Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro: देश का पहला मेट्रो हाल्ट स्टेशन तैयार, जानें- कैसे बदल जाएगा लाखों मेट्रो यात्रियों के सफर का अंदाज

पंजाबी बाग में दिल्ली मेट्रो का पहला हाल्ट स्टेशन तैयार होने के बाद फिलहाल स्टेशन को सजाने व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने काम जारी है। बताया जा रहा है कि अगले दो माह में यह हाल्ट स्टेशन दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए खुल जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Updated: Thu, 10 Feb 2022 02:07 PM (IST)
Hero Image
Delhi Metro: देश का पहला मेट्रो हाल्ट स्टेशन तैयार, ग्रीन-पिंक लाइन पर होगा इंटरचेंज; रोजाना हजारों यात्रियों को होगा फायदा

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। पंजाबी बाग में ग्रीन लाइन (कीर्ति नगर-इंद्रलोक-बहादुरगढ़) पर दिल्ली मेट्रो का पहला इंटरचेंज हाल्ट स्टेशन बनकर तैयार हो गया है। इसका निर्माण पहले ही पूरा हो जाता, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इसमें देरी हुई। मिली जानकारी के मुताबिक, पंजाबी बाग में दिल्ली मेट्रो का पहला हाल्ट स्टेशन तैयार होने के बाद फिलहाल स्टेशन को सजाने व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने काम जारी है। बताया जा रहा है कि अगले दो माह में यह हाल्ट स्टेशन दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए खुल जाएगा। यहां ग्रीन व मजेंटा लाइन के साथ इंटरचेंज स्टेशन होगा और इस स्टेशन पर बाहर से यात्रियों के प्रवेश या बाहर जाने की सुविधा नहीं मिलेगी, बल्कि यहां सिर्फ ट्रेन बदल सकते हैं।

यह ग्रीन लाइन के पंजाबी बाग व पिंक लाइन के पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन के साथ इंटरचेंज स्टेशन है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि यह दिल्ली मेट्रो का पहला स्टेशन है, जहां सिर्फ मेट्रो बदलने की सुविधा होगी। इस स्टेशन पर यात्रियों को प्रवेश नहीं मिलेगा। दरअसल, पंजाबी बाग से ग्रीन लाइन और पिंक लाइन गुजरती है, लेकिन अभी वहां दोनों कारिडोर के स्टेशनों के बीच इंटरचेंज की सुविधा नहीं है। इसका कारण यह है कि इनके स्टेशन थोड़ी दूरी पर हैं। इस वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इसके मद्देनजर डीएमआरसी ग्रीन लाइन पर शिवाजी पार्क और पंजाबी बाग स्टेशन के बीच हाल्ट स्टेशन का निर्माण किया गया है। डीएमआरसी के कारपोरेट कम्युनिकेशन के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल के मुताबिक, यह पहली बार है, जब एक विशेष हाल्ट प्लेटफार्म की योजना पहले से चालू दो मेट्रो कोरिडोर को जोड़ने के लिए बनी है।

यह पंजाबी बाग चौराहे के पास बना है। इसके लिए ग्रीन लाइन कारिडोर के वायाडक्ट में बदलाव भी किया गया है, जिससे ग्रीन लाइन के कॉरिडोर पर दोनों तरफ (अप व डाउन) प्लेटफार्म बनाया जा सके। प्लेटफार्म स्टील के बनाए गए हैं, जिनकी लंबाई 155 मीटर है। इसके साथ ही 230 मीटर लंबा फुट ओवरब्रिज भी बना है, जो ग्रीन लाइन पर निर्माणाधीन हॉल्ट स्टेशन व पिंक लाइन के स्टेशन से जुड़ा होगा। इसमें दो बड़े लिफ्ट व एस्केलेटर लगे हैं, जिससे यात्री हाल्ट स्टेशन पर उतरकर आसानी से मेट्रो ट्रेनें बदल सकें। इसके जरिये बहादुरगढ़ व मुंडका की तरफ से ग्रीन लाइन की मेट्रो में सफर करने वाले यात्री पंजाबी बाग में मेट्रो बदलकर पिंक लाइन की मेट्रो में सफर कर सकेंगे। इसी तरह पिंक लाइन के यात्री भी ग्रीन लाइन की मेट्रो पकड़ सकेंगे।

हरियाणा के यात्रियों को भी होगा फायदा

दिल्ली मेट्रो ग्रीन लाइन यानी लाइन पांच (इंद्रलोक/कीर्तिनगर से ब्रिगेडियर होशियार सिंह बहादुरगढ़) पर एक अतिरिक्त इंटरचेंज सुविधा (हाल्ट प्लेटफार्म) बनने से ग्रीन और पिंक लाइन यानी लाइन सात (मजलिस पार्क-शिव विहार) के बीच इंटरकनेक्टिविटी हो जाएगा। ऐसे में इस हाल्ट प्लेटफार्म से बहादुरगढ़ (हरियाणा) के यात्रियों को काफी फायदा होगा।

यह होगी खूबी

  • यह हाल्ट प्लेटफार्म ग्रीन लाइन के पंजाबी बाग और शिवाजी पार्क स्टेशन के बीच बना है, जो पिंक लाइन के पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन से ग्रीन और पिंक लाइन के बीच इंटरकनेक्टिविटी प्रदान करेगा।
  • इंटरचेंज प्लेटफार्म पर टिकटिंग की कोई सुविधा नहीं है, लेकिन बोर्डिंग और डीबोर्डिंग की सुविधा उपलब्ध होगी।
  • लाइन पांच और लाइन सात के बीच ट्रेनों को इंटरचेंज करने के इच्छुक यात्री इस सुविधा का उपयोग कर सकेंगे।
  • हाल्ट से राजौरी गार्डन, दिल्ली कैंट, आजादपुर, एनएसपी व सरोजनी नगर जाने वाले यात्रियों को इधर-उधर भटक कर कई गाड़ियां बदलनी नहीं होंगी। यात्री पंजाबी बाग से ही गाड़ी बदलकर पिंक लाइन रूट के स्टेशनों पर आ-जा सकेंगे।

DDA Housing Scheme 2022: दिल्ली के इन 6 स्थानों पर बनेंगे 10,000 फ्लैट, जाने कौन कर सकेंगे आवेदन

Kumar Vishwas Birthday: कुमार विश्वास ने एक ट्वीट से सबको किया लाजवाब, पढ़कर हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

गुरुग्राम में मौजूद राम रहीम ने आखिर क्यों बनाई 'अपनों' से दूरी, हनीप्रीत से भी कम हुई मुलाकात

Delhi Metro Service News: लाखों मेट्रो यात्रियों को कब मिलेगी छूट, पूछ रहे हैं दिल्ली-एनसीआर के युवा