Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parliament Security: संसद भवन की सुरक्षा लेकर लिया गया बड़ा फैसला, सुरक्षाकर्मी पहनेंगे स्पेशल ड्यूटी कार्ड

Delhi Police Parliament Security संसद भवन के बाहर सुरक्षा में खड़े होने वाले पुलिस कर्मियों के लिए एक बदलाव किया गया है। वह अब एक विशेष ड्यूटी कार्ड पहनेंगे जिसमें हर तरह की जानकारी होगी। यह फैसला संसद की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया है क्योंकि हाल ही में कुछ लोग संसद में घुस गए थे और लोकसभा कक्ष में बवाल काटा था।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 06 Aug 2024 09:57 PM (IST)
Hero Image
संसद भवन के बाहर तैनात पुलिसकर्मियों को जारी किया गया विशेष "ड्यूटी कार्ड"।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। संसद भवन के बाहर ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को नई दिल्ली जिला पुलिस ने विशेष ड्यूटी कार्ड जारी किया है। सात माह पहले संसद भवन के अंदर व बाहर हुई सुरक्षा चूक के बाद पुलिस अधिकारी ने ऐसा निर्णय लिया।

संसद भवन के आसपास चाक चौबंद सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस ने रणनीतिक स्थानों से घुसपैठ और विरोध प्रदर्शन सहित किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अपने कर्मियों की भूमिका को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है।

ड्यूटी कार्ड में हर तरह की जानकारी

इस ड्यूटी कार्ड में हर वो जानकारी उपलब्ध है कि उनकी ड्यूटी किस प्वाइंट पर है और उन्हें क्या करना है व क्या नहीं। 2001 के आतंकी हमले की बरसी के दिन पिछले साल 13 दिसंबर को सुरक्षा में लापरवाही की घटना हुई थी।

संसद में सुरक्षा चूक के बाद लिया फैसला

इनमें दो व्यक्ति सागर शर्मा और मनोरंजन डी शून्यकाल के दौरान सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए थे और कलर स्मोक क्रेकर से पीले रंग का धुआं छोड़ नारेबाजी की थी। दो अन्य आरोपित अमोल शिंदे और आजाद ने संसद भवन के बाहर पीले रंग का धुआं छोड़ नारेबाजी की थी। ऐसी घटना दोबारा न हो इसके इसके लिए कई तरह के सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं।

मानसून सत्र में विशेष ड्यूटी कार्ड पहनेंगे

मानसून सत्र में संसद भवन के आसपास ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मी अपने गले में यह विशेष ड्यूटी कार्ड पहनेंगे। यह कार्ड विभिन्न स्थानों पर तैनात टीमों के कर्तव्यों को परिभाषित करते हैं। दिल्ली पुलिस अब संसद परिसर की आंतरिक सुरक्षा का हिस्सा नहीं है, लेकिन बाहर से सुरक्षित और परेशानी मुक्त सत्र सुनिश्चित करना उसकी जिम्मेदारी है, क्योंकि इमारत नई दिल्ली जिले में स्थित है।

परिसर की आंतरिक सुरक्षा जिसमें पुराने और नए संसद भवन और उनसे जुड़ी संरचनाएं हैं जिसका प्रबंधन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) द्वारा किया जाता है।

पिछले साल 13 दिसंबर को सुरक्षा उल्लंघन की घटना के बाद केंद्र द्वारा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से कार्यभार संभालने का निर्देश दिए जाने के बाद सीआईएसएफ को शामिल किया गया। इससे पहले सीआरपीएफ, दिल्ली पुलिस (लगभग 150 कर्मी) और संसद सुरक्षा कर्मचारी (पीएसएस) संयुक्त रूप से संसद की सुरक्षा करते थे।