Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MCD की बैठक में जोरदार हंगामा, दो बार सदन स्थगित; चार भाजपा पार्षद 15 दिन के लिए निलंबित

MCD Meeting नई दिल्ली के सिविक सेंटर में बीते कई माह की तरह ही इस बार भी एमसीडी सदन की बैठक हंगामे की भेंट चढ़ी। बैठक के दौरान दो बार सदन को स्थगित करना पड़ा। जिसके बाद भाजपा के 4 पार्षदों को 15 दिन के लिए निलंबित कर दिया गया। भाजपा और आप ने एक-दूसरे पर आरोप लगाए लेकिन बैठक का कोई नतीजा नहीं निकला।

By Nihal Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 22 Aug 2024 07:58 AM (IST)
Hero Image
नगर निगम सदन की बैठक में महापौर के सामने हंगामा करते भाजपा के निगम पार्षद व अन्य पार्षद। ध्रुव कुमार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। बीते कई माह की तरह इस बार भी एमसीडी सदन की बैठक हंगामे की भेंट चढ़ गई। शोर-शराबे के बीच प्रस्ताव तो पास हो गए लेकिन जनहित के मुद्दों पर कोई चर्चा नहीं हो पाई। हंगामे की वजह से सदन की बैठक पहले 15 मिनट के लिए स्थगित हुई जबकि दूसरी बार आधे घंटे के लिए स्थगित हुई, लेकिन तब भी हंगामा शांत नहीं हुआ तो प्रस्तावित कार्यसूची पर लगे मुद्दों को पास किया गया, तो कुछ को स्थगित किया गया।

लगातार हंगामा करने और महापौर की तरफ कागज फाड़कर फेंकने पर महापौर डा. शैली ओबेराय ने भाजपा के चार पार्षदों को 15 दिन के लिए निगम सदन की बैठक से निलंबित कर दिया है। इसमें पंकज लूथरा, अमित नागपाल, गजेंद्र दराल और रविंद्र नेगी शामिल हैं। जलभराव से लेकर साफ-सफाई के मुद्दे पर पहले से ही निगम सदन में हंगामे के आसार थे।

सदन की बैठक में भाजपा और आप के पार्षदों ने की नारेबाजी

एमसीडी (MCD Baithak) में नेता प्रतिपक्ष राजा इकबाल सिंह के नेतृत्व में निगम सदन की बैठक से पहले ही सदन के बाहर स्थायी समिति के गठन से लेकर दिल्ली में हो रहे जलभराव को लेकर और महापौर चुनाव कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया गया। सदन की बैठक जैसे ही शुरू हुई तो भाजपा (Delhi BJP) और आप (AAP)के पार्षद पहले ही नारेबाजी की तख्तियां लेकर बैठे थे।

दूसरी बार बैठक 30 मिनट के लिए स्थगित

महापौर डा. शैली ओबेराय (Mayor Shelly Oberoi) जैसे ही सदन में पहुंचीं भाजपा से लेकर कांग्रेस (Delhi Congress) और आप के पार्षद अपने-अपने नारों की तख्तियां लेकर खड़े हो गए और नारेबाजी शुरू कर दी। भाजपा के पार्षद महापौर के आसन के सामने आ गए। महापौर डा. शैली ओबेराय ने सभी पार्षदों से शांति बनाए रखने, अपनी-अपनी सीट पर बैठने की अपील की। लेकिन जारी हंगामे को देखते हुए उन्होंने पहले बैठक को 15 मिनट के लिए स्थगित किया जबकि दूसरी बार बैठक को 30 मिनट के लिए स्थगित किया।

बार-बार हंगामा होने की वजह से महापौर ने नेता सदन मुकेश गोयल को कार्यसूची पर निर्णय लेने के आदेश दे दिए। इससे पूर्व ओल्ड राजेंद्र नगर के कोचिंग सेंटर राव आइएएस स्टडी सर्किल में तीन छात्रों की मृत्यु को लेकर भी शोक प्रस्ताव नेता सदन ने पढ़ा।

इस बीच भाजपा के पार्षद हंगामा करते रहे तो महापौर ने कहा कि भाजपा सदन नहीं चलाने देना चाहती है। शोक प्रस्ताव को भी नहीं पढ़ा। साथ ही भाजपा के चार पार्षदों को महिला विरोधी बताते हुए महापौर ने उन्हें पहले तीन सदन की बैठकों के लिए निलंबित करने के लिए कहा था, लेकिन बाद में इसे 15 दिन तक सीमित कर दिया।

सदन में पहले ही आप के पार्षद निगमायुक्त के खिलाफ नारे लिखी तख्तियां लेकर बैठे थे। इससे साफ जाहिर होता है कि आप की मंशा सदन चलाने की नहीं थी। हम मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं। दिल्ली सरकार और निगम में आप की सरकार है फिर भी दिल्ली में जलभराव से लेकर गंदगी की समस्या हो रही है। -राजा इकबाल सिंह, नेता प्रतिपक्ष, एमसीडी

भाजपा सदन नहीं चलाने देना चाहती है इसलिए बार-बार हंगामा करती है। हम सदन में चर्चा के लिए तैयार थे लेकिन भाजपा पार्षद लगातार हंगामा करते रहे। निगम में कोई भी प्रस्ताव और मुद्दे पर चर्चा इस हंगामे की वजह से नहीं हो पा रही है। -मुकेश गोयल, नेता सदन, एमसीडी

ये चार पार्षद हुए निलंबित

पार्षद का नाम: वार्ड

अमित नागपाल- पीतमपुरा

गजेंद्र दराल- मुंडका

पंकज लूथरा - झिलमिल

रविंद्रर नेगी- विनोद नगर

यह भी पढ़ें: 'केजरीवाल से मुलाकात के बाद सांसद का बयान नियम विरुद्ध', तिहाड़ ने संदीप पाठक को नहीं दी सीएम से मिलने की इजाजत