Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में लगने जा रहा बर्तनों का बड़ा मेला, किफायती दामों में मिलेगा आपके किचन का हर सामान

देश का सबसे बड़ा बर्तनों और रसोई उपकरणों का मेला आपका इंतजार कर रहा है। बर्तनों का यह मेला दिल्ली के द्वारका स्थित में लगने जा रहा है। यह 19 जुलाई से शुरू होकर 21 जुलाई तक चलेगा। इसमें भारत और विदेशों के 500 से प्रतिभागियों के भाग लेने की संभावना है। मेले में 60 लीटर तक के बड़े आकार का प्रेशर कुकर आकर्षण के केंद्र में होगा।

By Nimish Hemant Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 18 Jul 2024 12:12 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में लगने वाला बर्तनों और रसोई उपकरणों का मेला कर रहा आपका इंतजार। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नेमिष हेमंत, नई दिल्ली। व्यंजनों से करते हैं प्यार तो आकर्षक बर्तनों और रसोई उपकरणों को कैसे इनकार का कर सकते हैं जो खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, साथ ही रसोई घर की सुंदरता भी। उसमें भी विशालतम से लेकर छोटे बर्तनों का संसार एक जगह इकट्ठा हो तो फिर क्या कहने।

तो देश का सबसे बड़ा एकीकृत हाउसवेयर और होम एप्लायंसेज़ व्यापार मेला : “वाइब्रेंट इंडिया” का 10 वां संस्करण आपका ही इंतजार कर रहा है। जिसका आयोजन दिल्ली के द्वारका स्थित यशोभूमि में कल शुक्रवार से होगा, जो 21 जुलाई तक चलेगा।

वाइब्रेंट इंडिया इवेंट साल्यूशन द्वारा आयोजित इस मेले में हाउसवेयर, किचनवेयर, टेबलवेयर, होटलवेयर, ग्लासवेयर, प्लास्टिकवेयर, थर्मोवेयर, बर्तन, रसोई के उपकरण, क्राकरी, घरेलू उपकरण और स्टेनलेस स्टील का पूरा संसार शामिल होगा। जबकि 60 लीटर तक के बड़े आकार के प्रेशर कुकर आकर्षण के केंद्र में होगा।

ये भी पढ़ें-

बर्तनों की चमक पर BIS के ‘मानक पहरे’ से दिल्ली के निर्माता परेशान, 70 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं दाम

तीन दिवसीय इस प्रदर्शनी में 500 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शकों की भागीदारी करेंगे। वाइब्रेंट इंडिया एक्सपो के आयोजक नरेंद्र दिवाकर ने बताया कि इसमें एक बर्तन निर्माता कंपनी द्वारा 60 लीटर तक के बड़े आकार के प्रेशर कुकर भी लॉन्च किए जा रहे हैं।

इसमें हाउसवेयर उद्योग व घरेलू उपकरण को बढ़ावा देने के प्रयास में वाइब्रेंट इंडिया में कुछ प्रमुख ब्रांडों को आमंत्रित किया गया है जैसे कि स्टेनलेस स्टील और कुकवेयर के हाकिंग्स, ओपलवेयर, मैक्सफ्रेश प्रकाश प्रेस, ब्लोहाट, नागिना समेत अन्य होंगे।

वाइब्रेंट इंडिया 2024 के आयोजकों ने बताया कि हाउसवेयर और होम एप्लायंसेज व्यापार मेला स्टेनलेस स्टील के बर्तन, रसोई के उपकरण और घरेलू सामानों पर देश की एक संपूर्ण प्रदर्शनी है। इसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शक अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे और स्टेनलेस स्टील उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हुए बर्तन, रसोई के उपकरण और घरेलू सामानों में नवीनतम रुझानों की जानकारी प्रदान करेंगे।

भारत सबसे तेजी से उभरता हुआ बाजार

बाजार के जानकारों के अनुसार हाउसवेयर, किचनवेयर और होम एप्लायंसेज के लिए भारत सबसे तेजी से उभरता हुआ बाजार है और चीन के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी बढ़ती अर्थव्यवस्था है। इस उद्योग ने पिछले दशक में मजबूत विकास दर्ज किया है और बाजार नए उत्पाद नवाचारों के साथ आकर्षक कीमतों और आकर्षक पैकेजिंग के साथ विश्व को लुभा रहा है।

विशेषकर इस मेले में आने वाले 30 हजार से अधिक लोगों को देशभर में डीलरों और वितरण नेटवर्क की श्रृंखला बनाने और मिलने का मौका मिलेगा। इसमें इस क्षेत्र के बड़े खिलाड़ियों और उद्योग और सरकारी प्रतिनिधियों से बातचीत के साथ ही चर्चा, सम्मेलनों में भी भाग लेने का मौका मिलेगा।