Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जीवनभर की कमाई पर भारी पड़ रहा मुनाफे का लालच, बरतें ये सावधानियां और ठगी होने पर ऐसे करें शिकायत

तीन महीने में ठगी के 80 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। पुलिस ठगी करने वाले गिरोह का नेटवर्क तोड़ने के लिए लगातार कार्रवाई कर रही है। पुलिस जून से लेकर 15 अगस्त तक 46 जालसाजों को गिरफ्तार कर चुकी है। इनके खातों में आई ठगी की लाखों रुपये की रकम को फ्रीज कराया गया है। इसके बावजूद धोखाधड़ी के मामलों में कमी नहीं आ रही हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 26 Aug 2024 08:59 AM (IST)
Hero Image
लालच देकर लोगों को फंसा रहे ठग। फोटो- जागरण ग्राफिक्स

शनि पाथौली, दक्षिणी दिल्ली। मोटे मुनाफे का लालच लोगों की जीवनभर की कमाई पर भारी पड़ रहा है। जालसाज भारी मुनाफा देने का झांसा देकर चंद मिनटों में पीड़ित की मेहनत की गाढ़ी कमाई को ठग रहे हैं। दक्षिणी दिल्ली में ऐसे मामले लगातार सामने आ रहे हैं, जबकि दिल्ली पुलिस सोशल मीडिया सहित अन्य माध्यमों से जागरूकता अभियान चला रही है।

मई से अगस्त तक ठगी के 80 से ज्यादा मामले

दक्षिणी, दक्षिणी पूर्वी और दक्षिणी पश्चिमी दिल्ली में मई से लेकर अगस्त तक ठगी के 80 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इन मामलों में जालसाजों ने पांच करोड़ से ज्यादा रुपये की धोखाधड़ी की। अब भी इस तरह के मामले आए दिन सामने आ रहे हैं।

नई दिल्ली में हाल ही जालसाजों ने अधिक मुनाफा कमाने का झांसा देकर रोहिणी के व्यवसायी नरेंद्र कुमार से 1.22 करोड़ रुपये ठग लिए। दिल्ली पुलिस की ओर से चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के बावजूद लोग आसानी से जालसाजों के झांसे में आ रहे हैं।

जालसाज ऑनलाइन ट्रेडिंग, लिंक व टास्क देकर कर रहे ठगी

पिछले दिनों सामने आए धोखाधड़ी के अधिकतर मामलों में जालसाजों ने ऑनलाइन ट्रेडिंग, फर्जी लिंक भेजकर और टास्क देकर ठगी की। आरोपितों ने पीड़ितों को मोटा पैसा कमाने का झांसा दिया। ऐसे में लोग उनके झांसे में आकर मोटी रकम का निवेश का देते हैं। फिर पैसे लेने के बाद अपना मोबाइल नंबर बंद कर देते हैं।

इसके अलावा शातिर किसी के साथ नौकरी दिलाने तो किसी को बिजली कनेक्शन कटने का डर दिखाकर ठगी कर रहे हैं। कैश आन डिलिवरी कैंसिल कराने, बीमा पॉलिसी को दोबारा शुरू कराने, एआई के जरिये, फिंगर प्रिंट क्लोन करके, फर्जी वेबसाइट बनाकर, वाट्सएप हैक कर रिश्तेदारों से मदद मांगने के बहाने से पीड़ितों की जीवनभर कमाई एक ही झटके में खाते से उड़ा रहे हैं।

यहां करें शिकायत

ठगी का शिकार होने पर तुरंत 1930 पर कॉल करें। या फिर cybercrime.gov.in पर जाकर शिकायत दर्ज कराएं। इसके अलावा संबंधित साइबर क्राइम थाने में शिकायत की जा सकती है।

ये बरतें सावधानी

  • कुछ ही दिन में मोटा मुनाफा दिलाने का लालच देने वालों के झांसे में न आएं।
  • सोशल मीडिया पर अपनी फोटो, वीडियो या वायस से जुड़े पोस्ट पर प्राइवेसी सेट करें, ताकि इसे कोई सेव या कापी न कर पाए।
  • अनजान नंबर से कॉल आए तो उठाने से बचें।
  • सोशल मीडिया पर अंजान से दोस्ती न करें।
  • कोई भी वाट्सएप कॉल करके ओटीपी मांगे तो साझा न करें।
  • अपने वाट्सएप पर टू फैक्टर अथेंटिकेशन या टू स्टेप वेरिफिकेशन लगाएं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें