Move to Jagran APP

Delhi Weather: सात सालों में दूसरा सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा इस बार मई का महीना, ये वर्ष था सबसे अच्छा

दिल्ली (Delhi Weather Update) में इस बार भीषण गर्मी पड़ रही है। जिस कारण से दिल्लीवासी बेहाल हैं। वहीं दूसरी ओर वायु प्रदूषण के लिहाज से भी देखें तो इस बार मई का महीना बीते सात सालों में दूसरा सबसे अधिक प्रदूषित रहा है। जानकारी के मुताबिक इस बार मई के 31 में से 20 दिन प्रदूषित हवा वाले रहे। साल 2020 का मई सबसे बेहतर था।

By sanjeev Gupta Edited By: Monu Kumar Jha Published: Fri, 31 May 2024 07:20 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2024 07:20 PM (IST)
सात वर्षों में दूसरा सर्वाधिक प्रदूषित रहा इस बार मई का महीना।

संजीव गुप्ता, नई दिल्ली। (Delhi Today Weather Hindi News) वायु प्रदूषण के लिहाज से इस बार मई का महीना सात वर्षों में दूसरा सबसे अधिक प्रदूषित रहा है। पूरे माह में एक भी दिन दिल्ली वासियों को साफ हवा में सांस लेने का मौका नहीं मिल पाया। विशेषज्ञों ने इसके लिए वर्षा का नहीं होना एवं बीच बीच में धूल भरी आंधी आने को प्रमुख वजह बताया है।

मई में अच्छी गर्मी होती है। गर्म हवा से प्रदूषण घटने लगता है। बीच बीच में होने वाली वर्षा वातावरण में जमे प्रदूषक तत्वों को हटा देती है। लेकिन इस बार स्थिति कुछ अलग रही, जिसका असर यहां के वायु प्रदूषण पर भी साफ नजर आया।

इस बार मई के 31 में से 20 दिन प्रदूषित हवा वाले 

जानकारी के मुताबिक इस बार मई के 31 में से 20 दिन प्रदूषित हवा वाले रहे हैं। 19 दिन ''खराब'' श्रेणी वाले और एक दिन ''बहुत खराब'' श्रेणी वाला रहा। 11 दिन ''मध्यम'' श्रेणी की हवा वाले दर्ज किए गए।

2020 का मई था सबसे बेहतर 

एक भी दिन ''संतोषजनक'' या ''अच्छी'' श्रेणी की हवा वाला नहीं रहा। बीते वर्षों में मई के प्रदूषण पर निगाह दौड़ाएं तो 2018 एवं 2019 की तुलना में 2020 व 2021 कहीं ज्यादा साफ रहा था। 2020 का मई तो सबसे बेहतर था।

देशव्यापी लॉकडाउन के कारण ये थी स्थिति

देशव्यापी लॉकडाउन के कारण 31 में से 25 दिन ''मध्यम'', चार दिन ''संतोषजनक'' और केवल दो दिन ''खराब'' श्रेणी की हवा वाले रहे थे। लेकिन 2022 में भी सूखे ने ही हवा का हाल बिगाड़ा था। तब 21 दिन ''खराब'', नौ दिन ''मध्यम'' व एक दिन ''संतोषजनक'' श्रेणी की हवा रही थी।

पर्यावरण विशेषज्ञों के अनुसार मई में एक बार भी ठीकठाक वर्षा नहीं हुई। दूसरी तरफ उत्तर पश्चिमी भारत की धूल कई बार आंधी के साथ आई। सूखे और धूल के कारण ही मई के ज्यादातर दिन वायु गुणवत्ता बिगड़ी रही।

यह भी पढ़ें: Delhi Weather: दिल्ली में भीषण गर्मी से मचा हाहाकार, तापमान 49 डिग्री पर बरकरार; IMD ने मानसून को लेकर दी गुड न्यूज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.