Move to Jagran APP

आ गया रिपोर्ट कार्ड: AAP के 62 विधायकों को पछाड़ BJP का ये MLA बना नंबर-1, सत्येंद्र और सिसोदिया का रिकॉर्ड खराब

70 सीटों की विधानसभा वाली दिल्ली में विधायकों की उपस्थिति और उनके विधायक निधि के खर्च को लेकर क्या आपको पता है कि कौन सा एमएलए टॉप पर है? स्वयंसेवी संगठन प्रजा फाउंडेशन नाम की संस्था ने इस पर एक रिपोर्ट कार्ड जारी किया है। जिसमें शीर्ष पांच में भाजपा के तीन जबकि आम आदमी पार्टी के दो विधायक शामिल हैं। देखें लिस्ट

By Nihal Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 24 Oct 2024 07:57 PM (IST)
Hero Image
Delhi News: शीर्ष पांच में भाजपा के तीन तो आप के दो विधायक। फाइल फोटो
जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली में विधायकों के कामकाज को लेकर स्वयंसेवी संगठन प्रजा फाउंडेशन ने रिपोर्ट कार्ड जारी कर दिया है। इस रिपोर्ट कार्ड में विधायकों द्वारा उठाए जाने वाले सवालों का आंकलन करने के साथ ही विधायकों की उपस्थिति और उनके विधायक निधि के खर्च के आधार पर उन्हें अंक प्रदान कर उनका मूल्यांकन किया है।

फाउंडेशन के द्वारा विधायकों के रिपोर्ट कार्ड का आंकलन करने के साथ शीर्ष पांच विधायकों की सूची जारी की है। इसमें शीर्ष पांच में से भाजपा के तीन विधायकों ने स्थान प्राप्त किया है। बदरपुर से भाजपा के विधायक व नेता प्रतिपक्ष रहे रामवीर सिंह बिधूड़ी (Ramvir Singh Bidhuri) को सर्वश्रेष्ठ विधायक के तौर पर घोषित किया है।

रामवीर सिंह बिधूड़ी, दक्षिणी दिल्ली से लोकसभा सांसद। फाइल फोटो

दूसरे स्थान पर आप के बिजवासन से विधायक बीएस जून का नाम

जबकि शीर्ष पांच में से दूसरे स्थान पर आप के बिजवासन से विधायक बीएस जून रहे तीसरे स्थान पर आप के वजीरपुर से विधायक राजेश गुप्ता तो चौथे स्थान पर करावल नगर से विधायक मोहन सिंह बिष्ट और पांचवे स्थान पर धौंड़ा से विधायक अजय महावर रहे।

प्रजा फाउंडेशन (Praja Foundation) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मिलिंद म्हस्के ने नई दिल्ली स्थित प्रेस क्लब में विधायकों का रिपोर्ट कार्ड जारी किया। इस दौरान उन्होंने बताया विधायकों के कामकाज का आंकलन 17 मार्च 2023 से लेकर आठ अप्रैल 2024 की समय सीमा के बीच किया गया है। आंकलन में उनके द्वारा मुद्दे उठाने, सदन में उपस्थित और मुद्दों के स्तर के साथ ही उनके आपराधिक छवि के आधार पर किया गया है।

विधायकों के नाम पार्टी
रामवीर सिंह बिधूड़ी (अब सांसद) भाजपा
बीएस जून आप
राजेश गुप्ता आप
मोहन सिंह बिष्ट आप
अजय महावर भाजपा

मनीष सिसोदिया, पूर्व डिप्टी सीएम। फाइल फोटो

अमानतुल्लाह खान और सत्येंद्र जैन सहित इनका रिकॉर्ड खराब

म्हस्के ने बताया कि आठ विधायकों ने आंकलन की गई समय सीमा के दौरान एक भी मुद्दा नहीं उठाया। इसमें धनवंती चंदेला, अजेश यादव, अमानतुल्लाह खान, धर्मपाल, महेंदर यादव, मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia), सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) और शुएब इकबाल का नाम शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि छठी विधानसभा के मुकाबले सातवीं विधानसभा में उठाए गए मुद्दों में 50 प्रतिशत की कमी आई है।

2020 से 2023 में विधानसभा में उठाए गए मुद्दों की संख्या 649 थी जबकि 2015 से 2018 तक उठाये गए मुद्दों 1298 थे। उल्लेखनीय है कि बदरपुर (Badarpur News) से विधायक रामवीर सिंह बिधूड़ी अब दक्षिणी दिल्ली से सांसद हैं। उन्होंने विधानसभा (Delhi Assembly) से इस्तीफा सांसद बनने के बाद दे दिया था।

यह भी पढ़ें: CM आतिशी ने 'Delhi state School Games' का किया शुभारंभ, जानें इससे दिल्ली के बच्चों का कैसे होगा फायदा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।