Move to Jagran APP

CBSE पेपर लीक: पुन: परीक्षा के लिए पुराना वाला एडम‍िट कार्ड और सेंटर ही होगा मान्‍य

12वीं अर्थशास्त्र का पुनः परीक्षा का पहले से तय परीक्षा केंद्र पर ही होगा। इतना ही नहीं इसमें पहले वाला ही एडम‍िट कार्ड भी मान्‍य होगा।

By Ramesh MishraEdited By: Updated: Sun, 01 Apr 2018 03:44 PM (IST)
Hero Image
CBSE पेपर लीक: पुन: परीक्षा के लिए पुराना वाला एडम‍िट कार्ड और सेंटर ही होगा मान्‍य

नई द‍िल्‍ली [ जेएनएन ]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा जारी हुए सकुर्लर के मुताबि‍क 12वीं के अर्थशास्त्र व‍िषय का पुनः परीक्षा 25 अप्रैल को होगा। 12वीं अर्थशास्त्र का पुनः परीक्षा का पहले से तय परीक्षा केंद्र पर ही होगा। इतना ही नहीं इसमें पहले वाला ही एडम‍िट कार्ड मान्‍य होगा।

वहीं 10वीं की गणित के पुनः परीक्षा की तिथि फाइनल नहीं है। इसको लेकर फ‍िलहाल संशय की स्थित बरकरार है।  वहीं अगर गणित का पुनः परीक्षा होगा तो वह जुलाई में होगा और स‍िर्फ दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में ही होगा।

जांच के बाद तय होगी गणित परीक्षा की ति‍थि

शिक्षा सचिव अनिल स्वरुप का कहना है क‍ि पुनः परीक्षा का फैसला 10वीं गणित और कक्षा 12वीं के अर्थशास्त्र व‍िषय के पेपर लीक की आई र‍िपोर्टों के बाद ल‍िया गया है। छात्रों के भव‍िष्‍य को देखते हुए 12वीं का पुनः परीक्षा जल्‍दी कराए जाने का फैसला ल‍िया गया है।

12वीं के छात्रों ने प्रवेश के लिए विश्‍वविद्यालयों और संस्‍थानों में कोर्सों के लिए आवेदन कर रखे हैं। ऐसे में उन्‍हें काफी परेशानी होगी। उम्‍मीद की जा रही है क‍ि इस मामले में आगामी 15 द‍िनों बाद ही परीक्षा कराए जाने का फैसला ल‍िया जाएगा।

इस चूक के लिए कौन जिम्मेदार है। इस पर उनका कहना है क‍ि इस पर जांच दो स्तरों पर की जा रही है। मंत्रालय को भी उम्‍मीद है क‍ि बहुत जल्‍द जांच र‍िपोर्ट में यह साफ हो जाएगा क‍ि इसका ज‍िम्‍मेदार कौन है। यह गलती कहां से हुई है। ऐसे में अभी ब‍िना अंत‍िम जांच का पर‍िणाम जाने इस मामले में कुछ भी कहना बेकार है।

इसके अलावा जब उनसे यह पूछा गया क‍ि क्‍या भव‍िष्‍य में पेपर लीक का मामला दोबारा नहीं होगा तो इस पर उनका जवाब था क‍ि इस दुन‍िया में क‍िसी भी चीज की कोई गारंटी नही है। हां इस द‍िशा में पूरी कोश‍िश की जाएगी क‍ि ऐसी घटना दोबारा नह होने पाए।


आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।