Move to Jagran APP

CBSE पेपर लीक: दोबारा परीक्षा के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन, केंद्रीय मंत्री बोले- मैं भी एक पिता हूं

प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना है कि या तो सभी विषयों की परीक्षा फिर से होनी चाहिए या फिर किसी भी विषय की नहीं।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 29 Mar 2018 02:47 PM (IST)
Hero Image
CBSE पेपर लीक: दोबारा परीक्षा के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन, केंद्रीय मंत्री बोले- मैं भी एक पिता हूं

नई दिल्ली (जेएनएन)। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं के गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र का पेपर लीक होने के बाद अब परीक्षा फिर से कराए जाने को लेकर छात्रों में नाराजगी है। इसका नजारा बृहस्पतिवार को तिमारपुर स्थित सीबीएसई दफ्तर पर देखने को मिला। वहीं, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने छात्रों और अभिभावकों के प्रदर्शन को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है। उन्होंने कहा कि मैं अभिभावकों के दर्द को समझ सकता हूं। पुलिस जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार करेगी। 

उन्होंने पत्रकार वार्ता में आगे कहा कि मैं भी तमाम छात्रों-अभिभावकों की तरह नहीं सो पाया, क्योंकि मैं भी एक पिता हूं।

बता दें कि बृहस्पतिवार सुबह सीबीएसई दफ्तर के बाहर सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन सिर्फ सीबीएसई दफ्तर के बाहर ही नहीं, बल्कि जंतर मंतर और संसद मार्ग भी किया गया। प्रदर्शन कर रहे छात्रों और उनके अभिभावकों का कहना है कि या तो सभी विषयों की परीक्षा फिर से होनी चाहिए या फिर किसी भी विषय की नहीं। उनका कहना है कि परीक्षा के लिए बच्चों के ऊपर मनोवैज्ञानिक दबाव होता है। जिन बच्चों ने पूरी मेहनत और ईमानदारी से अपनी परीक्षा दी उन्हें भी फिर से परीक्षा के तनाव से गुजरना होगा।

वहीं इस मामले के मास्टरमाइंड बताए जा रहे दिल्ली के विद्या कोचिंग सेंटर के मालिक विक्की को हिरासत में लिया गया है। क्राइम ब्रांच ने सीबीएसई से जानकारी भी मांगी है। आरोपी दिल्ली में कोचिंग इंस्टिट्यूट चलाता है।

कब होगी परीक्षा? इस बात ने बढ़ाई परीक्षार्थियों की चिंता

वहीं, सीबीएसई के दोबारा परीक्षा आयोजित कराने के फैसले से उन अभिभावकों व छात्रों की चिंता बढ़ा दी है। जिन्होंने गर्मियों की छुट्टी में शहर व देश से बाहर जाने की योजना बनाई थी। ऐसे अभिभावक व बच्चों की छुट्टियों का भविष्य अब परीक्षा की नई तारीख ही तय करेगी।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के बाद अधिकांश अभिभावक व छात्र गर्मियों की छुट्टी मनाने शहर व देश से बाहर जाते हैं। वे योजना को परीक्षा कार्यक्रम घोषित होने के बाद अमलीजामा पहना देते हैं, लेकिन इस बार गणित व इकोनॉमिक्स का पेपर लीक होने, सीबीएसई द्वारा परीक्षा रद करने से अभिभावकों को यात्र के लिए पूर्व में बुक करा चुकी टिकट को कैंसिल करवाने की चिंता सता रही है।

राजौरी गार्डन निवासी रमेश कुमार कहते हैं कि उनकी बेटी ने दसवीं की बोर्ड परीक्षा दी है। परीक्षा 28 मार्च को खत्म हो रही थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने सपरिवार दो अप्रैल को देश से बाहर जाने की योजना बनाई थी, लेकिन बुधवार को गणित का प्रश्न पत्र लीक होने व परीक्षा की नई तारीख एक हफ्ते में घोषित होने से उनकी यह योजना अब खटाई में पड़ती दिख रही है।

सीबीएसई की गलती के कारण अब उन्हें टिकट रद करानी पड़ेगीद्ध बेटी भी तनाव है। हौज खास निवासी कुमुद कुमार कहते हैं कि उन्होंने परीक्षा के बाद अपने बेटे से सपरिवार छुट्टी मनाने के लिए विदेश जाने का वादा किया था, जिसकी टिकट भी 31 मार्च की बुक की थी।

बुधवार को उसका गणित का अंतिम प्रश्न पत्र था। आज परीक्षा देने के बाद वह काफी खुश था, लेकिन सीबीएसई के दोबारा परीक्षा आयोजित होने के फैसले के बाद से वह काफी निराश है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।