Move to Jagran APP

Dhanteras PHOTOS: दिल्ली-एनसीआर में धनतेरस पर बाजारों में रही रौनक, ज्वेलरी से लेकर घरेलू सामानों की हुई खूब बिक्री

राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में शुक्रवार को धनतेरस के मौके पर बाजारों में ग्राहकों की खूब रौनक रही। लगभग सभी दुकानों में खरीददारों की भीड़ देखी गई। ज्वेलरी दुकानों पर महिलाओं की काफी भीड़ देखी गई। घरेलू सामान से लेकर वाहनों तक भी बिक्री हुई। एक अनुमान के मुताबिक दिल्ली में 20 हजार करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ।

By Jagran NewsEdited By: Sonu SumanUpdated: Fri, 10 Nov 2023 11:01 PM (IST)
Hero Image
राजधानी दिल्ली और एनसीआर में धनतेरस के मौके पर खूब हुई खरीददारी।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। धनतेरस के मौके पर राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को जमकर खरीददारी हुई। एक अनुमान के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी के बाजारों का कारोबार 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक का रहा है। इसमें अकेले सात हजार करोड़ रुपये की धन वर्षा ज्वेलरी की दुकानों पर हुई है। इसी तरह कारों और दो पहिया वाहनों, बर्तनों और पूजा सामग्री की खूब बिक्री हुई। स्मार्टफोन के साथ ही अन्य इलेक्ट्रानिक्स उपकरण भी जमकर बिके।

15 हजार करोड़ रुपये के सामानों की बिक्री

ज्वेलर्स ने सोने, चांदी और हीरे के नए डिजाइन के गहने एवं आभूषण सहित, गणेश, लक्ष्मी की मूर्ति, मंदिर, चांदी के ग्लास, थाली, समेत बुलियन में सिक्के व नोट समेत सोना-चांदी का बिस्कुट रखा हुआ था। डिप्टीगंज स्थित बर्तन बाजार में भी सोने की परत और एंटीक डिजाइन आधारित बर्तनों की बिक्री हुई। व्यापारी संगठन चैंबर आफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के चेयरमैन बृजेश गोयल के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली में लगभग 15 हजार करोड़ रुपये के सामानों की बिक्री हुई।

रेहड़ी पटरी से लेकर बड़े दुकानों में रही भीड़

यमुनापार के बाजारों में दिनभर ग्राहकों की भीड़ लगी रही। लक्ष्मी नगर, गांधी नगर, मंडोली रोड, भजनपुरा, कृष्णा नगर आदि बाजारों में दिनभर ग्राहकों की भीड़ उमड़ी रही। लोगों ने धन कुबेर, झाड़ू, सोना, चांदी और पीतल के बर्तन, इलेक्ट्रानिक्स सामान आदि खरीदा। वहीं, शाम को सामान की पूजा करके अपने घर और परिवार की सुख और समृद्धि की कामना की। शुक्रवार को लक्ष्मी नगर मार्केट लाइटों से जगमग नजर आई। रेहड़ी पटरी से लेकर दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ लगी रही। खासकर बर्तनों की दुकानों पर बहुत भीड़ लगी रही।

दुकानदारों के चेहरे खिले नजर आए

बर्तन से लेकर जेवर की दुकानों पर खूब भीड़ दिखी। लोगों ने सोने चांदी के सिक्के और लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति भी खरीदी। मार्केट एसोसिएशन की अध्यक्ष बिन्नी वर्मा ने बताया कि अन्य दिनों की तुलना पर धनतेरस पर खूब बिक्री हुई है। मार्केट की रौनक देखकर ग्राहकों के साख दुकानदारों के चेहरे भी खिले नजर आए। उनकी दुकान पर दिनभर चांदी, सोने के सिक्के और लक्ष्मी गणेश खूब बिके।

गाजियाबाद में 800 करोड़ का हुआ कारोबार

गाजियाबाद में बूंदाबांदी के बीच धनतेरस पर परंपरा के अनुसार बाजारों में सुबह से खरीदारों की भीड़ रही। बर्तन, सर्राफा, वाहन, कपड़ा, इलेक्ट्रानिक उत्पाद और ड्राइ फ्रूट और मिठाई की दुकानें देर रात तक खरीदारों से गुलजार रहीं। जिले में देर रात तक करीब 800 करोड़ का कारोबार होना बता रहे हैं। शहर की बाइक एजेंसियों के संचालकों के मुताबिक शनिवार को दिन भर में करीब दो हजार कार, दोपहिया, माल वाहक और टैक्सी में चलने वाले वाहनों की डिलीवरी हुई।

