Move to Jagran APP

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के लिए काम कर रहा था सुख भिखारीवाला

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के सूत्रों के मुताबिक 16 अक्टूबर को बलविंदर सिंह की हत्या किए जाने से पहले ही सुखमीत सिंह पंजाब छोड़कर दुबई भाग गया था। वह आरएसएस नेताओं व खालिस्तान का विरोध करने वालों की हत्या करवाता था।

By JP YadavEdited By: Updated: Fri, 01 Jan 2021 12:48 PM (IST)
Hero Image
आइएसआइ के इशारे पर ही उसने 2016-2017 के दौरान पंजाब में आठ दक्षिणपंथी नेताओं की हत्या कराई थी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।  सुख भिखारीवाला ने ही दुबई में बैठकर शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह की हत्या की साजिश रची थी। सात दिसंबर को शकरपुर से गिरफ्तार किए गए दो आतंकियों गुरजीत सिंह व सुखदीप सिंह से पूछताछ में इसका पर्दाफाश हुआ था। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के सूत्रों के मुताबिक 16 अक्टूबर को बलविंदर सिंह की हत्या किए जाने से पहले ही सुखमीत सिंह पंजाब छोड़कर दुबई भाग गया था। वहां वह नाम बदलकर रह रहा था और खालिस्तान समर्थक आतंकी संगठनों व पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के लिए काम कर रहा था। आइएसआइ के निर्देश पर ही वह पंजाब के अपने गुर्गों के जरिये वह आरएसएस नेताओं व खालिस्तान का विरोध करने वालों की हत्या करवाता था।

आइएसआइ के इशारे पर ही उसने 2016-2017 के दौरान पंजाब में आठ दक्षिणपंथी नेताओं की हत्या कराई थी। वहीं 11 फरवरी को उसने पंजाब में हिंदू संगठन के नेता हनी महाजन पर गुरजीत व सुखदीप आदि के जरिये जानलेवा हमला कराया था। हमले में घायल हुए महाजन की जान तो बच गई थी, लेकिन एक अन्य राहगीर की गोली लगने से मौत हो गई थी। गुरजीत व सुखदीप के साथ सात दिसंबर को हिजबुल मुजाहिद्दीन के भी तीन आतंकियों शाबिर अहमद गोरजी, मुहम्मद अयूब पठान व रियाज राठेर को स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया था। आइएसआइ ने इन पांचों आतंकियों को शकरपुर में ड्रग्स तस्करों को हेरोइन की खेप देकर पैसे प्राप्त करने के लिए भेजा था। इन आतंकियों के पास से दो किलो हेराइन, एक लाख की नकदी, तीन पिस्टल व कारतूस मिले थे। दोनों दो कार से वहां पहुंचे थे। पूछताछ में पांचों ने बताया था कि आरएसएस के कुछ नेता उनके निशाने पर थे। ड्रग्स बेचकर उससे जुटाए गए धन का इस्तेमाल आइएसआइ आतंकी फंडिंग में करता है। पांचों से पूछताछ में सेल व सुरक्षा एजेंसियों को कई अहम जानकारी मिली थीं। 

इसके बाद आइबी व स्पेशल सेल के इनपुट पर दुबई पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था। प्रत्यर्पण की औपचारिकताएं पूरी होने के बाद बृहस्पतिवार को उसे भारत को सौंप दिया गया। इसके बाद   दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने खालिस्तान समर्थक आतंकी सुखमीत सिंह उर्फ सुख भिखारीवाला को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआइ) एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।