Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तंबाकू की लत छुड़ाने के लिए Delhi AIIMS में आज से Special Clinic शुरू, कहां और कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?

Tobacco Free Aiims दिल्ली एम्स के नए ओपीडी ब्लाक में मंगलवार से तंबाकू नशा मुक्ति क्लीनिक शुरू होगा। तंबाकू और स्मोकिंग की लत से जूझ रहे लोग इस क्लीनिक में पहुंचकर डाक्टरों से चिकित्सकीय सलाह ले सकते हैं। तंबाकू की लत छुड़ाने के लिए मरीजों की मानसिक काउंसलिंग के साथ-साथ दवाएं भी दी जाएगी। हर मंगलवार को क्लीनिक चलेगा। सुबह साढ़े आठ बजे से सुबह 11 बजे तक पंजीकरण होगा।

By Agency Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 10 Sep 2024 10:29 AM (IST)
Hero Image
Delhi News: एम्स में आज से शुरू होगा नशा मुक्ति क्लीनिक। फाइल फोटो

 एएनआई, नई दिल्ली। Delhi AIIMS: एम्स नई दिल्ली व्यापक "तंबाकू मुक्त एम्स" के हिस्से के रूप में न्यू आरएके ओपीडी में एक नई सहयोगी टीम-आधारित "तंबाकू समाप्ति क्लिनिक (टीसीसी)" खोलने के लिए तैयार है। एक प्रेस विज्ञप्ति के लिए.

समर्पित तंबाकू समाप्ति क्लिनिक (TCC) 10 सितंबर, 2024 को खोला जाएगा। प्रेस रिलीज के अनुसार यह पहल नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर (एनडीडीटीसी) और पल्मोनरी, क्रिटिकल और स्लीप मेडिसिन विभाग के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है, जिसका उद्देश्य भारत में तंबाकू के उपयोग से उत्पन्न महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती को संबोधित करना है।

तंबाकू की लत से जूझ रहे व्यक्तियों की होगी मदद

एम्स दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर एम. श्रीनिवास ने इस बात पर प्रकाश डाला कि टीसीसी "तंबाकू मुक्त एम्स" पहल के हिस्से के रूप में एक स्वस्थ वातावरण बनाने में एक महत्वपूर्ण कदम है। क्लिनिक तंबाकू की लत से जूझ रहे व्यक्तियों का समर्थन करेगा।

एम्स, दिल्ली के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. निरुपम मदान की एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, 'तंबाकू समाप्ति क्लिनिक' को 5वीं मंजिल के ए-विंग में पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के कमरे 519 और 526 में चालू किया जाएगा।

यहां पर करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

नई आरएके ओपीडी 10 सितंबर से और उसके बाद प्रत्येक मंगलवार सुबह। इसके लिए पंजीकरण एम्स दिल्ली के न्यू आरएके ओपीडी बिल्डिंग के ए-विंग के ग्राउंड फ्लोर पर सुबह 08:30 बजे शुरू होगा। वॉक-इन और रेफर किए गए दोनों मरीज पंजीकरण के माध्यम से क्लिनिक में नामांकन कर सकेंगे।

एनडीडीटीसीएआईएमएस, दिल्ली की प्रोफेसर एवं प्रमुख डॉ. अंजू धवन ने कहा कि तंबाकू समाप्ति सेवाओं की स्थापना राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम (एनटीसीपी) का एक प्रमुख उद्देश्य है और यह तंबाकू नियंत्रण पर डब्ल्यूएचओ फ्रेमवर्क कन्वेंशन के अनुच्छेद 14 के अनुरूप है। (एफसीटीसी)। एम्स नई दिल्ली में नया तंबाकू समाप्ति क्लिनिक (टीसीसी) इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

जो व्यापक सेवाएं प्रदान करता है जिसमें फार्माकोथेरेपी, मनोसामाजिक हस्तक्षेप और पुनरावृत्ति रोकथाम रणनीतियां शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, नया टीसीसी एम्स, नई दिल्ली में मेडिकल और नर्सिंग छात्रों को शिक्षित करने, उनका मार्गदर्शन करने और उन्हें संवेदनशील बनाने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करेगा।

एम्स दिल्ली के पल्मोनरी, क्रिटिकल और स्लीप मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. अनंत मोहन ने कहा कि तंबाकू का उपयोग सीओपीडी और फेफड़ों के कैंसर जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों का एक प्रमुख कारण बना हुआ है। कई मरीज गंभीर निदान के बावजूद इसे छोड़ने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। क्लिनिक सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाएगा और आवश्यक चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करेगा।

डॉ. प्रभु दयाल, प्रोफेसर और अतिरिक्त चिकित्सा अधीक्षक, एनडीडीटीसी, एम्स दिल्ली ने कहा कि तंबाकू का उपयोग विश्व स्तर पर मौत का प्रमुख रोकथाम योग्य कारण बना हुआ है, जो सालाना 8 मिलियन से अधिक मौतों के लिए जिम्मेदार है।

भारत में हर साल 1.3 मिलियन से अधिक लोगों की जान चली जाती है। तम्बाकू के तीसरे सबसे बड़े उत्पादक और दूसरे सबसे बड़े उपभोक्ता के रूप में, भारत एक बड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट का सामना कर रहा है।

ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे 2 (GATS-2) के अनुसार, 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के 28.6% भारतीय वयस्क वर्तमान में किसी न किसी रूप में तंबाकू का उपयोग करते हैं। विशेष रूप से, 55.4% धूम्रपान करने वाले और 49.7% धुआं रहित तंबाकू उपयोगकर्ता इसे छोड़ने में रुचि रखते हैं।

सभी वयस्कों में से 92.4% धूम्रपान से जुड़े गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों को पहचानते हैं। जबकि आधे से अधिक वयस्क तम्बाकू उपयोगकर्ता इसे छोड़ने की इच्छा व्यक्त करते हैं, कई लोगों को पेशेवर समर्थन के बिना ऐसा करना मुश्किल लगता है।

स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, कई तंबाकू उपयोगकर्ताओं के लिए संपर्क के पहले बिंदु के रूप में, रोगियों को उनकी निर्भरता से उबरने में मदद करने के लिए आवश्यक प्रेरणा और सहायता प्रदान करने के लिए विशिष्ट रूप से तैनात हैं।

यह बहुविषयक क्लिनिक तम्बाकू समाप्ति के लिए समग्र दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित परामर्शदाताओं, नर्सों और सहायक कर्मचारियों के साथ-साथ व्यसन मनोचिकित्सा, फुफ्फुसीय चिकित्सा के विशेषज्ञों को एक साथ लाएगा।

व्यक्तिगत परामर्श के अलावा, क्लिनिक समूह सत्रों की पेशकश करेगा और पुस्तिकाएं, ब्रोशर और हैंडआउट्स जैसी शैक्षिक सामग्री वितरित करेगा। टेक्स्ट मैसेजिंग सहित डिजिटल उपकरण, तंबाकू छोड़ने की यात्रा में रोगियों को और सहायता प्रदान करेंगे।

यह भी पढ़ें: मुखर्जी नगर, पंजाबी बाग समेत दिल्ली के कई हिस्सों में आज नहीं आएगा पानी, दिल्लीवासी होंगे परेशान