Move to Jagran APP

छात्र की इस हरकत से परेशान टीचर ने दिया इस्तीफा, अमेरिका तक पहुंची बात

इस्तीफे में लिखा है कि मैं भावनात्मक तौर पर बहुत दुखी हूं और आरोप-प्रत्यारोप के फेर में नहीं पड़ना चाहती।

By Amit MishraEdited By: Updated: Sat, 24 Feb 2018 06:27 PM (IST)
Hero Image
छात्र की इस हरकत से परेशान टीचर ने दिया इस्तीफा, अमेरिका तक पहुंची बात

गुरुग्राम [जेएनएन]। छात्र की आपत्तिजनक हरकत से आहत नामी स्कूल की शिक्षिका ने स्कूल प्रबंधन को ई-मेल के जरिये अपना इस्तीफा भेज दिया है। इस्तीफे में लिखा है कि मैं भावनात्मक तौर पर बहुत दुखी हूं और आरोप-प्रत्यारोप के फेर में नहीं पड़ना चाहती। मेरा मानना है कि इंटरनेट के ज्यादा उपयोग के कारण स्कूली बच्चों पर गलत प्रभाव पड़ रहा है। स्कूलों और अभिभावकों को उन पर ज्यादा ध्यान देने और उनको सही दिशा दिखाने की जरूरत है। ऐसा दोबारा न हो, इसके लिए जरूरी है बच्चों की उचित काउंसलिंग की जाए।

हैरान करने वाला मामला 

पुलिस ने भी जांच आगे बढ़ाते हुए सोशल साइट इंस्टाग्राम को मेल भेजकर जानकारी मांगी है। शहर के एक नामी स्कूल में सातवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र ने अपनी क्लास टीचर के इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट डाली थी। इसमें उसने शिक्षिका और उसी की क्लास में पढ़ने वाली उनकी बेटी से दुष्कर्म की धमकी दी थी। उसके बाद से बेटी स्कूल नहीं जा रही थी। एक अन्य मामले में इसी स्कूल के आठवीं कक्षा के एक छात्र ने अपनी क्लास टीचर को 22 जनवरी में ई-मेल कर लिखा था कि क्या आप मेरे साथ कैंडल लाइट डिनर पर चलेंगी। मैं आपके साथ संबंध बनाना चाहता हूं। इसी मामले की जांच चल रही है।

पुलिस सभी पहलुओं की जांच कर रही है

सातवीं के छात्र द्वारा शिक्षिका व उनकी बेटी से दुष्कर्म की धमकी देने के मामले में शिक्षिका के पति ने 12 फरवरी को गुरुग्राम पुलिस की ग्वाल पहाड़ी चौकी में सादे कागज पर शिकायत दी थी, हालांकि पुलिस ने अब तक रिपोर्ट दर्ज नहीं की है। पुलिस चौकी ने इस शिकायत को साइबर सेल को भेजा है। पुलिस इसके सभी पहलुओं की जांच कर रही है।

पर्याप्त जानकारी मिलने के बाद कानूनी कार्रवाई की जाएगी

पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार ने बताया कि साइबर सेल जरूरी जानकारी जुटा रही है। खिरवार ने कहा कि पर्याप्त जानकारी मिलने के बाद कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इंस्टाग्राम को मेल भेजकर जानकारी मांगी गई है। अमूमन जानकारी मिलने में दो-तीन हफ्ते का समय लगता है। ऐसे में मांगी गई जानकारी 2-3 मार्च तक मिलने की उम्मीद है।

अमेरिका में है सर्वर 

जांच अधिकारी साइबर सेल इंस्पेक्टर आनंद का कहना है कि इंस्टाग्राम का सर्वर अमेरिका में है। साइबर सेल ने इंस्टाग्राम को ई-मेल भेजकर मैसेज का रिकॉर्ड और दूसरी जरूरी जानकारियां मांगी हैं। इंस्टाग्राम से जानकारी मिलने के बाद ही जांच आगे बढ़ेगी।

ये है पूरा घटनाक्रम

9 फरवरी: इंस्टाग्राम पर छात्र ने धमकी भरी एक पोस्ट की

12 फरवरी: शिक्षिका के पति ने पुलिस चौकी में शिकायत दी

13 फरवरी: शिकायत साइबर सेल को स्थानांतरित की गई

15 फरवरी: साइबर सेल ने मेल भेजकर इंस्ट्राग्राम से ब्योरा मांगा

20 फरवरी: निजी स्कूल की यह घटना मीडिया में आई

22 फरवरी: डीसी ने संज्ञान लेते हुए जांच डीईओ को सौंपी

22 फरवरी: शिक्षिका ने स्कूल को ई-मेल से त्यागपत्र भेजा

बाल कल्याण विभाग ने शुरू की 

फिलहाल इस पूरे मामले में बाल कल्याण विभाग ने जांच शुरू कर दी है। इस सिलसिले में शुक्रवार को बाल कल्याण अधिकारी शकुंतला ढुल स्कूल प्रबंधन व शिक्षकों से मिलीं। उन्होंने कहा कि अभी तक की बातचीत में कुछ साफ नहीं हो सका है। ऐसे में सोमवार को वे विद्यार्थियों से मुलाकात करेंगी व उनसे इस मामले में जानकारी लेने के साथ-साथ उनकी मानसिकता को जानने की कोशिश करेंगी। जांच के दौरान स्कूल की तरफ से मामले से संबंधित सभी तथ्यों को रखा गया।

पहले कोई शिकायत नहीं की गई

दरअसल, मामले को लेकर स्कूल और शिक्षकों की ओर से पहले कोई शिकायत नहीं की गई थी। मामला प्रकाश में आने के बाद अब बाल कल्याण विभाग के साथ-साथ साइबर सेल में भी इसकी जांच चल रही है। बाल सरंक्षण आयोग की ओर से भी मामले को लेकर जल्द ही अलग से जांच शुरू की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: एक छात्र ने टीचर को दिया कैंडल लाइट डिनर का ऑफर, तो दूसरे ने पार कर दी हद

यह भी पढ़ें: धर्म छिपाकर बना मददगार, शादी का झांसा देकर छात्रा के साथ किया सामूहिक दुष्कर्म

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।