Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Harini Amarasuriya: श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री का DU से है खास नाता, हिंदू कॉलेज की रहीं छात्रा

दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज की पूर्व छात्रा रहीं हरिनी अमरसूर्या (Harini Amarasuriya) ने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है। अमरसूर्या ने 1991 से 1994 तक दिल्ली विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की थी। उनकी नियुक्ति से भारत और श्रीलंका के बीच संबंधों को और मजबूत होने की उम्मीद जताई जा रही है।

By uday jagtap Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 25 Sep 2024 08:52 AM (IST)
Hero Image
श्रीलंका के नई प्रधानमंत्री हरिनी अमरसूर्या का भारत से खास नाता रहा है। (फोटो- रायटर)

पीटीआई, नई दिल्ली। श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री हरिनी अमरसूर्या (Harini Amarasuriya) का भारत के साथ एक विशेष संबंध है क्योंकि उन्होंने अपने प्रारंभिक कॉलेज के वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय में बिताए। मंगलवार को श्रीलंका के 16वें प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभालने वाले 54 वर्षीय शैक्षणिक-राजनीतिज्ञ ने 1990 के दशक की शुरुआत में प्रतिष्ठित हिंदू कॉलेज में अध्ययन किया था।

अमरसूर्या, जो 2000 में सिरीमावो भंडारनायके के बाद यह पद संभालने वाली पहली महिला भी हैं, ने 1991 से 1994 तक दिल्ली विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की। हिंदू कॉलेज की प्राचार्य अंजू श्रीवास्तव ने कॉलेज की प्रतिष्ठित पूर्व छात्राओं पर गर्व व्यक्त किया।

'श्रीलंका का प्रधानमंत्री बन गया हिंदूवादी'

उन्होंने कहा, यह जानना सम्मान की बात है कि एक हिंदूवादी श्रीलंका का प्रधानमंत्री बन गया है। हरिनी 1991 से 1994 तक समाजशास्त्र की छात्रा थीं और हमें उनकी उपलब्धियों पर बेहद गर्व है। मुझे उम्मीद है कि हिंदू में उनके समय ने उन्हें आकार देने में भूमिका निभाई है और सफलता की राह प्रशस्त की।

उन्होंने कहा, हिंदू कॉलेज में छात्र संसद की एक लंबी परंपरा है और हम हर साल एक प्रधानमंत्री और विपक्ष के नेता का चुनाव करते हैं। हरिनी की नियुक्ति हमारे कॉलेज के ऐतिहासिक इतिहास में एक और मील का पत्थर है।

बैचमेट ने याद किए कॉलेज के दिन

एक बैचमेट और अब बॉलीवुड निर्देशक नलिन राजन सिंह ने अपने छात्र वर्षों के दौरान अमरसूर्या के साथ बिताए समय को याद किया। मुझे वह अस्पष्ट रूप से याद है, लेकिन मुझे पता है कि वह कॉलेज के उत्सवों और बहसों में बहुत शामिल होती थीं। यह 90 का दशक था और हममें से बहुत से लोग - इम्तियाज अली और अर्नब गोस्वामी जैसे लोग अपनी पहचान बनाना शुरू कर रहे थे। उन्हें प्रधानमंत्री बनते देखना अद्भुत है। सिंह, उस समय हिंदू कॉलेज के छात्रावास के अध्यक्ष थे।

उनका मानना है कि अमरसूर्या की नई भूमिका भारत और श्रीलंका के बीच संबंधों को और मजबूत करेगी। उन्होंने कहा कि हिंदू कॉलेज पूर्व छात्र मंडल, जो अपने मजबूत संबंधों के लिए जाना जाता है, उन्हें भावी पूर्व छात्रों की बैठक में आमंत्रित करना पसंद करेगा।

राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके ने अमरसूर्या को श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई, जिन्होंने स्वयं सहित चार सदस्यों की अपनी कैबिनेट नियुक्त की। उन्हें न्याय, शिक्षा, श्रम, उद्योग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और निवेश मंत्री का विभाग सौंपा गया है।