इलेक्ट्रॉनिक सामानों की हुई खूब बिक्री

धनतेरस पर इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रानिक बाजार भी चहकता नजर आया। सुबह से देर रात तक बाजार में ऐसी दुकानों पर ग्राहक डटे रहे। विद्युत झालर, एलईडी बल्ब, टीवी, फ्रिज, इंडक्शन चूल्हा आदि की खूब बिक्री हुई। इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रानिक सामान के विक्रेता सुनील शर्मा ने बताया कि धनतेरस पर करीब 100 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है। मोबाइल विक्रेता राकेश गर्ग ने बताया कि जिले में करीब 300 से अधिक डिस्ट्रीब्यूटर हैं, जहां करीब 20 करोड़ रुपये से अधिक की खरीदारी हुई है।

ग्रेटर नोएडा में मिठाई से लेकर गिफ्ट की रही मांग

धनतेरस के अवसर पर मिठाई की दुकानों पर भी खासी भीड़ रही। खासतौर पर लोगों ने उपहार देने के लिए मिठाई खरीदी। मिठाई के अलावा ड्राई-फ्रूट्स और नमकीन आदि के गिफ्ट पैक सबसे ज्यादा उपहार देने के लिए पसंद किए गए। लोग दोपहिया व चारपहिया वाहन खरीदने के लिए धनतेरस का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। धनतेरस पर वाहन लेने के लिए लोगों ने एडवांस में बुकिंग की हुई थी।

गुरुग्राम में धनतेरस पर जमकर हुई खरीददारी

साइबर सिटी के ज्वेलरी शोरूम और आटोमोबाइल सेक्टर में भगवान कुबेर का खजाना बरसा। सुबह से लेकर शाम तक ग्राहकों का तांता लगा रहा। ज्वेलरी शोरूम संचालकों का कहना कि अधिकतर ग्राहकों ने पहले से ही आभूषण समेत मूर्तियों की अग्रिम बुकिंग कराई हुई थी। सोना-चांदी के अलावा डायमंड के आभूषण काफी खरीदे गए। इस बार लाइट वेट ज्वेलरी लोगों को खासा आकर्षित कर रही है। सोने के दाम बढ़ने पर लोग डायमंड की ज्वैलरी अधिक खरीद रहे हैं।

नोएडा में 8000 करोड़ से अधिक की बिक्री का अनुमान

धनतेरस को लेकर बाजार में शुक्रवार को गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी, ग्रेनो वेस्ट, जेवर 200 बाजारों में दस हजार से अधिक दुकान, शोरूम तक खरीदारों का तांता लगा रहा। कारोबारी इस दिन का बेस्ररी से इंतजार रहे थे। सोने-चांदी के आभूषण, बर्तन, आटोमोबाइल, इलेक्ट्रानिक्स गुड्स, गारमेंट्स, मिठाई की जमकर खरीदारी भी हुई। काराेबारियों की मानी जाए ने तो इस बार धनतेरस से लेकर दीपावली तक 30 फीसद अधिक करीब 8000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने का अनुमान है।

देर रात तक बाजारों में रही खरीददारों की रौनक

प्रदूषण से जूझ रहे राजधानी के लोगों के लिए धनतेरस के दिन आसमान से बारिश के रूप में राहत बरसी। वहीं ग्राहकों की भीड़ देख बाजार भी चहक उठे। सोने-चांदी के आभूषण से लेकर क्रॉक्ररी और घर की साज-सज्जा के आइटम की जमकर बिक्री हुई। कपड़ा मार्केट में पारंपरिक परिधान की अच्छी मांग रही। क्षेत्र की बड़ी मार्केट में शामिल कमला नगर मार्केट, अवंतिका मार्केट, रानीबाग मार्केट में सुबह से लेकर देर रात तक जबरदस्त भीड़ देखने को मिली।

ये भी पढ़ेंः मनीष सिसोदिया को धनतेरस पर मिली बड़ी खुशखबरी, दिवाली से पहले जा सकेंगे घर

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में अभी नहीं लगेगा ऑड-ईवेन, बारिश से प्रदूषण में काफी सुधार; दीपावली के बाद स्थिति की होगी समीक्षा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।