Move to Jagran APP

दिवाली पर पटाखे नहीं फोड़ सकेंगे दिल्ली वाले, 1 जनवरी तक बैन; अधिसूचना जारी

Delhi News दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आज से 1 जनवरी तक पटाखों के उत्पादन भंडारण बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। दिल्ली सरकार ने सभी दिल्लीवासियों से सहयोग का अनुरोध किया है। पढ़िए आखिर दिल्ली सरकार की ओर से और क्या-क्या कहा गया है।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 14 Oct 2024 12:47 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में 14 अक्टूबर से 1 जनवरी तक पटाखों पर प्रतिबंद लगाया गया। फाइल फोटो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Delhi Pollution दिल्ली सरकार ने राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। सरकार की ओर से सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आज यानी सोमवार (14 अक्टूबर) से 1 जनवरी तक पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री व उपयोग पर प्रतिबंध लागू कर दिया गया है।

वहीं, प्रतिबंध को लेकर दिल्ली सरकार ने निर्देश जारी कर दिया है। सभी दिल्ली वालों से सहयोग का अनुरोध किया गया है।

दिल्ली-NCR में प्रदूषण बढ़ा

राजधानी दिल्ली में सर्दी की शुरू होने से पहले ही प्रदूषण की स्थिति गंभीर होती जा रही है। दशहरे के बाद एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया, जिससे दिल्ली और एनसीआर के अधिकांश प्रमुख शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 के पार पहुंच गया। इससे हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई है।

जल्द लागू किया जाएगा ग्रेप का पहला चरण 

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की सब कमेटी की बैठक में प्रदूषण की मौजूदा स्थिति और ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू करने के विकल्पों पर चर्चा हुई। इसमें तय किया गया कि अगर प्रदूषण के स्तर में सुधार नहीं होता है, तो एक या दो दिन में ग्रेप के पहले चरण के प्रतिबंध लागू किए जाएंगे।

मंत्री गोपाल राय ने दी सख्त चेतावनी

दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राजधानी की जनता को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि निर्माण कार्य या किसी माध्यम से जो लोग धूल प्रदूषण फैला रहे हैं, उनके खिलाफ सोमवार से अभियान तेज किया जाएगा। गोपाल राय ने कहा कि किसी को भी ढील नहीं दी जाएगी जो भी नियम का उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ सख्त एक्श लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ एंटी डस्ट कैंपेन के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली ग्रीन ऐप पर शिकायत करने की अपील

इसके साथ ही गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण को रोकने के लिए हमें मिलकर काम करना होगा। उन्होंने धूल, वाहन, कूड़े जलाने आदि समेत अन्य तरह का प्रदूषण पैदा करने की जानकारी मिलने पर दिल्ली ग्रीन ऐप पर शिकायत करने की अपील की। इस ऐप पर फोटो भी डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में धूल प्रदूषण फैलाया तो होगी सख्त कार्रवाई, निर्माण कार्यों पर सरकार रखेगी नजर

गोपाल राय ने रविवार को क्या कहा था

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बीते रविवार को कहा था कि राजधानी में दशहरा उत्सव के बावजूद लोग स्वच्छ हवा में सांस ले रहे हैं और अच्छे, संतोषजनक व मध्यम वायु गुणवत्ता वाले दिनों की संख्या बढ़ रही हैं, जो प्रदूषण प्रबंधन में सुधार का संकेत है।

यह भी पढ़ें- Delhi Airport: देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट पर बड़ी परेशानियां, यात्री भी पीटते हैं माथा; कब सुधरेंगे हालात

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें