Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जल सत्याग्रह का तीसरा दिन: आतिशी का कीटोन लेवल पॉजिटिव, BP और वजन भी गिरा; डॉक्टरों ने अनशन खत्म करने की दी सलाह

आप के अनुसार अनशन के पहले दिन की तुलना में तीसरे दिन जलमंत्री आतिशी के ब्लड शुगर लेवल में 26 यूनिट की गिरावट आई है। साथ ही उनका डायास्टोलिक (निचला) ब्लड प्रेशर भी 56 एमएमएचजी पर पहुंच गया है। जिस तेजी से जलमंत्री आतिशी का ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर तेज़ी से घटा है डॉक्टरों ने उसे खतरनाक बताया है।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 23 Jun 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
आतिशी का कीटोन लेवल पॉजिटिव, BP और वजन भी गिरा।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। जलमंत्री आतिशी दिल्लीवालों को हरियाणा से उनके हक का पानी दिलवाने के लिए अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठी हैं। रविवार को अनशन के तीसरे दिन डॉक्टरों की एक टीम द्वारा उनके स्वास्थ्य की जांच की गई। आम आदमी पार्टी का दावा है कि अनशन के तीसरे दिन स्वास्थ्य जांच के दौरान डॉक्टरों ने जलमंत्री आतिशी के ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल में बड़ी गिरावट दर्ज की है। साथ ही उनके वजन में भी गिरावट हुई है। 

आप के अनुसार अनशन के पहले दिन की तुलना में तीसरे दिन जलमंत्री आतिशी के ब्लड शुगर लेवल में 26 यूनिट की गिरावट आई है। साथ ही उनका डायास्टोलिक (निचला) ब्लड प्रेशर भी 56 एमएमएचजी पर पहुंच गया है। जिस तेजी से जलमंत्री आतिशी का ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर तेज़ी से घटा है, डॉक्टरों ने उसे खतरनाक बताया है। साथ ही आतिशी का यूरिन कीटोन स्तर भी पॉजिटिव हो गया है। 

अनशन जारी रहा तो बढ़ेगा कीटोन लेवल: AAP

आप ने कहा है कि डॉक्टरों ने बताया है कि यदि अनशन जारी रहता है तो आने वाले कुछ दिनों में उनके शरीर में कीटोन की मात्रा बढ़ सकती है जो उनकी सेहत के लिए खतरनाक होगा। इसलिए अब डॉक्टरों ने उन्हें अनशन खत्म करने की सलाह दी है।

आतिशी का स्वास्थ्य

  • स्टेटस ब्लड प्रेशर- 125/ 56 एमएमएचजी 
  • ब्लड शुगर- 73एमजी/डीएल 
  • ऑक्सीजन स्तर - 98

ये भी पढ़ें- दिल्ली के शास्त्री पार्क में शख्स की चाकू गोदकर हत्या, 3 गिरफ्तार; सामने आई खौफनाक वजह

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें