Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Swachh Bharat Diwas: ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर अब नहीं रहेगी गंदगी, आज से चलेगा विशेष सफाई अभियान

Swabhaav Swachhata Sanskar Swachhata हर साल 2 अक्तूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मनाई जाती है। इसी को देखते हर साल रेलवे भी स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाता है। इस बार भी विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिसके तहत ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को गंदगी नहीं मिलेगी। यह अभियान आज से ही शुरू किया जाएगा। पढ़िए लेख के माध्यम से इस बार की स्वच्छता की क्या है थीम।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 14 Sep 2024 11:33 AM (IST)
Hero Image
Train News: स्वच्छता अभियान के तहत ट्रेनों और स्टेशनों पर चलेगा स्पेशल अभियान। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती (Gandhi Jayanti) के अवसर पर प्रत्येक वर्ष रेलवे स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाता है। इस बार यह विशेष स्वच्छता अभियान 14 सितंबर से शुरू होकर एक अक्टूबर तक चलेगा। स्वच्छता ही सेवा अभियान का इस बार का थीम स्वभाव स्वच्छता- संस्कार स्वच्छता रखा गया है। दो अक्टूबर को गांधी जयंती 'स्वच्छ भारत दिवस' के रूप में मनाया जाएगा।

'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के अंतर्गत उत्तर रेलवे के मंडलों, कारखानों, एवं अन्य इकाइयों में कई गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। रेलवे स्टेशनों, कार्यालयों, रेलवे कालोनियों, स्वास्थ्य इकाइयों एवं रेलवे ट्रैक में श्रमदान के माध्यम से गहन स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा।

गांवों में लगाई जाएगी स्वच्छता चौपाल

रेलवे स्टेशनों के आसपास स्थित गांवों में स्वच्छता चौपाल लगाई जाएगी, जिसके द्वारा गांववासियों को ट्रेनों, रेलवे स्टेशनों और रेल परिसर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए जागरूक किया जाएगा। इस स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत सफाई कर्मचारियों और उनके परिवारों के हित के लिए स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

मैराथन, साइक्लोथन, खेल प्रतियोगिताओं तथा वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया जाएगा। रिड्यूस, रियूज, रिसाइकल गतिविधियों व कचरे से कलाकृति बनाने तथा रिसाइकल्ड उत्पादों की बिक्री पर विशेष बल दिया जाएगा। स्टेशनों पर सेल्फी पाइंट स्थापित किए जाएंगे।

यात्रियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता के प्रति किया जाएगा जागरूक

स्वच्छता प्रतिज्ञा, नुक्कड़ नाटक के आयोजन से यात्रियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। रेलवे स्टेशनों तथा अन्य रेलवे परिसर पर शून्य अपशिष्ट पहल जैसी घटनाओं को डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से हाइलाइट और साझा किया जाएगा।

युवाओ में जागरूकता फैलाने के लिए कविता, निबंध, पेंटिंग और पोस्टर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। शैक्षणिक संस्थान/स्कूल/आंगनवाड़ी केंद्र, इत्यादि में नारा लेखन, प्रश्नोत्तरी और जिंगल प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर