Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi AQI: प्रदूषित हवा से नहीं मिल रही राहत, दिल्ली का AQI अब भी 'बहुत खराब' श्रेणी में; अगले तीन दिन ऐसी रहेगी वायु गुणवत्ता

सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 300 के पार यानी बहुत खराब श्रेणी में रहा और अगले तीन दिनों के दौरान भी वायु गुणवत्ता ऐसी ही रहने की संभावना है। दिल्ली वासियों को प्रदूषित हवा से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। बता दें केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 333 रहा जो कि एक दिन पहले यह 349 था।

By Jagran News Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Tue, 23 Jan 2024 05:10 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली का एक्यूआई अब भी सोमवार को भी रहा बहुत खराब श्रेणी में (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Delhi AQI: दिल्ली वासियों को प्रदूषित हवा से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। सोमवार को भी दिल्ली का एक्यूआई 300 के पार यानी ''बहुत खराब'' श्रेणी में रहा। अगले तीन दिनों के दौरान भी वायु गुणवत्ता इसी के आसपास रहने की संभावना है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 333 रहा। एक दिन पहले यह 349 था। चौबीस घंटे के भीतर इसमें 16 अंकों का सुधार हुआ है। दूसरी तरफ मानकों के मुताबिक हवा में पीएम 10 का स्तर 100 से और पीएम 2.5 का स्तर 60 से कम होने पर ही उसे स्वास्थ्यकारी माना जाता है।

सोमवार शाम को ये था दिल्ली की हवा का हाल 

सीपीसीबी के मुताबिक सोमवार की शाम पांच बजे दिल्ली की हवा में पीएम 10 का औसत स्तर 219 और पीएम 2.5 का औसत स्तर 126 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर रहा। यानी दिल्ली की हवा में प्रदूषक कणों का औसत स्तर दोगुने से भी ज्यादा है।

वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, अगले तीन दिनों के दौरान हवा की गति आमतौर पर दस किमी प्रति घंटे से कम ही रहेगी। इसके चलते प्रदूषक कणों का बिखराव भी धीमा रहेगा और दिल्ली की हवा ''खराब'' या ''बहुत खराब'' श्रेणी में बनी रहेगी।

यहां की हवा रही सबसे खराब

आनंद विहार - 361

विवेक विहार - 368

जहांगीरपुरी - 366

नेहरू नगर - 369

वजीरपुर - 356

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें