एक मेडिकल टीम, फायर ब्रिगेड की टीम और फूड सेफ्टी टीम 24 घंटे तैनात रहेगी।

10 सितंबर तक रहेगा नो फ्लाई जोन

होटल के बाहर होगा तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा होटल ओबेराय के बाहर तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा होगा। होटल के भीतर भी कई स्तर पर जांच पड़ताल की जाएगी। गुरुग्राम पुलिस का सुरक्षा घेरा होटल के बाहर रहेगा। सुरक्षा को ध्यान में रखकर ही आठ से 10 सितंबर तक गुरुग्राम नो फ्लाई जोन रहेगा। होटल ओबेराय के आसपास के इलाकों मेें भी पुलिस की सक्रियता रहेगी।

गाला डिनर में भाग लेने के लिए दोबारा जाएंगे राष्ट्रपति

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत सरकार की ओर से मेहमानों को नौ सितंबर की रात गाला डिनर देंगे। सम्मेलन से नौ सितंबर की शाम वापस आने के बाद फिर से गाला डिनर में भाग लेने के लिए जाएंगे।

इसे ध्यान में रखकर भी तैयारी की जा रही है। बता दें कि जहां कहीं भी सम्मेलन होता है तो वहां की सरकार गाला डिनर देती है। सम्मेलन के तहत आयोजित बैठकों के दौरान गाला डिनर संबंधित राज्य की सरकार देती है।

क्या होता है कारकेड प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति की गाड़ियों का काफिला

कारकेड कई गाड़ियों से मिलकर बनाया जाता है। इसमें सबसे आगे पायलट वार्निंग कार होती है। काफिले में टेक्निकल कार, जैमर वाहन, वीवीआइपी कार, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड सहित कई गाड़ियां शामिल होती हैं। काफिले को कारकेड कहा जाता है। 

साउथ कोरिया के राष्ट्रपति की सुरक्षा से लेकर सभी प्रकार की तैयारी पूरी हो चुकी है। जिन अधिकारियों की जिम्मेदारी लगाई गई है, वे सक्रिय हो गए हैं। होटल ओबेराय दिल्ली-गुरुग्राम बार्डर पर है। इस वजह से राष्ट्रपति का काफिला कुछ ही मिनट में गुरुगाम से दिल्ली इलाके में प्रवेश कर जाएगा। -

-निशांत कुमार यादव, उपायुक्त, गुरुग्राम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें