Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में कोचिंग सेंटरों की मंडी में सुरक्षा की 'नो गारंटी', छात्रों से लेते हैं मोटी फीस; लेकिन सेफ्टी का नहीं ख्याल

ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित कोचिंग सेंटर राव IAS स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भरने से दो छात्राओं और एक छात्र की मौत हो गई। इस दुर्घटना से दिल्ली में स्थित कोचिंग सेंटरों और पीजी में छात्रों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। राजधानी के कई कोचिंग सेंटर में छात्रों की सुरक्षा को लेकर इंतजाम नहीं हैं। कोचिंग सेंटरों में कोई आपातकालीन गेट नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 29 Jul 2024 12:45 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के कोचिंग सेंटरों में सुरक्षा के इंतजाम नहीं। फोटो- जागरण

रिषभ बाजपेयी, पश्चिमी दिल्ली। कोचिंग सेंटरों गेटा बेहतर भविष्य के सपने दिखाकर शिक्षा के नाम पर विद्यार्थियों से मोटी फीस तो ली जा रही है, लेकिन उनकी सुरक्षा का जरा भी ख्याल नहीं रखा जा रहा है। कोचिंग सेंटर की कक्षाओं में विद्यार्थियों के लिए एसी लगा रखा है मगर उसमें आग लग जाने पर बचाव के लिए बाहर निकलने का कोई आपातकालीन गेट नहीं बना रखा है।

इतना ही नहीं सर्विस रोड के किनारे संचालित हो रहे कोचिंग सेंटरों में अगर कोई हादसा हो जाए तो वहां पर अग्निशमन विभाग की गाड़ी तक नहीं जा सकती है, क्योंकि रास्ते के दोनों तरफ वाहनों की लाइन लगी रहती है। साथ ही कुछ जगहों पर रेहड़ी वाले भी खड़े रहते हैं।

विद्यार्थियों के साथ कभी भी हो सकता है हादसा

सुरक्षा के इंतजाम न होने की वजह से विद्यार्थियों के साथ कभी भी हादसा हो सकता है। जनकपुरी से लेकर गेटका मोड़ तक दो से तीन किलोमीटर के दायरे में कोचिंग सेंटरों की मंडी बनी हुई है। यहां पर छोटे से लेकर बड़े तक 35 से अधिक कोचिंग सेंटर संचालित हैं, जिसमें करीबन पांच कोचिंग सेंटर ऐसे हैं जो कि बेसमेंट में चल रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

कोचिंग सेंटर के एक बैच में रहते हैं करीब 60 विद्यार्थी

यहां पर अधिकतर सेंटरों में आईआइटी जेईई और नीट की तैयारी कराई जाती है। कोचिंग सेंटरों में रोजाना सुबह और शाम के समय विद्यार्थियों की संख्या अधिक रहती है। कोचिंग सेंटर के एक बैच में करीबन 60 विद्यार्थी रहते हैं, जबकि दिनभर में चार-पांच बैंच लगते हैं। इन कोचिंग सेंटरों में प्रतिदिन 10,000 से अधिक बच्चे यहां पर पढ़ने के लिए आते हैं।

कोचिंग सेंटरों में कोई आपातकालीन गेट नहीं

कोचिंग सेंटरों का एंट्री और एग्जिट गेट एक ही है। जनकपुरी पर सर्विस रोड के किनारे कई सारे कोचिंग सेंटर संचालित हैं जहां पर सड़कों के दोनों तरफ वाहनों की अवैध पार्किंग रहती है। कहीं पर कार तो कहीं पर मोटरसाइकिलों की लाइन लगी रहती है, क्योंकि अधिकतर सेंटरों में अंडरग्राउंड पार्किंग की व्यवस्था नहीं है।

नीट की तैयारी के लिए लेते हैं चार से पांच लाख रुपये

ऐसे में कभी भी आग की घटना होने पर यहां अग्निशमन की गाड़ी जाने के लिए भी रास्ता नहीं है। विद्यार्थियों से लिए जाते हैं मोटे पैसे कोचिंग सेंटरों गेटा बच्चों के अभिभावकों से मोटी फीस ली जाती है। विद्यार्थी के मुताबिक नीट की तैयारी के लिए चार से पांच लाख रुपये तक लिए जाते हैं, इसमें केवल पढ़ाया जाता है। जबकि रहने और खाने के लिए अलग से पैसे देने होते हैं।

साधारण रूप से महीने में 10,000 से अधिक का रहना और खाना होता है। इसके अलावा अगर कोई विद्यार्थी कोचिंग सेंटर की कैब से जाता है तो उसके लिए महीने में 4,000 से 5,000 रुपये तक लिए जाते हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर