Move to Jagran APP

DU Admission 2020: सेंट स्टीफंस कॉलेज के छात्रों ने उठाया अधिक शुल्क का मसला

छात्रों की शिकायत पर चर्चा के लिए बृहस्पतिवार को गवर्निंग बॉडी की बैठक होगी। छात्रों की मानें तो सेंट स्टीफंस को डीयू के बाकी कॉलेजों के बराबर ही अनुदान मिलता है लेकिन अन्य कॉलेजों के मुकाबले यहां तीन गुना अधिक शुल्क वसूला जाता है।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 05 Nov 2020 07:45 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली विश्वविद्यालय से संबंद्ध सेंट स्टीफंस कॉलेज की फाइल फोटो।
नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय से संबंद्ध सेंट स्टीफंस कॉलेज के छात्रों ने अधिक शुल्क वसूलने का मसला उठाया है। छात्र प्रतिनिधियों ने इस बाबत कॉलेज की गवर्निंग बॉडी को पत्र भेजा है। छात्रों की शिकायत पर चर्चा के लिए बृहस्पतिवार को गवर्निंग बॉडी की बैठक होगी। छात्रों की मानें तो सेंट स्टीफंस को डीयू के बाकी कॉलेजों के बराबर ही अनुदान मिलता है, लेकिन अन्य कॉलेजों के मुकाबले यहां तीन गुना अधिक शुल्क वसूला जाता है।

छात्रों की मांग

गवर्निंग बॉडी को लिखे पत्र में कहा गया है कि हाल ही में सेमेस्टर शुल्क संबंधी चार्ट जारी किया गया है। हम ध्यान दिलाना चाहेंगे कि छात्रों से बिजली व पानी शुल्क 2400, आइटी शुल्क 2000 एवं लाइब्रेरी शुल्क 900 रुपये बताया गया है। छात्र प्रतिनिधियों ने कहा कि हमें अब तक कॉलेज से सिवाय एडहॉक टीचर पढ़ाने के लिए दिए जाने के कोई मदद नहीं की गई। इंटरनेट का खर्च छात्र खुद वहन करते हैं। ऐसे में कॉलेज 2000 रुपये किस बात का वसूलेगा।

छात्रों का कहना है कि साल दर साल छात्र-छात्राओं से इस्टैब्लिशमेंट फीस के नाम पर मोटा पैसा वसूला गया। इस बार भी 9600 रुपया जमा करना पड़ा। इस बार शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 20 नवंबर है। कोरोना काल में शुल्क जमा करने के लिए छात्रों को एक महीने से भी कम समय मिला है। हम इसे बढ़ाने की गुजारिश करते हैं। पत्र में जिक्र है कि छात्रों को छात्रवृति, फेलोशिप के बारे में कुछ बताया नहीं गया। यह मिलेेगा या नहीं। गवर्निंग बॉडी से गुजारिश की गई है कि वो छात्रों को स्पष्ट जानकारी दे।

यहां पर बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय में फिलहाल प्रवेश प्रक्रिया चल रही है, हालांकि यह अंतिम चरण में है। ज्यादातर सीटें भर चुकी हैं। वहीं,  एक-दो कटऑफ और आने के आसार हैं, जिसके बाद कॉलेज खोलने या फिर ऑनलाइन क्लास का निर्णय लिया जा सकता है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।