Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में ताजिया जुलूस निकालने के दौरान बवाल, वाहनों पर पथराव; लाठीचार्ज के दौरान एक दर्जन पुलिसकर्मी घायल

राजधानी दिल्ली के बाहरी जिला में मोहर्रम के दौरान ताजिया जुलूस निकालने के दौरान पथराव का मामला सामने आया है। पुलिस ने बताया कि उपद्रवियों ने महाराजा सूरजमल स्टेडियम में जबरदस्ती घुसने की कोशिश की। उपद्रवियों ने पथराव किया और तलवारें लहराईं। घटना के बाद मौके पर पुलिस बल तैनात है। दिल्ली पुलिस के दो वाहनों सहित कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Sat, 29 Jul 2023 09:39 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में ताजिया जुलूस निकालने के दौरान पथराव, वाहन क्षतिग्रस्त; पुलिस बल तैनात

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। नांगलोई थाना क्षेत्र में मोहर्रम के दौरान ताजिया लेकर जुलूस के मार्ग परिवर्तन पर पुलिस की आपत्ति के बाद भीड़ एकाएक उग्र हो गई और जमकर बवाल काटा। रोहतक मेन रोड पर भीड़ ने जमकर पत्थरबाजी की। पत्थरबाजी की चपेट में न सिर्फ बसें बल्कि कई पुलिस वाहन भी आए।

पत्थरबाजी कर रही उग्र भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा। इस पूरे प्रकरण में करीब एक दर्जन पुलिसकर्मी को चोटें आई हैं। करीब एक घंटे के उत्पात के बाद पुलिस स्थिति नियंत्रित करने में सफल हो सकी। मामले की जांच की जा रही है।

ताजिया जुलूस के प्रवेश पर है रोक

नांगलोई इलाके में पिछले कई वर्ष से ताजिया के जुलूस का समापन सूरजमल स्टेडियम में होता था, लेकिन यहां भीड़ के जुटने से स्टेडियम की सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया जाता था, हरियाली भी खराब होती थी। इसे देखते हुए पिछले वर्ष से ही यहां ताजिया जुलूस के प्रवेश पर रोक है।

तय मार्ग पर नहीं ले गए ताजिया

जानकारी के अनुसार, इस वर्ष अमन कमेटी की बैठक में तय किया गया था कि जुलूस को नांगलेाई चौक के पास से मोड़ लिया जाएगा, लेकिन जुलूस ने तय मार्ग की अनदेखी करते हुए इसे रोहतक रोड पर आगे बढ़ाना जारी रखा।

जुलूस जब सूरजमल स्टेडियम के पास पहुंची तो पुलिस ने इसे रुकने को कहा। पुलिस के रोकने के निर्देश पर भीड़ उग्र हो गई और जमकर पत्थरबाजी करने लगी। भीड़ में जिन लोगों के हाथों में तलवारें थी, उन्होंने तलवारें लहराना शुरू कर दिया।

सड़क पर लगा जाम

देखते ही देखते रोहतक रोड पर जाम लग गया। इस दौरान कई बसें जाम की चपेट में आ गई। जाम में बसों के नजर आने पर भीड़ ने बसों पर भी पथराव शुरू कर दिया। बसों में जो लोग बैठे थे, वे काफी डर गए। कुछ बस चालकों ने बस को आगे ले जाने की कोशिश की, लेकिन भीड़ ने पीछा कर पत्थरबाजी जारी रखी।

लोगों का कहना है कि पुलिस होती सतर्क तो नहीं आती ऐसी नौबत

नांगलोई के स्थानीय लोगों का कहना है कि यदि पुलिस सक्रिय होती तो इस स्थिति को टाला जा सकता था। जुलूस जैसे ही नांगलोई चौक से आगे बढ़ी, उसे वहीं रोक देना चाहिए, लेकिन उसे आगे बढ़ते रहने दिया गया। जुलूस ने नांगलोई बस डिपो के पास यू टर्न लिया और फिर स्टेडियम के पास पहुंचकर बवाल करना शुरू कर दिया।

पुलिस कर रही कार्रवाई की बात

इस पूरे प्रकरण पर बाहरी जिला पुलिस उपायुक्त हरेंद्र के सिंह का कहना है कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। अभी हमारा ध्यान इलाके में कानून व्यवस्था को कायम रखना है। जांच के दौरान जो भी इस मामले में दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई करेगी।

इनपुट- मनीषा गर्ग