Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली की सना मित्तर ने जीता डायना मेमोरियल अवार्ड, महिलाओं के लिए कर रही हैं काम

सना को ब्रिटेन की राजकुमारी डायना के 60वें जन्मदिवस के अवसर पर डायना मेमोरियल अवार्ड 2021 से सम्मानित किया गया। फिलहाल सना ब्रिटेन में स्थित यूनिवर्सिटी आफ वार्विक से अपने स्नातक की पढ़ाई कर रही है और उनका सपना हैं कि वे संयुक्त राष्ट्र में काम करें।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Wed, 30 Jun 2021 10:10 AM (IST)
Hero Image
सना मित्तर डायना मेमोरियल अवार्ड 2021 से सम्मानित

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। किताबों में स्वच्छता, प्रदूषण, गरीबी, भूखमरी, गुणवत्ता युक्त शिक्षा समेत 17 संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों के बारे में हम सभी ने पढ़ा है। पर सना मित्तर इन लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में प्रयासरत है। पंजाबी बाग की निवासी 19 वर्षीय सना मित्तर ने तीन साल पहले अपने स्कूल की चारदीवारी से इन लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में काम शुरू किया था और आज उनकी उसी छोटी सी शुरुआत ने उन्हें बड़ा मुकाम दिलाया है। सना को ब्रिटेन की राजकुमारी डायना के 60वें जन्मदिवस के अवसर पर डायना मेमोरियल अवार्ड 2021 से सम्मानित किया गया। फिलहाल सना ब्रिटेन में स्थित यूनिवर्सिटी आफ वार्विक से अपने स्नातक की पढ़ाई कर रही है और उनका सपना हैं कि वे संयुक्त राष्ट्र में काम करें।

सना बताती हैं कि उन्होंने स्कूल के अंतर्गत साफ-सफाई, महावारी पर जागरूकता, लैंगिक समानता जैसे विषयों पर विद्यार्थियों के साथ अध्यापकों व समस्त कर्मचारियों को जागरूक किया। धीरे-धीरे उन्होंने स्कूल की चारदीवारी से निकलकर निजी संस्थाओं के साथ मिलकर समाज के बीच जाकर काम करना शुरू किया। लाकडाउन के दौरान कोरोना महामारी के कहर ने कई तरह की चुनौतियां लोगों के समक्ष लाकर रख दी। उस मुश्किल समय में कई सक्षम लोगों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया और कई ऐसे भी लोग थे जो मदद करना चाहते थे पर माध्यम नहीं हाेने के कारण वे असमर्थ थे।

जिसके बाद सना ने अपनी एक संस्था ग्लोबल वालेंटियर्स एक्शन नेटवर्क गठित की, जिसने मदद करने के लिए इच्छुक लोगों व निजी संस्थाओं के बीच पुल का काम किया। सना ने जरूरतमंद लोगों के लिए राशन, आक्सीजन सिलेंडर, दवा, अस्पताल में बेड समेत हर सूरत में मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया। साथ ही वालेंटियर्स की मदद से सना ने पांच लाख रुपये का फंड एकत्रित किया और उससे 40 जरूरतमंद बच्चों के लिए फोन की व्यवस्था कि जिससे वे आनलाइन कक्षा का हिस्सा बन सके। सना के इन्हीं सराहनीय कार्यों के लिए उनका नाम डायना मेमोरियल अवार्ड 2021 के लिए नामजद किया गया था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर