Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Study: पंजाब और दिल्ली के 10 में से 9 बच्चों में स्वस्थ हृदय जीवन शैली की कमी, पढ़ें चौंकाने वाली रिपोर्ट

दिल्ली और पंजाब के बच्चों में स्वस्थ हृदय जीवन शैली (Healthy Heart Lifestyle) को लेकर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें बताया गया है कि यहां 10 में से 9 बच्चों की हृदय जीवन शैली स्वस्थ नहीं है। जो एक चिंता का विषय है।

By GeetarjunEdited By: Updated: Sat, 20 Aug 2022 05:34 PM (IST)
Hero Image
पंजाब और दिल्ली के 10 में से 9 बच्चों में स्वस्थ हृदय जीवन शैली की कमी।

नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली और पंजाब के बच्चों में स्वस्थ हृदय जीवन शैली (Healthy Heart Lifestyle) को लेकर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें बताया गया है कि यहां 10 में से 9 बच्चों की हृदय जीवन शैली स्वस्थ नहीं है। जो एक चिंता का विषय है।

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, हृदय रोग विशेषज्ञ रजनीश कपूर ने बताया कि उन्होंने दिल्ली और पंजाब के 3,200 बच्चों की जांच की, जिसमें 5-18 वर्ष तक के बच्चे शामिल थे। यह कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले मापदंडों पर प्रश्नावली-आधारित मूल्यांकन पर आधारित थी।

ये भी पढ़ें- Delhi: मनीष सिसोदिया का नाम बदलने पर अनुराग ठाकुर पर भड़के संजय सिंह, कहा- सिसोदिया वंश का इतिहास पढ़ लेते

ये था अध्ययन का तरीका

रजनीश कपूर ने बताया कि हर एक बच्चे से उनके बॉडी मास इंडेक्स (Body Mass Index), शारीरिक गतिविधि (Physical Activity), सोने का समय (Bedtimes Hours), कितने घंटे सोना (Sleep Time Hours), आहार संबंधी आदतों (Dietary Habits) और निकोटीन के संपर्क (Nicotine Exposure) के बारे में प्रतिक्रिया जानी। इसके आधार पर उन्हें कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य स्कोर (Cardiovascular Health Score) दिया गया था।

उन्होंने बताया कि इसमें अधिकतम स्कोर 100 तय किया गया था। इस तरह उनके स्कोर के आधार पर जीवनशैली में बदलाव पर उन्हें सलाह देने के लिए बच्चों की रूपरेखा तैयार की गई थी।

स्कोर ने तय किया बच्चों का स्वास्थ्य

जितने बच्चों पर अध्ययन किया गया था, उसमें से 24 प्रतिशत बच्चों का हृदय स्वास्थ्य स्कोर (Cardiovascular Health Score) 40 से कम था, 68 प्रतिशत का स्कोर 40-70 था। वहीं, कुल 8 प्रतिशत बच्चों की स्वस्थ हृदय प्रणाली पूरे मानदंडों पर खरी उतरी।

ये भी पढ़ें- Delhi News: दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने मानहानि मामले में केजरीवाल और सिसोदिया को किया बरी

उन्होंने आगे कहा कि 40 से कम स्कोर वाले बच्चों को अपनी जीवन शैली में बदलाव की आवश्यकता है। 40 से 70 के बीच स्कोर वाले बच्चे संतुलित हृदय प्रणाली में आते हैं, जबकि 70 और 100 के बीच के स्कोर वाले बच्चे स्वस्थ कैटागिरी में आते हैं।

रजनीश कपूर ने सभी माता-पिता अपने बच्चों की जीवन शैली में बदलाव करने और स्वास्थ्य पर ध्यान देने का आग्रह किया। जो वयस्कता में हृदय रोग के जोखिम को संभावित रूप से टाल सकता है। उन्होंने चेतावनी दी कि वयस्कता में हृदय रोग के विकास के जोखिम में बच्चों की जीवन शैली की एक निश्चित भूमिका है।

उन्होंने कहा कि खराब आहार की आदतों के बाद कम या कोई भी शारीरिक गतिविधि अध्ययन आबादी में हृदय स्वास्थ्य स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाले शीर्ष कारक नहीं पाए गए। अध्ययन किए गए बच्चों में 38 प्रतिशत मोटापे का शिकार थे। वहीं, 3 प्रतिशत बच्चे नींद पूरी नहीं करते थे। लेकिन 75 प्रतिशत बच्चों का सोने का समय बिल्कुल सही नहीं था।

शोध रिपोर्ट 27 अगस्त से शुरू होने वाले दो दिवसीय इनोवेशन इन इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी समिट 2022 में प्रस्तुत की जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर